शिक्षक संकुल द्वारा मासिक बैठक के DCF में अवांछित फोटो अपलोड किए जाने पर बीएसए/बीईओ के उत्तरदायित्व निर्धारण के संबंध में

DGSE का सभी बीएसए और बीईओ को फरमान, निर्धारित एजेंडे के साथ ही हों शिक्षक संकुल बैठकें


स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद ने सभी बीएसए को पत्र जारी करते हुए निर्देश दिया है कि शिक्षा संकुल बैठक निर्धारित एजेंडा के अनुसार ही हो। आगामी माह में संकुल बैठकों में अवांछित फोटो अपलोड होने की दशा में बीएसए और खंड शिक्षा अधिकारी का उत्तरदायित्व निर्धारित किया जाएगा। 

शिक्षक संकुल बैठकों में सेल्फी और खाने की फोटो अपलोड, DGSE ने जताई कड़ी आपत्ति 


लखनऊ,। प्रदेश के प्राथमिक स्कूलों को आदर्श स्कूल की तर्ज पर विकसित करने को लेकर होने वाली मासिक शिक्षक संकुल बैठक में सिर्फ खानापूर्ति की जा रही है। बैठक में शिक्षक स्कूल की प्रगति पर बात करने की जगह मोबाइल में लगे हैं। अलग-अलग स्कूलों में बैठक करने के बजाए एक ही स्कूल में बैठकें हो रही हैं। बरामदे में सेल्फी व खाना खाते फोटो अपलोड होने के बाद मामला सामने आया है।


शिक्षकों की ओर से ऐप पर अपलोड बैठकों की फोटो की राज्य परियोजना निदेशक द्वारा करायी गई पड़ताल में मामला सामने आया है। लखनऊ की 100 में से 75 फोटो गलत अपलोड की गईं हैं। स्कूल महानिदेशक विजय किरन आनंद ने कड़ी नाराजगी जतायी है। प्रदेश के सभी बीएसए को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।


सरकार ने जुलाई 2023 तक निपुण विद्यालय का लक्ष्य तय किया है। न्याय पंचायत स्तर पर शिक्षक संकुल सदस्यों द्वारा प्रदेश के प्राथमिक स्कूलों को आदर्श स्कूल के रूप में विकसित किया जाना है। स्कूल परियोजन निदेशक ने स्कूल के बच्चों की पढ़ाई बेहतर करने, शिक्षक व खेलकूद से जुड़ी गतिविधियां का आकलन, अन्य जरूरी सुझावों व अमल किये जाने पर मासिक बैठक शुरू की गई। जिसकी फोटो के साथ ऐप पर अपलोड करना था।


सीतापुर में 100 फोटो में 93 गलत सीतापुर के शिक्षक संकुल बैठक की ऐप अपलोड की गई 100 फोटो में 93 गलत हैं। राज्य परियोजना निदेशक ने इन पर आपत्ति जतायी है। जबकि रायबरेली की 100 में से 86 फोटो गलत हैं। वहीं उन्नाव की 100 में 82, लखनऊ की 100 में से 75 फोटो गलत पायी गईं। अयोध्या की 75, हरदोई की 73 व लखीमपुरखीरी की 62 फोटो को गलत बताया है।


स्कूल की प्रगति पर चर्चा छोड़ मोबाइल पर लगे

शिक्षकों ने यह नहीं सोचा था कि संकुल बैठक की जो फोटो ऐप पर अपलोड कर रहे हैं उसकी की निगरानी हो सकती है। ऐप की रैंडम पड़ताल में शिक्षकों ने कई फोटो कप प्लेट और भोजन की अपलोड की हैं। बैठक में शिक्षक स्कूल की प्रगति पर चर्चा करने के बजाए मोबाइल का प्रयोग करते हुए दिख रहे हैं। बैठकों की फोटो की जगह दस्तावेज, स्कूल के गैलरी की फोटो व सेल्फी लेकर अपलोड की हैं।



अपलोड किए फोटो ने खोली संकुल बैठकों की पोल, गलत अपलोड पर बीएसए / बीईओ होंगे जिम्मेदार


 संकुल बैठक के नाम पर भी औपचारिकता हो रही है। बैठक का फोटो खींच कर एप पर अपलोड कर दिए तो किसी ने सिर्फ दस्तावेजों के फोटो अपलोड कर दिए। संकुल शिक्षकों ने यह भी नहीं सोचा होगा कि फोटो पर भी परियोजना से विशेष नजर रखी जा रही है। परियोजना स्तर पर हुई समीक्षा में कई फोटो को रिजेक्ट कर दिया है। महानिदेशक ने इस संबंध में जिला बेसिक शिक्षाधिकारियों को निर्देश देते हुए जवाब भी मांगा है।


शिक्षक संकुल के स्कूलों को जुलाई 2023 तक निपुण विद्यालय का लक्ष्य प्राप्त करने के निर्देश दए हैं। संकुल स्तरीय मासिक बैठकों का आयोजन कर इसका ब्यौरा फोटो सहित मांगा जा रहा है। प्रदेश में इतने स्कूलों के फोटो की क्या जांच होगी, यह सोचकर संकुल शिक्षकों ने भी बस बैठक दिखा कर ऐसी ही फोटो अपलोड कर दीं।

किसी ने बैठक के साथ सिर्फ सेल्फी की फोटो अपलोड कर दी तो किसी ने दस्तावेजों की फोटो लगा दी। स्कूल की गैलरी की फोटो लगाकर ही बैठक दिखा दी। अस्पष्ट फोटो के साथ कप प्लेट एवं खानपान की फोटो लगा दीं। महानिदेशक के स्तर से जब इन फोटो की रेंडम जांच कराई तो हर जिले में बड़ी संख्या में फोटो गलत पाई गई हैं। इस पर महानिदेशक विजय किरन आनंद ने 30 जनवरी को सभी को पत्र भेजकर इस स्थिति से अवगत कराते हुए निर्देश दिया है कि संकुल बैठकें निर्धारित एजेंडे के साथ में कराएं तथा अवांछित फोटो अपलोड नहीं होने चाहिए। अगर अवांछित फोटो अपलोड होते हैं तो बीएसए एवं बीईओ जिम्मेदार होंगे। वहीं अब तक के गलत तरीके से खीचें फोटो को लेकर जवाब मांगा है।


बैठक में मंथन के बजाए मोबाइल का प्रयोग

वही कई फोटो से पकड़ में आया है कि फोटो में निपुण भारत पर मंथन के स्थान पर शिक्षक मोबाइल का प्रयोग कर रहे हैं। इसको भी महानिदेशक ने गलत बताया है।

एक ही स्कूल में कराई बैठकें

वहीं कई फोटो से परियोजना स्तर पर यह भी पकड़ा गया है कि संकुल बैठकों में एक ही स्कूल की फोटो हैं। जबकि अलग-अलग स्कूल की फोटो बैठकों में होनी चाहिए थी।



शिक्षक संकुल द्वारा मासिक बैठक के DCF में अवांछित फोटो अपलोड किए जाने पर बीएसए/बीईओ के उत्तरदायित्व निर्धारण के संबंध में।










Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
शिक्षक संकुल द्वारा मासिक बैठक के DCF में अवांछित फोटो अपलोड किए जाने पर बीएसए/बीईओ के उत्तरदायित्व निर्धारण के संबंध में Reviewed by sankalp gupta on 11:11 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.