शिक्षकों की कैशलेश स्वास्थ्य बीमा योजना का मसौदा तैयार, कैशलेस इलाज के लिए 18500 से लेकर 76 हजार रुपये तक का प्रीमियम, देखें दरें

शिक्षकों की कैशलेश स्वास्थ्य बीमा योजना का मसौदा तैयार,  कैशलेस इलाज के लिए 18500 से लेकर 76 हजार रुपये तक का प्रीमियम, देखें दरें 

पूरे परिवार का हो सकेगा स्वास्थ्य बीमा, प्रीमियम की प्रस्तावित दरें तय

परिषदीय शिक्षक, शिक्षामित्र, अनुदेशक व शिक्षणेतर कर्मचारियों को कैशलेस इलाज देने का खाका तैयार, जेब से भरने होंगे  18500 से लेकर 76 हजार रुपये तक का प्रीमियम


परिषदीय छह लाख से अधिक शिक्षक, शिक्षामित्र, अनुदेशक व शिक्षणेतर कर्मचारियों को कैशलेस इलाज देने का खाका तैयार हो गया है। सामूहिक स्वास्थ्य बीमा पालिसी के लिए 18,500 से लेकर 76 हजार रुपये तक का वार्षिक प्रीमियम तय हुआ है। शिक्षक व अन्य स्वेच्छा से पालिसी ले सकते हैं। इसमें सभी प्रकार की बीमारियों का इलाज पालिसी लेने के दिन से होने लगेगा।


बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों व अन्य को कैशलेस इलाज की सुविधा दी जानी है। सरकार इस सुविधा का लाभ पूरे परिवार को देगी, जिसमें पति-पत्नी आश्रित दो बच्चे व उनके माता-पिता भी शामिल रहेंगे। बीमा पालिसी लेने के लिए किसी भी तरह की चिकित्सीय जांच की जरूरत नहीं होगी। बीमा पालिसी लेने के साथ ही सारी सुविधाएं तत्काल प्रभाव से लागू होंगी। इसमें मातृत्व चिकित्सा की सुविधा भी पालिसी लेते ही मिल सकेगी.


परिषदीय शिक्षक व अन्य का बीमा न्यू इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड करेगी। इसके तहत सेवारत कर्मचारी की अधिकतम आयु 62 वर्ष व आश्रित माता - पिता की अधिकतम आयु 85 वर्ष होगी। सभी बीमा धारकों को कैशलेस कार्ड दिए जाएंगे, जिसमें प्रदेश व देश के अन्य हिस्सों में स्थित नेटवर्क अस्पताल में कार्ड के आधार पर चिकित्सा सुविधा मिल सकेगी। बीमा पालिसी की धनराशि दो, पांच, सात व दस लाख रुपये तक होगी। पालिसी धारक इसे स्वेच्छा से चुन सकता है।


लखनऊ। परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों, शिक्षामित्रों, अनुदेशकों व अनुदेशकों व शिक्षणेतर कर्मचारियों के लिए कैशलेश सामूहिक स्वास्थ्य बीमा योजना का मसौदा तैयार हो गया। कंपनियों की निविदा व शिक्षक संगठनों से वार्ता के बाद प्रस्तावित बीमा प्रीमियम की राशि तय कर दी गई है। पॉलिसी तीन, पांच, सात व दस लाख रुपये की होगी। इसे स्वेच्छा से चुना जा सकेगा। यह बीमा पूरे परिवार के लिए होगा। इसमें दंपती, आश्रित दो बच्चे व माता-पिता शामिल हो सकेंगे।

महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने बताया कि जल्द ही पॉलिसी शुरू करने के निर्देश जारी किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि पॉलिसी लेने के लिए किसी भी चिकित्सीय जांच की जरूरत नहीं होगी। सभी प्रकार की बीमारी के इलाज की सुविधा पहले दिन से लागू होगी।

मातृत्व चिकित्सा की सुविधा भी पहले दिन से  मिलेगी। पॉलिसी में सेवारत कर्मचारी की अधिकतम आयु 62 व आश्रित माता-पिता की अधिकतम आयु 85 वर्ष होगी। बीमा धारकों को कार्ड मिलेगा, जिससे पूरे देश में किसी भी नेटवर्क के अस्पताल में कैशलेश इलाज की सुविधा ली जा सकेगी। बीमा का हर साल नवीनीकरण होगा। पॉलिसी में आयुष चिकित्सा भी मान्य होगी।


शिक्षकों की कैशलेश स्वास्थ्य बीमा योजना का मसौदा तैयार, कैशलेस इलाज के लिए 18500 से लेकर 76 हजार रुपये तक का प्रीमियम, देखें दरें Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 5:45 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.