"मिशन प्रेरणा फेज-2: निपुण भारत" अभियान के सम्बन्ध में आदेश जारी, देखें

"मिशन प्रेरणा फेज-2: निपुण भारत" अभियान के सम्बन्ध में आदेश जारी, देखें।  

निपुण भारत के अंतर्गत वर्ष 2026-27 तक कक्षा तीन तक साक्षरता का लक्ष्य, मिशन प्रेरणा के पुराने मानक रद्द 


प्राइमरी स्कूलों में प्री-प्राइमरी व कक्षा एक से तीन तक मूलभूत साक्षरता व संख्या ज्ञान प्राप्त करने का लक्ष्य रखा गया है। वर्ष 2026-27 तक ये लक्ष्य प्राप्त किया जाएगा।

इसके लिए राज्य सरकारने 'मिशन प्रेरणा फेज-2 निपुण भारत मिशन' शुरू करने का निर्णय लिया है। बेसिक शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव दीपक कुमार ने आदेश जारी कर दिया है। इसके क्रियान्वयन के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में राज्य टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा। इसके तहत प्री-प्राइमरी से कक्षा तीन तक पढ़ने-लिखने और संख्या ज्ञान में ग्रेड स्तर की योग्यता पाने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें भाषा के लिए विभिन्न कक्षाओं के लिए मानक तय किए गए हैं। मसलन, कक्षा तीन में अर्थ के साथ शब्द को पढ़ना, न्यूनतम 60 शब्द प्रति मिनट प्रवाह के साथ पढ़ लेने का लक्ष्य तय किया गया है।


इसी तरह गणित में 9999 तक की संख्याओं को पढ़ने-लिखने और सरल गुणा की समस्याओं को हल कर लें। अब मिशन प्रेरणा के पुराने मानकों को रद्द कर दिया गया है। इसमें ग्रेड कम्पीटेंसी हासिल करने के बाद प्रेरक विद्यालय घोषित किया जाएगा। इसी तरह प्रेरक विकासखण्ड के रूप में घोषित किया जाएगा। इसी तरह निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रेरक जिला घोषित किया जाएगा। इसके लिए एनसीईआरटी ने कक्षा एक के विद्याथियों के लिए तीन महीने के लिए खेल आधारित स्कूल तैयारी माड्यूल व एससीईआरटी द्वारा विकसित तैयारी मॉड्यूल को लागू किया जाएगा। इसके लिए मुख्य सचिव के अध्यक्षता में टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा।


अवगत कराना है कि शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा वर्ष 2026-27 तक प्राथमिक कक्षाओं में सार्वभौमिक मूलभूत साक्षरता और संख्या ज्ञान प्राप्त करने तथा कक्षा-3 तक सभी बच्चों में पढ़ने-लिखने और संख्या ज्ञान में ग्रेड स्तर की अपेक्षित योग्यता प्राप्त करने के उद्देश्य से ’’राष्ट्रीय मूलभूत साक्षरता और संख्या ज्ञान’’ मिशन प्रारम्भ किया गया है।  तत्क्रम में राज्य में निपुण भारत(NIPUN Bharat) मिशन के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु शासनादेश निर्गत किया गया है, जिसके अंतर्गत निम्नवत मुख्य बिन्दु समाहित किये गये हैं-


1. निपुण भारत मिशन का विजन व उद्देश्य
2. लक्ष्य 
3. मिशन के घटकः
● लक्ष्य और सूची: मिशन के अधिगम ध्येय
● बालवाटिका
● स्कूल तैयारी माड्यूल
● संवर्द्धित कक्षा-कक्ष
● शिक्षक प्रशिक्षण
● दीक्षा एवं आई0टी0 प्रणाली का प्रयोग
● अधिगम आकलन
● पुस्तकालय का उपयोग
● सामुदायिक सहभागिता
● वित्तीय प्रावधान
● क्रियान्वयन एवं अनुश्रवण
● टास्क फोर्स का गठन /  कार्य

तत्क्रम में निर्देशित किया जाता  है कि संलग्न शासनादेश के अनुसार कार्यवाही सुनिश्चित करें तथा निपुण भारत मिशन के उद्देश्य से समुदाय /अभिभावकों को भी जागरूक करें । 

 




















Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
"मिशन प्रेरणा फेज-2: निपुण भारत" अभियान के सम्बन्ध में आदेश जारी, देखें Reviewed by sankalp gupta on 9:49 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.