समस्त जनपदों में कक्षा 1-8 के समस्त बच्चों का 'सरल एप’ के माध्यम से NIPUN Assessment Test (NAT-1) कराए जाने के संबंध में

लखनऊ मण्डल में निपुण मूल्यांकन परीक्षा अब 18 अक्तूबर को


लखनऊ। परिषदीय स्कूलों के विद्यार्थियों और कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों (केजीबीवी) की 8वीं तक की छात्राओं का शैक्षिक स्तर आंकने के लिए पायलट आधार पर लखनऊ मंडल में होने वाली निपुण मूल्यांकन परीक्षा (नेट) अब 15 अक्तूबर की बजाय 18 अक्तूबर को होगी। क्योंकि 15 व 16 अक्तूबर को पीईटी 2022 का आयोजन होना है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा के आदेशानुसार कक्षा 1 से 3 तक के बच्चों की परीक्षा सुबह 9.30 बजे से और कक्षा 4 से 8 तक के विद्यार्थियों की परीक्षा दोपहर 12.30 से 2 बजे तक होगी। इस पायलट परीक्षा में लखनऊ मंडल के लखनऊ, रायबरेली, हरदोई, लखीमपुर खीरी, उन्नाव व सीतापुर जिले के परिषदीय विद्यालयों के विद्यार्थी और केजीबीवी की छात्राएं शामिल होंगे। 



शिक्षक पहले देंगे बच्चों को जानकारी, फिर OMR शीट पर बेसिक स्कूलों के बच्चे देंगे परीक्षा

60 मिनट में बच्चे प्रश्न हल करेंगे, जबकि 20 मिनट में भरी जाएगी OMR शीट, जानिए NAT 1 मूल्यांकन परीक्षा का पूरा तथ्यात्मक विश्लेषण और पढ़िए आदेश 


बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों की परीक्षा का पैटर्न बदलने जा रहा है। स्कूलों के बच्चे अब प्रतियोगी परीक्षाओं की तरह ओएमआर शीट पर परीक्षा देंगे।  विभाग की इस पहल से बच्चे जहां हाईटेक होंगे तो वहीं परीक्षाओं में भी निष्पक्षता आएगी। इसके लिए शिक्षकों को सरल एप भी दिया गया है। 


स्कूल महानिदेशक वीके आनंद द्वारा जारी कर दिए गए पत्र के अनुसार परीक्षा इसी माह के अंतिम सप्ताह में आयोजित होगी। विभाग के अनुसार परीक्षाओं में निष्पक्षता और पारदर्शिता के साथ संपन्न कराने के लिए दूसरे स्कूलों के सहायक अध्यापकों को पर्यवेक्षक बनाकर भेजा जाएगा। प्रतियोगी परीक्षाओं से एक कदम आगे बढ़ते हुए शिक्षक ओएमआर शीट को परीक्षा के उपरांत स्कैन करके मोबाइल के सरल ऐप पर अपलोड करेंगे।


शिक्षक पहले देंगे बच्चों को जानकारी
बीएसए ने बताया कि कक्षा एक से लेकर तीन के छात्रों की ओएमआर शीट को शिक्षक भरेंगे, इसके अलावा शिक्षक बच्चों को ओएमआर शीट के बारे में भी जानकारी देंगे, जिससे उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। इसके अलावा अध्यापक बच्चों से प्रश्न पूछकर उसका जवाब भी ओएमआर शीट में भरेंगे। वहीं, कक्षा 4 से 8 तक के बच्चे ओएमआर सीट खुद भरेंगे। प्रधानाध्यापक उन्हें पहले पूरी प्रकिया के बारे में बताएंगे।


सरल एप से होगी कक्षा 1 से 8 तक विद्यार्थियों की निपुण परीक्षा


लखनऊ। परिषदीय विद्यालयों व कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों (केजीबीवी में कक्षा 1 से 8 तक विद्यार्थियों का शैक्षिक स्तर आकने के लिए निपुण मूल्यांकन परीक्षा (निपुण एसेसमेंट टेस्ट) यानी नेट का आयोजन होगा। पायलट आधार पर होने वाली यह परीक्षा लखनक में 15 व अयोध्या मंडल में 20 अक्तूबर को होगी, जबकि शेष जिलों में महीने के अंतिम सप्ताह में होगी। 


महानिदेशक स्कूल शिक्षा के अनुसार त्रैमासिक मूल्यांकन के लिए नेट के आयोजन का उद्देश्य विद्यालयों में बेहतर और सकारात्मक शैक्षिक वातावरण तैयार करना है इससे आवश्यकतानुसार कक्षा संचालन, रेमेडियल शिक्षण व अन्य सुधारात्मक कार्यवाही की जाएंगी। इस संबंध में सभी बीएसए व डायट प्राचार्य को निर्देश दे दिए गए हैं। कक्षा 1 से 3 तक के छात्रों को परीक्षा सुबह 9.30 बजे और 4 से 8 तक के लिए दोपहर 12.30 बजे से होगी।



'NAT' (निपुण एसेसमेंट टेस्ट) से होगा शैक्षिक प्रगति का आकलन


परिषदीय विद्यालयों में नामांकित छात्र छात्राओं का निपुण मूल्यांकन परीक्षा (निपुण एसेसमेंट टेस्ट) से शैक्षिक प्रगति का आकलन होगा। शिक्षक इस सरल एप के माध्यम से उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करेंगे। परीक्षार्थी ओएमआर शीट पर प्रश्नों के उत्तर देंगे। जिले में इस परीक्षा का आयोजन अक्तूबर के अंतिम सप्ताह में किया जाएगा। विभाग की तरफ से तैयारी तेज कर दी गई है।


