अंतर्जनपदीय तबादले की समय सारिणी के साथ साथ क्लिक करके देखें मुख्य बिंदु और क्या होंगे मुख्य आधार?

अंतर्जनपदीय तबादले की समय सारिणी के साथ साथ क्लिक करके देखें मुख्य बिंदु और क्या होंगे मुख्य आधार? 

शिक्षक तीन व शिक्षिकाओं का एक साल सेवा पर तबादला
  
राज्य ब्यूरो, प्रयागराज : बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षकों की अंतर जिला तबादला नीति जारी हो गई है। शासन ने इस बार बड़ा बदलाव किया है, तीन वर्ष की सेवा पूरी करने वाले पुरुष शिक्षक व मात्र एक वर्ष की सेवा पूरी करने वाली महिला शिक्षिकाएं आवेदन की हकदार होंगी। वहीं, दिव्यांग पुरुष व महिला शिक्षकों को सेवा अवधि से छूट दी गई है। ज्ञात हो कि पिछले वर्ष पांच वर्ष की सेवा पूरी करने वाले पुरुष शिक्षक आवेदन कर सके थे। मनचाहे जिले में जाने के लिए 20 दिसंबर से ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे और तबादला सूची का प्रकाशन 15 मार्च 2020 को होगा।

बेसिक शिक्षा की अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार की ओर से जारी तबादला नीति में कहा गया है कि सभी बीएसए रिक्तियों की सूचना बेसिक शिक्षा परिषद सचिव को भेजेंगे, जिलेवार रिक्तियों का विवरण वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा। इच्छुक व अर्ह शिक्षकों को आवेदन करते समय पांच अलग-अलग जिलों का विकल्प अनिवार्य रूप से देना होगा। उन जिलों का दोहराव नहीं किया जाएगा। किसी भी जिले में स्वीकृत पदों के सापेक्ष 15 प्रतिशत की सीमा तक ही अंतर जिला तबादले होंगे।

आवेदन में दिव्यांगता व असाध्य रोग के आधार पर किए गए आवेदन में एम्स, पीजीआइ या फिर सीएमओ का प्रमाणपत्र अनिवार्य रूप से दिया जाएगा। यह तबादले शैक्षिक वर्ष में मात्र एक बार होंगे। पूरी प्रक्रिया रिक्तियों की उपलब्धता के अनुसार होगी। तबादला अधिकार के रूप में मान्य नहीं होगा। इसके लिए गुणवत्ता अंक भी तय किए गए हैं, नियुक्ति तारीख में समानता होने पर अधिक आयु वाले को वरीयता मिलेगी।

दूसरे चरण में बदलेगा निकाय : ग्रामीण क्षेत्र से नगर क्षेत्र और नगर से ग्रामीण क्षेत्र के स्थानांतरण की कार्यवाही अंतर जिला तबादला पूरा होने के बाद दूसरे चरण में की जाएगी। जिन शिक्षकों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई चल रही है, उनका तबादला नहीं होगा।



अंतर्जनपदीय तबादले की समय सारिणी के साथ साथ क्लिक करके देखें मुख्य बिंदु और क्या होंगे मुख्य आधार? Reviewed by प्राइमरी का मास्टर on 8:05 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.