69000 भर्ती : प्रतीक्षा सूची से होगी 5100 सहायक अध्यापकों की भर्ती

यूपी में 69000 शिक्षक भर्ती में बचे हुए 4000 पद भरे जाएंगे, शिक्षा मंत्री का ऐलान

69000 भर्ती : प्रतीक्षा सूची से होगी 5100 सहायक अध्यापकों की भर्ती


लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद में 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती में विभिन्न कारणों से खाली लगभग 5,100 पदों पर भर्ती की मेरिट की प्रतीक्षा सूची से की जाएगी। बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सतीश द्विवेदी ने मंगलवार को इसकी घोषणा की।

उन्होंने बापू भवन स्थित अपने कार्यालय में मीडिया को बताया कि भर्ती में अनुसूचित जनजाति के योग्य अभ्यर्थी नहीं मिलने के कारण 1,133 पद खाली हैं। इन पदों को अब अनुसूचित जाति के अभ्यर्थियों से भरा जाएगा। इनके अतिरिक्त विभिन्न कारणों से लगभग 4,000 से अधिक पद खाली रह गए हैं। इन पदों को मेरिट की प्रतीक्षा सूची से भरने के लिए न्याय विभाग से परामर्श मांगा जा रहा है । वहां से सहमति मिलते ही भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी।


Teacher Recruitment in UP : मिशन रोजगार के तहत सरकारी प्राइमरी स्कूलों में 4000 शिक्षकों की भर्ती होगी। ये पद 69 हजार शिक्षक भर्ती में रिक्त रह गए हैं और इसके लिए विभाग तीसरी मेरिट सूची निकालेगा। यह जानकारी बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा. सतीश चन्द्र द्विवेदी ने दी है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में हम बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में 1.25 लाख शिक्षकों की भर्ती कर चुके हैं।


पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने बताया कि 69 हजार शिक्षक भर्ती में पात्र अभ्यर्थियों की मेरिट सूची जारी की गई थी। इस मेरिट सूची से अब तक दो चरणों में लगभग 64 हजार शिक्षकों की भर्ती कर चुके हैं। अब हम तीसरी सूची जारी करेंगे। उन्होंने कहा कि 69 हजार शिक्षक भर्ती में 1133 ऐसे पद हैं जो आरक्षित जनजाति के लिए आरक्षित हैं लेकिन लिखित परीक्षा में इन पदों के लिए पात्र अभ्यर्थी नहीं मिल पाए थे। अब इन्हें नियमानुसार अनुसूचित जाति के अभ्यर्थियों से भरा जाएगा। इसके लिए न्याय विभाग से परामर्श मांगा जा रहा है। परामर्श प्राप्त होते ही हम भर्ती के लिए अभ्यर्थियों की सूची जारी करेंगे। एसटी के लिए लगभग 1380 पद आरक्षित थे लेकिन इस वर्ग के लगभग 250 अभ्यर्थी ही इस परीक्षा में पास हो पाए थे।


बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने एक अहम फैसला लिया है। 69000 शिक्षक भर्ती में बचे हुए 4000 पद भरे जाएंगे। एससी के बचे हुए 1100 पद भी भरे जाएंगे। उन्होंने कहा कि हमारे पास अभी पात्र अभ्यर्थी हैं। हमारी मेरिट लिस्ट तैयार है। 69000 भर्ती के समय हमने 69 हजार अभ्यर्थियों की सूची जारी की थी। उसी सूची से हम भर्ती करेंगे।


सतीश द्विवेदी ने कहा कि 1.25 लाख भर्ती हमारे विभाग ने की है। हम न्याय विभाग के परामर्श का इंतजार कर रहे हैं। हमारे यहां विद्यार्थी और शिक्षक अनुपात बढ़िया है।


69000 भर्ती : प्रतीक्षा सूची से होगी 5100 सहायक अध्यापकों की भर्ती Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:27 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.