69000 भर्ती अन्तर्गत नवनियुक्त 36590 शिक्षकों के ऑनलाइन विद्यालय आवंटन हेतु सचिव बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा आदेश व प्रक्रिया जारी

69000 भर्ती अन्तर्गत नवनियुक्त 36590 शिक्षकों के ऑनलाइन विद्यालय आवंटन हेतु सचिव बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा आदेश व प्रक्रिया जारी। 




नवनियुक्त 36590 शिक्षक को चार फरवरी तक आवंटित विद्यालय में ज्वाइन करने का रहेगा मौका, शिक्षक विहीन स्कूलों और एकल शिक्षक वाले स्कूलों में विकल्प के आधार पर मिलेगी तैनाती

36590 नवचयनितों को इस क्रम में ऑनलाइन आवंटित होगा स्कूल, नए दिशा-निर्देश व आदेश जारी


सचिव बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से 69000 सहायक अध्यापक भर्ती में दूसरे चरण में चयनित 36590 अभ्यर्थियों को विद्यालयों का आवंटन 25 एवं 27 जनवरी को होगा । सचिव बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा जारी दिशा निर्देश में कहा गया है कि विद्यालय आवंटन के दौरान दो अध्यापकों के समान गुणवत्ता अंक होने पर जन्मतिथि के आधार पर शिक्षकों को वरीयता दी जाएगी। उम्र में वरिष्ठता के आधार पर विद्यालयों का आवंटन किया जाएगा। जन्म तिथि भी समान होने की दशा में अंग्रेजी वर्णमाला के अक्षर के क्रम में विद्यालय का आवंटन होगा। नवनियुक्त शिक्षकों को आवंटित विद्यालय में चार फरवरी तक कार्यभार ग्रहण करना होगा। 

सचिव बेसिक शिक्षा परिषद प्रताप सिंह बघेल की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि दिव्यांग महिला अभ्यर्थियों को मिले गुणांक के आधार पर सबसे पहले विद्यालय का आवंटन होगा। विद्यालय आवंटन के दौरान दूसरे क्रम पर दिव्यांग पुरुषों को रखा गया है। सहायक अध्यापक भर्ती में मिले अंकों के आधार पर महिला अभ्यर्थियों को विद्यालय का आवंटन तीसरे क्रम पर किया जाएगा। महिला अभ्यर्थियों के विद्यालय आवंटन के बाद पुरुष अभ्यर्थियों को उनकी मेरिट के आधार पर विद्यालय का आवंटन होगा। पुरुष अध्यापकों को उनके विकल्प के आधार पर विद्यालय आवंटन होगा। दिव्यांग शिक्षक, शिक्षिकाओं के अतिरिक्त विशेष आरक्षण का लाभ पाने वालों को उनके गुणांक के आधार पर विद्यालय दिया जाएगा।

सचिव की ओर से कहा गया है कि स्कूलों की सूची तैयार करते समय ग्रामीण क्षेत्र के विद्यालयों को शामिल किया जाए। नगरीय क्षेत्र की सीमा के विस्तार के बाद ग्रामीण क्षेत्र के जो विद्यालय हों, उनको विद्यालय आवंटन में न रखा जाए। विद्यालय आवंटन के दौरान सबसे पहले शिक्षक विहीन विद्यालयों में कम से कम दो शिक्षक तैनात किए जाएंगे। इसके बाद एकल विद्यालय, तत्पश्चात दो शिक्षकों वाले विद्यालयों में तैनाती होगी। सचिव ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों से विद्यालय आवंटन प्रकिया का 24 जनवरी को ट्रायल करने को कहा है।

प्रयागराज : बेसिक शिक्षा परिषद प्राथमिक स्कूलों में नवनियुक्त 36590 शिक्षकों का आनलाइन आवंटन कराएगा। प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड साफ्टवेयर के जरिए प्रक्रिया पूरी करने का आदेश परिषद सचिव प्रताप सिंह बघेल ने जारी किया है। बीएसए को शिक्षक, विद्यालयों का चिह्नांकन करने का निर्देश है। इसमें सबसे पहले दिव्यांग महिला व पुरुष को स्कूल आवंटित होगा। इसके बाद अन्य शिक्षकों को स्कूल का ऑनलाइन विकल्प देने का मौका मिलेगा। चार तक संबंधित स्कूलों में ज्वाइन करना होगा।

परिषद सचिव ने सभी बीएसए को आदेश दिया है कि वे नए शिक्षकों को उन स्कूलों में न भेजें जहां आरटीई नियमावली 2011 के तहत अध्यापक तैनात हों। इसमें सबसे पहले शिक्षकों को चिह्नित करना है। दिव्यांग महिला व पुरुष की सूची के बाद भर्ती में प्राप्त गुणांक के आधार पर महिला शिक्षिकाओं व अंत में पुरुषों की सूची तैयार होगी। ऐसे ही विद्यालयों का चिह्नांकन होगा। 

30 सितंबर 2020 की छात्र संख्या के आधार पर स्कूल दिया जाएगा। रिक्त पदों की गणना में शिक्षामित्र व अनुदेशकों को जोड़ा नहीं जाएगा। सबसे पहले शिक्षक विहीन स्कूलों और फिर एकल शिक्षक वाले स्कूलों में विकल्प के आधार पर तैनाती दी जाए। इसमें यह ध्यान रखा जाए कि शिक्षकों को ग्रामीण क्षेत्रों में ही तैनाती मिले। डीएम ने यदि शहरी क्षेत्र का विस्तार किया है तो उन स्कूलों में नए शिक्षकों को नियुक्ति न दी जाए। शिक्षकों को नियुक्ति पत्र व पहचान पत्र लाना होगा। प्रोजेक्टर के जरिए विद्यालयों की सूची स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाएगी।


स्कूल आवंटन की समय सारिणी

नवनियुक्त शिक्षकों को विद्यालय आवंटन के लिए 25 व 27 जनवरी को जिलों में काउंसिलिंग होगी। इसमें पांच अतिरिक्त शिक्षकों का भी स्कूल आवंटन होना है साथ ही उन्हें स्कूल दिया जाए, जिन्हें 22 को नियुक्ति पत्र दिया है।

69000 भर्ती अन्तर्गत नवनियुक्त 36590 शिक्षकों के ऑनलाइन विद्यालय आवंटन हेतु सचिव बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा आदेश व प्रक्रिया जारी Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 10:54 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.