कक्षा एक से आठवीं तक के परिषदीय विद्यालयों एवं कस्तूरबा गांधी आवासी विद्यालयों में अध्ययनरत सभी छात्र छात्राओं की सरल एप के माध्यम से निपुण लक्ष्य / लर्निंग आउटकम पर आधारित निपुण मूल्यांकन परीक्षा कराने का फैसला लिया गया है। सरल एप के जरिए होने वाले निपुण मूल्यांकन से मिले रिजल्ट के बाद बच्चों की शैक्षणिक गतिविधियों में सुधार किया जाएगा।


निपुण मूल्यांकन परीक्षा में विद्यार्थियों की शत प्रतिशत उपस्थिति के लिए अभिभावकों को जागरूक किया जाएगा। परीक्षा के दौरान शिक्षक और अन्य स्टॉफ एक घंटे पूर्व विद्यालय पहुंचेंगे। 15 मिनट पूर्व पर्यवेक्षक और शिक्षकों की मौजूदगी में प्रश्नपत्रों के पैकेट खोले जाएंगे। कक्षा एक से लेकर तीन तक के बच्चों से सवालों का जवाब पूछकर शिक्षक खुद काले बॉल पेन से ओएमआर शीट भरेंगे। कक्षा चार से आठवीं तक के छात्र - छात्राओं को ओएमआर शीट भरने का तरीका बताया जाएगा। 


बच्चों को काले बॉल पेन दिए जाएंगे। कुल डेढ़ घंटे की परीक्षा में 10 मिनट का समय ओएमआर शीट पर नाम आदि भरने के लिए दिया जाएगा। 60 मिनट में सभी प्रश्नों को हल करना हो, जबकि 20 मिनट में शीट पर उत्तर भरना होगा। इसके बाद बच्चों की शीट पर परीक्षा लेने के बाद प्रधानाध्यापक और शिक्षक इसे स्कैन करके सरल एप पर अपलोड करेंगे। नेटवर्क न होने की दशा में नजदीक के विद्यालय में स्कैनिंग करेंगे।



समस्त जनपदों में कक्षा 1-8 के समस्त बच्चों का 'सरल एप’ के माध्यम से NIPUN Assessment Test (NAT-1) कराए जाने के संबंध में।

लखनऊ में 15, अयोध्या में 20 अक्तूबर को और शेष जिलों में अक्तूबर के अंतिम सप्ताह में होगी निपुण एसेसमेंट परीक्षा

परिषदीय व कस्तूरबा के 8 वीं तक के छात्रों का परखा जाएगा शैक्षिक स्तर


लखनऊ। परिषदीय विद्यालयों व कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों (केजीबीवी) में कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थियों का शैक्षिक स्तर आंकने के लिए निपुण मूल्यांकन परीक्षा (निपुण एसेसमेंट टेस्ट) यानी नेट का आयोजन किया जाएगा। पायलट आधार पर होने वाली यह परीक्षा लखनऊ में 15 व अयोध्या मंडल में 20 अक्तूबर को होगी, जबकि शेष जिलों में महीने के अंतिम सप्ताह में होगी।

महानिदेशक स्कूल शिक्षा के अनुसार, त्रैमासिक मूल्यांकन के लिए नेट के आयोजन का उद्देश्य विद्यालयों में बेहतर और सकारात्मक शैक्षिक वातावरण तैयार करना है। इससे आवश्यकतानुसार कक्षा संचालन, रेमेडियल शिक्षण व अन्य सुधारात्मक कार्यवाही की जाएंगी। इस संबंध में सभी बीएसए व डायट प्राचार्य को निर्देश दे दिए गए हैं। कक्षा 1 से 3 तक के छात्रों की परीक्षा सुबह 9.30 बजे और 4 से 8 तक के लिए दोपहर 12.30 बजे से होगी।


परीक्षा का प्रारूप

🔴 परीक्षा में बच्चों की शत प्रतिशत उपस्थिति के लिए अभिभावकों को जागरूक किया जाएगा। शिक्षक व स्टाफ परीक्षा से एक घंटा पूर्व विद्यालय पहुंचेंगे और 15 मिनट पहले पर्यवेक्षक व शिक्षकों की मौजूदगी में प्रश्नपत्र के पैकेट खोले जाएंगे।

🔴 कक्षा 1 से 3 तक प्रश्नों के जवाब पूछकर शिक्षक काले पेन से ओएमआर शीट पर भरेंगे।

🔴 कक्षा 4 से 8 तक के बच्चों को शीट भरने का तरीका बताया जाएगा। इसके लिए बच्चों को काले बाल पेन दिए जाएंगे। 1 घंटा 30 मिनट की परीक्षा में 10 मिनट शीट भरने के बारे में बताया जाएगा। 60 मिनट में प्रश्न हल किए जाएंगे, जबकि 20 मिनट में शीट भरी जाएगी।

🔴 1 से 8 तक के बच्चों की शीट पर परीक्षा लेने के बाद प्रधानाध्यापक व शिक्षक खुद स्कैन कर सरल एप पर डाउनलोड करेंगे। नेटवर्क कम होने की स्थिति में नजदीकी विद्यालय में स्कैनिंग करेंगे।










Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
समस्त जनपदों में कक्षा 1-8 के समस्त बच्चों का 'सरल एप’ के माध्यम से NIPUN Assessment Test (NAT-1) कराए जाने के संबंध में Reviewed by sankalp gupta on 10:05 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.