मान्यता प्राप्त स्कूलों के बच्चे भी ई-पाठशाला से जुड़ेंगे

मान्यता प्राप्त स्कूलों के बच्चे भी ई-पाठशाला से जुड़ेंगे



व्हाट्सएप ग्रुप पर दी जा रही शैक्षणिक सामग्री मुहैया कराने के निर्देश

प्रदेश में 50 प्रतिशत से अधिक बच्चे पढ़ते हैं इन स्कूलों में

दीक्षा एप पर चार हजार ऑडियो-वीडियो उपलब्ध


लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद से मान्यता प्राप्त वित्तविहीन प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों को भी परिषद की ई-पाठशाला से जोड़ा जाएगा। प्रदेश में 50% से अधिक बच्चे इन विद्यालयों में ही पढ़ते हैं। वित्तविहीन विद्यालयों में संसाधनों की कमी के चलते विभाग ने उनके बच्चों को भी ई-पाठशाला से जोड़ने का निर्णय किया है।


स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद ने डायट प्राचार्य, बेसिक शिक्षा अधिकारियों और खंड शिक्षा अधिकारियों को मान्यता प्राप्त स्कूलों के प्रधानाध्यापकों से संपर्क कर उनके स्कूलों में ई-पाठशाला का क्रियान्वयन कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने परिषदीय शिक्षकों को व्हाट्सएप ग्रुप पर दी जा रही शैक्षणिक सामग्री मान्यता प्राप्त स्कूलों के शिक्षकों को भी उपलब्ध कराने को कहा है।

कक्षा 3 से 8 तक के विद्यार्थियों की ऑनलाइन क्लास के लिए दीक्षा एप पर चार हजार ऑडियो-विडियो के जरिए शिक्षण सामग्री उपलब्ध कराई गई है। ऑनलाइन क्लास के बाद बच्चों के किए गए अभ्यास कार्य को व्हाट्सएप के जरिए प्राप्त किया जाएगा। उसका मूल्यांकन करें के बाद अभिभावकों को व्हाट्सएप के माध्यम से ही फीडबैक भी दिया जाएगा। अभिभावकों को गृहकार्य कराने के लिए भी आग्रह किया जाएगा।
मान्यता प्राप्त स्कूलों के बच्चे भी ई-पाठशाला से जुड़ेंगे Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 8:31 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.