समग्र शिक्षा अभियान के अन्तर्गत वर्ष 2022-23 में स्वीकृत निर्माण कार्यो हेतु बजट आवंटन के सम्बन्ध मे

समग्र शिक्षा अभियान के अन्तर्गत वर्ष 2022-23 में स्वीकृत निर्माण कार्यो हेतु बजट आवंटन के सम्बन्ध मे

स्कूलों के अधूरे व नए निर्माण कार्य पूरे कराने के निर्देश, कई विद्यालयों में होने हैं फर्नीचर आपूर्ति व मरम्मत कार्य


लखनऊ। प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में अधूरे निर्माण और लगभग 90 नए विद्यालयों के निर्माण भी जल्द पूरा कराने के निर्देश दिए गए हैं। इसके तहत विद्यालयों में मरम्मत कार्य और जरूरी सुविधाओं की व्यवस्था भी की जानी है। समग्र शिक्षा अभियान के तहत जिलों को बजट जारी कर दिया गया है। इससे पुराने विद्यालयों में बच्चों के लिए अवस्थापना सुविधाएं और बेहतर हो सकेंगी।


महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद के मुताबिक जिन विद्यालयों में अतिरिक्त कक्षा कक्ष, पेयजल सुविधा, बालक व बालिका शौचालय के साथ ही मरम्मत कार्य होने हैं और फर्नीचर, मल्टीपल हैंडवॉशिंग सिस्टम आदि की व्यवस्था होनी है, वहां के लिए धनराशि जारी कर दी गई है। साथ ही नए प्राथमिक विद्यालयों के लिए भी जरूरी धनराशि जारी की जा रही है। 


ये सभी निर्माण कार्य 31 मार्च 2023 तक निर्धारित समयसीमा में कराए जाने हैं। दिसंबर में फर्नीचर आपूर्ति कराने के लिए कहा गया है। महानिदेशक की ओर से जारी पत्र में निर्माण कार्य, तकनीकी पर्यवेक्षण और जांच की प्रक्रिया भी निर्धारित कर दी गई है। प्रत्येक माह की आठ तारीख को पीएमएस पोर्टल पर भौतिक व वित्तीय प्रगति अपलोड करने के निर्देश दिए गए हैं। 




समग्र शिक्षा अभियान के अन्तर्गत वर्ष 2022-23 में स्वीकृत निर्माण कार्यो हेतु बजट आवंटन के सम्बन्ध मे Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:11 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.