छात्र अनुपात के मानक पर अटकी अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) जूनियर हाईस्कूल शिक्षक भर्ती

छात्र अनुपात के मानक पर अटकी अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) जूनियर हाईस्कूल शिक्षक भर्ती


प्रयागराज : अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) जूनियर हाईस्कूल शिक्षक भर्ती विद्यालयों में छात्र- शिक्षक अनुपात के निर्धारण पर अटकी है। जल्द ही शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत तय मानक के अनुसार भर्ती को पूरा कराने की दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं। 


इस भर्ती में अधियाचन के समय विषयवार एवं आरक्षणवार स्थिति स्पष्ट नहीं होने की उलझन को अपर शिक्षा निदेशालय (बेसिक) कार्यालय के स्तर से सुलझा लिया गया है। अधियाचन के समय विद्यालय में रिक्त पदों को सत्यापित कराकर प्रक्रिया को तेज करेंगे।


उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी (पीएनपी) ने 1504 सहायक अध्यापक और 390 प्रधानाध्यापक के पदों पर भर्ती परीक्षा कराने के बाद घोषित परिणाम को शासन के निर्देश पर संशोधित परिणाम भी जारी किया जा चुका है। संशोधित परिणाम जारी किए जाने के करीब ढाई महीने बीतने के बाद भी चयन प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी है। इससे अभ्यर्थियों में नाराजगी है और वे जल्द भर्ती को पूरी करने की मांग कर रहे हैं।


 इधर, इस भर्ती में अधियाचन के समय विषयवार आरक्षण निर्धारण की त्रुटि वाले 40 जिलों के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को पिछले दिनों निदेशालय में बुलाकर उप शिक्षा निदेशक दिनेश सिंह ने पटल सहायकों के साथ बैठक कराकर ठीक करा लिया था। प्रयास किया जा रहा कि त्रुटियों को खत्म कर चयन प्रक्रिया पूरी की जाए, ताकि कानूनी प्रक्रिया में भर्ती के अटकने की संभावना न रहे।
छात्र अनुपात के मानक पर अटकी अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) जूनियर हाईस्कूल शिक्षक भर्ती Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:12 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.