बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित परिषदीय / मान्यता प्राप्त विद्यालय संचालन के समय के सम्बन्ध में।

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित परिषदीय / मान्यता प्राप्त विद्यालय संचालन के समय के सम्बन्ध में।

यूपी के स्कूलों में विद्यालय संचालन समय को लेकर नया आदेश, कक्षा आठ तक के छात्रों की पढ़ाई का बदला गया समय

छुट्टी के एक घंटे बाद तक स्कूलों में रुकेंगे शिक्षक, सुबह 7.30 से दोपहर 12.30 बजे तक होगी बच्चों की पढ़ाई


✍️ यह भी पढ़ें


शैक्षिक सत्र 2022-23 में बेसिक शिक्षा परिषद सचिव द्वारा विद्यालयों के कार्यादेवस और शैक्षिक घंटे निर्धारित


प्राथमिक विद्यालयों में 200 कार्य दिवस या 800 घंटे पढ़ाई करायी जाएगी। इसी प्रकार उच्च प्राथमिक विद्यालयों में 220 कार्य दिवस या 1000 घंटे पठन-पाठन किया जाएगा। साथ ही सप्ताह में शिक्षण घंटे न्यूनतम 45 निर्धारित किए गए हैं।  कार्यदिवस या घंटे बढ़ाए जाने के पीछे शासन की मंशा परिषदीय स्कूलों के बच्चों की छूटी हुई पढ़ाई को पूरी कराना है। 


 बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन विद्यालयों में शैक्षिक सत्र 2022- 23 में निःशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम की शर्तों के अनुरूप शिक्षण कार्य होगा जिसमें कार्यदिवस और शैक्षिक घंटे निर्धारित है। इसकी एक वजह कोरोना के कारण सत्र 2019-20 और सत्र 2020-21 में हुए शिक्षा के नुकसान की भरपाई करना भी है।


परिषद के रिकॉर्ड के अनुसार कोरोना महामारी की वजह से शैक्षिक सत्र -2019-20 तथा 2020-21 में विद्यालय बंद होने के कारण शैक्षिक गतिविधियां प्रभावित रही हैं। शैक्षिक वर्ष 2021-22 में निःशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम में निर्धारित मानक से कम पढ़ाई हो सकी है। इसमें प्राथमिक विद्यालयों में 133 तथा उच्च प्राथमिक विद्यालयों में 141 शिक्षण दिवस में शिक्षण कार्य हो सका है।


 इसकी भरपाई के लिए परिषद ने निःशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम में निहित प्रावधानों के अनुसार एक शैक्षणिक वर्ष में कार्य दिवसों व शिक्षण घंटों को न्यूनतम संख्या कक्षा एक से पांच तक के लि 200 कार्यदिवस एवं 800 शिक्षण घंटे तथा उच्च प्राथमिक विद्यालयों में 220 कार्यदिवस और 1000 शिक्षण घंटे निर्धारित किए हैं। शिक्षक के लिए प्रति सप्ताह कार्य घंटों की न्यूनतम संख्या 45 शिक्षण घंटे रखी गई है, जिसमें तैयारी के घंटे भी शामिल हैं।


शैक्षिक सत्र 2022-23 को लेकर बेसिक शिक्षा परिषद सचिव की और से आदेश जारी किए गए हैं। जिनमें विद्यालयों के कार्यादेवस और शैक्षिक घंटे निर्धारित किए हैं



15 मिनट में खिलाना होगा एमडीएम
बेसिक शिक्षा परिषद ने शनिवार को ग्रीष्मावकाश होने तक परिषदीय स्कूलों के संचालन समय में बदलाव कर दिया। शिक्षकों को महज आधा घंटे की राहत दी गई जबकि स्कूली बच्चों को सुबह साढ़े सात बजे से दोपहर साढ़े बारह बजे तक उपस्थित रहने का आदेश दिया गया है। मात्र 15 मिनट के मध्यावकाश में ही बच्चों को एमडीएम खिलाना होगा। आदेश जारी होते ही यह चर्चा में आ गया।

दोपहर 12.30 बजे तक रहेंगे बच्चे:
स्कूली बच्चों को सुबह साढ़े सात बजे से पांच घंटे तक स्कूल में रहना होगा। सुबह 10 बजे से सवा दस बजे तक मध्यावकाश होगा। 15 मिनट में स्कूली बच्चों को खाना खिलाना बड़ी चुनौती होगा। 

कई जिलों में डीएम बदल चुके थे समय
सूबे के कुछ जिलों में डीएम स्तर से स्कूल संचालन समय पूर्व में ही बदला जा चुका था लेकिन परिषद के आदेश के आने के बाद दी गई व्यवस्था के अनुसार स्कूल संचालन होगा।


भीषण गर्मी को देखते हुए बेसिक शिक्षा परिषद ने यूपी के प्राथमिक विद्यालयों की पढ़ाई को लेकर आदेश जारी किया है। एक से कक्षा आठ तक के बच्चों की पढ़ाई का समय भी बदला गया है।

बेसिक शिक्षा परिषद के कक्षा एक से आठ तक के स्कूलों में छात्र-छात्राओं की पढ़ाई अब सुबह 7.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक होगी। हालांकि शिक्षकों को अपराह्न 1.30 बजे तक विद्यालय में रहना होगा। अभी तक इन विद्यालयों के लिए सुबह आठ बजे से अपराह्न दो बजे तक शैक्षणिक समय निर्धारित किया गया था। 

बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने शनिवार को इस संबंध में आदेश जारी किया। इसमें कहा गया है कि ग्रीष्मावकाश शुरू होने तक विद्यालय सुबह 7.30 बजे से अपराह्न 1.30 बजे तक संचालित किए जाएंगे। पठन-पाठन के लिए सभी छात्र-छात्राएं सुबह 7.30 बजे से अपराह्न 1.30 बजे तक विद्यालय में उपस्थित रहेंगे। इस दौरान सुबह 7.30 बजे से 7.40 तक प्रार्थना/योगाभ्यास और सुबह 10 बजे से 10.15 बजे तक मध्यावकाश होगा। शिक्षक, शिक्षामित्र व अनुदेशक सुबह 7.30 बजे से अपराह्न 1.30 बजे तक विद्यालय में उपस्थित रहकर अपने दायित्व व अन्य प्रशासकीय कार्य निपटाएंगे। मान्यता प्राप्त विद्यालयों के लिए विद्यालय प्रबंध समिति स्वयं निर्णय लेने के लिए अधिकृत होगी। 



संशोधित आदेश

बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित परिषदीय / मान्यता प्राप्त विद्यालय संचालन के समय के सम्बन्ध में। Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 1:30 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.