सीएम योगी के हाथों आज होगी DBT के जरिए ₹1200 देने की शुरुआत, देखें जारी सार्वजनिक विज्ञापन

सीएम योगी के हाथों आज होगी DBT के जरिए ₹1200 देने की शुरुआत, देखें जारी सार्वजनिक विज्ञापन 

जानिए अभिभावकों को ₹1200 में क्या क्या होगा खरीदना? 

इन नौ विद्यालयों को मिलेगा सीएम योगी के हाथों स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार


केंद्र के स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार आधारशिला क्रियान्वयन के तहत प्रदेश के 900 से ज्यादा विद्यालय चुने गए थे। इनमें 26 विद्यालय विशेष रूप से चयनित हैं। इन्हीं में से टॉप नौ विद्यालयों को मुख्यमंत्री सोमवार को इंदिरा प्रतिष्ठान में डीबीटी के तहत निशुल्क यूनिफॉर्म की राशि भेजने के बाद सम्मानित करेंगे। 


सम्मानित होने वाले विद्यालयों में प्राथमिक विद्यालय सहजनी, (बहेड़ी बरेली), प्रा. वि. मथुरापुर, बरेली शहर, कंपोजिट विद्यालय आमगांव, जगत, बदायूं, पूर्व माध्यमिक विद्यालय कोल गड़हिया, चित्रकूट, पूर्व मावि कन्या गंचपा, मानिकपुर चित्रकूट, पूर्व मावि. सरैंया, मानिकपुर चित्रकूट, बेसिक स्कूल मड़ियांव, लखनऊ, प्रा. वि. बरेनी, मिर्जापुर व कंपोजिट चंट फिरोजपुर, पूरनपुर, पीलीभीत शामिल हैं।


लखनऊ । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार से कक्षा एक से लेकर आठ में पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावकों के खाते में डीबीटी की धनराशि देने की शुरुआत करेंगे। इसके साथ ही प्रदेश में स्कूलों को गोद लेने की रफ्तार भी जोर पकड़ेगी क्योंकि मुख्यमंत्री कार्यक्रम में विद्यांजलि कायाकल्प पोर्टल की शुरुआत भी करेंगे।

अभी तक केवल 8050 स्कूल ही गोद लिए जा सके हैं। डीबीटी के रूप में 1200 रुपये दिए जाएंगे। 1.91 करोड़ बच्चों का नामांकन कक्षा एक से आठ तक में हो चुका है। कार्यक्रम में एनसीईआरटी की साइंस किट वितरण की शुरुआत और स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार भी दिए जाएंगे। कार्यक्रम में लखनऊ, उन्नाव, रायबरेली, अयोध्या, सीतापुर, हरदोई व बाराबंकी के सभी एआरपी, खण्ड शिक्षा अधिकारी व स्पेशल एजुकेटर भाग लेंगे। स्कूल गोद लेने के लिए बनाए गए विद्यांजलि कायाकल्प पोर्टल को भी लांच किया जाएगा।



शैक्षिक सत्र 2022-23 में DBT के माध्यम से छात्र/छात्राओं को प्रदान की जाने वाली सुविधाओं की प्रक्रिया का शुभारम्भ मा0 मुख्यमंत्री जी के कर-कमलों से किये जाने हेतु व्यवस्था सुनिश्चित कराये जाने के सम्बन्ध में।





निःशुल्क यूनीफार्म, स्वेटर, स्कूल बैग, जूता-मोजा तथा स्टेशनरी क्रय से सम्बन्धित धनराशि डी0बी0टी0 के माध्यम से हस्तान्तरित किये जाने के सम्बन्ध में।





01 अगस्त 2022 को होगा परिषदीय बच्चों को DBT के माध्यम से यूनिफॉर्म आदि हेतु 1200₹ धनराशि ट्रांसफर का प्रारंभ, कार्यक्रम संबंधी आदेश देखें।




DBT प्रक्रिया के शुभारम्भ हेतु मुख्यमंत्री यूपी के कार्यक्रम में व्यवस्था हेतु लगाई गई ड्यूटी, देखें।
 

 Enter Your E-MAIL for Free Updates : 
 
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
सीएम योगी के हाथों आज होगी DBT के जरिए ₹1200 देने की शुरुआत, देखें जारी सार्वजनिक विज्ञापन Reviewed by sankalp gupta on 5:44 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.