परिषदीय प्राथमिक ,उच्च प्राथमिक विद्यालयों एवं कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालयों में शैक्षिक उपलब्धि में सुधार हेतु विशेष प्रयास के संबंध में

परिषदीय प्राथमिक ,उच्च प्राथमिक विद्यालयों एवं कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालयों में शैक्षिक उपलब्धि में सुधार हेतु विशेष प्रयास के संबंध में।

निपुण भारत मिशन के तहत प्राथमिक कक्षाओं में हिन्दी और गणित पर रहेगा जोर

लखनऊ  | निपुण भारत मिशन के तहत प्रदेश की प्राइमरी कक्षाओं में हिन्दी व गणित एक घण्टा अतिरिक्त पढ़ाया जाएगा। इस शैक्षिक सत्र में पढ़ाई की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए सुधारात्मक (रेमीडियल)  शिक्षण पर फोकस रहेगा। इस सत्र में प्रोजेक्ट वर्क भी करवाया जाएगा। इस संबंध में समग्र शिक्षा अभियान की राज्य परियोजना निदेशक अनामिका सिंह ने मंगलवार को विस्तृत कार्ययोजना जारी कर दी। 


निपुण भारत मिशन के तहत 2026-27 तक निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करना है। इसमें कक्षा एक से तीन के लिए भाषा व गणित में लक्ष्य तय कर दिए गए हैं। इसमें मूलभूत दक्षताएं विकसित करने के लिए बच्चों को गृह कार्य दिया जाएगा।


इसके लिए स्कूलों में उपलब्ध गणित किट, शैक्षणिक वीडियो, ननवाचारों, अभ्यास कार्ड आदि के जरिए निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त किया जाएगा। आधार शिला, ध्यानाकर्षण व शिक्षण संग्रह मॉडयूल से गतिविधियों को करवाया जाएगा।








Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
परिषदीय प्राथमिक ,उच्च प्राथमिक विद्यालयों एवं कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालयों में शैक्षिक उपलब्धि में सुधार हेतु विशेष प्रयास के संबंध में Reviewed by sankalp gupta on 8:23 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.