षष्टम राज्य स्तरीय कहानी सुनाने की प्रतियोगिता के संबन्ध में

षष्टम राज्य स्तरीय कहानी सुनाने की प्रतियोगिता के संबन्ध में

SCERT की पहल : तलाशे जाएंगे उत्कृष्ट कहानीकार शिक्षक, निखरेगी प्रतिभा


राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद की ओर से जनवरी के दूसरे सप्ताह में राज्य स्तरीय कहानी प्रतियोगिता का आयोजन होगा। इसमें उत्कृष्ट शिक्षक की प्रतिभागिता सुनिश्चित कराने के लिए परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों की प्रतियोगिता कराई जाएगी। प्राथमिक व जूनियर वर्ग में सर्वश्रेष्ठ कहानी को प्रस्तुत करने वाले शिक्षक को उसमें भेजा जाएगा। जिससे कि वे अपनी प्रतिभा को दिखाते हुए अपने जिले का नाम रोशन करें।


परिषद की ओर से प्रत्येक वर्ष परिषदीय के उन मेधावी शिक्षकों के लिए कहानी प्रतियोगिता का आयोजन होता है जो कहानी सुनाने में रुचि रखते हैं। इस बार का विषय एक भारत-श्रेष्ठ भारत रखा गया है। ऐसे में शिक्षकों को विषयवस्तु को ध्यान में रखते हुए अपनी प्रस्तुति देनी होगी। प्रत्येक शिक्षक को कहानी को प्रस्तुत करने के लिए तीन से पांच मिनट का समय दिया जाएगा। वे वहां पर अपनी कहानी को प्रस्तुत कर न सिर्फ पुरस्कृत होंगे, बल्कि अपने जिले का नाम भी रोशन कर सकेंगे।


डायट में होगी जिला स्तरीय प्रतियोगिता

राज्य स्तर पर भेजे जाने वाले शिक्षकों का निर्धारण डायट पर होने वाली जिलास्तरीय प्रतियोगिता के माध्यम से ही होगा। विषयवस्तु को ध्यान में रखते हुए वे अपने प्रस्तुतियों को रोचक तरीके से करेंगे जिससे कि उन्हें राज्य स्तर के लिए भेजा जा सके।


षष्टम राज्य स्तरीय कहानी सुनाने की प्रतियोगिता के संबन्ध में Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:16 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.