यूपी में शुरू हुआ स्कूलों का नया सत्र, सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया स्कूल चलो अभियान और संचारी रोग अभियान का शुभारंभ

यूपी में शुरू हुआ स्कूलों का नया सत्र, सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया स्कूल चलो अभियान और संचारी रोग अभियान का शुभारंभ 


उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों का नया सत्र शनिवार से शुरू हुआ. ऐसा पहली बार है जब 1 अप्रैल को सत्र के पहले ही दिन इन स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं के हाथों में किताबें पहुंचने लगी.



खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान स्कूल चलों अभियान की शुरुआत की. इस अवसर पर सीएम ने 5 छात्र-छात्राओं को मंच पर उनकी किताबें दी. साथ ही,निपुण असेसमेंट में उत्तीर्ण छात्रों को रिपोर्ट कार्ड भी प्रदान किया। स्कूल रेडीनेस और शिक्षक संदर्शिका का भी विमोचन किया। वहीं मिशन शक्ति के तहत रानी लक्ष्मीबाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम का भी शुभारंभ किया।


इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि यूपी प्राचीन काल से शिक्षा और स्वास्थ्य का केंद्रबिंदु रहा है, लेकिन एक समय ऐसा आया जब ज्ञान, विज्ञान, समृद्धि, संसाधनों की जगह गुंडागर्दी, अराजकता, दंगे यूपी की पहचान बन गए थे. बीमारी, अव्यवस्था, भ्रष्टाचार यूपी की पहचान बन गए थे, लेकिन 6 साल में सरकार ने जो कदम उठाए उसके परिणाम हर क्षेत्र में दिख रहे. स्कूल चलो अभियान 1 जुलाई 2017 को शुरू किया था.जुलाई 2017 में 1 करोड़ 34 लाख बच्चे थे परिषदीय स्कूलों में जो संख्या आज बढ़कर 1 करोड़ 92 लाख हो चुकी है.


इस मौके पर सीएम योगी ने ये कहा

सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश के 1 लाख 56 हज़ार स्कूल में से 1 लाख 36 हज़ार को आपरेशन कायाकल्प में बुनियादी सुविधाओं के साथ स्मार्ट क्लास तक दे चुके है. बचे 20 हजार स्कूल को इस सत्र में पूरा कर देंगे. बेसिक और माध्यमिक शिक्षा में हमने 1 लाख 60 हज़ार शिक्षकों की तैनाती की. 1 महीने तक स्कूल चलो अभियान चलेगा. शिक्षक, प्रधानाचार्य ग्राम पंचायत साथ बैठक करें, अभिभावकों साथ बैठक करें, घर घर जाकर ग्राम पंचायत की स्क्रीनिंग करें. किस आर्थिक सामाजिक परिस्थिति में रहने वाले लोग उनका डेटा तैयार करें. हो सके तो बेसिक शिक्षा विभाग एक पोर्टल तैयार कर इस डेटा को अपलोड करे. उसी समय आधार ऑथेंटिकेशन की कार्रवाई करें. सभी डीएम, बीएसए इसमे लगें.


‘एक भी बच्चा आउट ऑफ स्कूल न हो’

सीएम योगी ने कहा कि अगले 1 से 2 महीने में डीबीटी से पैसा खाते में पहुंच जाए जिससे समय रहते यूनिफार्म खरीद सकें. हर ग्राम पंचायत में हम खेल मैदान सुनिश्चित कर रहे हैं. प्रयास हो कि एक भी बच्चा आउट ऑफ स्कूल न हो. शत प्रतिशत साक्षरता ही यूपी की सबसे बड़ी पूंजी होगी. अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा दीपक कुमार ने कहा कि हमारा लक्ष्य अगके 10 दिन में एक एक स्कूल तक किताबों का वितरण पूरा करने का है. इसके अलावा डीबीटी से बच्चों के अभिभावकों के खाते में पैसा भेजने की तैयारी भी अंतिम चरण में है।


सीएम योगी ने इस अवसर पर विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान भी शुरू किया. सीएम योगी ने कहा कि यूपी में अलग अलग क्षेत्र में अलग अलग बीमारी आती है, जैसे पूर्वांचल के कई जिलों में मस्तिष्क ज्वर हज़ारों बच्चों की जान लेता था. वाराणसी के आसपास कालाजार का प्रकोप रहता था. 1 अप्रैल 2018 को हमने विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान शुरू किया. आज परिणाम सामने है कि यूपी का मॉडल देश मे माना जा रहा है. मस्तिष्क ज्वर यानी इंसेफेलाइटिस की बात करें.तो सिर्फ गोरखपुर और बस्ती मंडल में 40 साल में 50 हज़ार बच्चों की मौत हुई थी.आज इसे पूरी तरह नियंत्रित किया जा चुका है.


सीएम ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि वक्त किसी को बख्शता नही, हर व्यक्ति को उसके कर्मो का फल यहीं देता है. आज देखिए कि माफिया अपराधी किस स्थिति में हैं, कैसे उनको सजा हो रही है. आज जब उनको सजा होती तो लोग ताली बजाते की उसे सजा हुई.अत्याचारी और अन्यायी के साथ समाज, आने वाली पीढ़ी कभी खड़ी नही होती.जो गलत करेगा उसे यहीं भुगतना पड़ेगा. कार्यक्रम में डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक भी मौजूद रहे.



स्कूल चलो अभियान और संचारी रोग अभियान 2023 का शुभारम्भ कार्यक्रम के प्रसारण को दिखाए जाने के संबंध में

दिनांक: 01/04/2023 को माननीय मुख्यमंत्री जी के कर कमलों से “स्कूल चलो अभियान-2023 “ तथा “ संचारी रोग नियंत्रण अभियान” का शुभारंभ कार्यक्रम लोकभवन ऑडिटोरियम ,लखनऊ में प्रातः 11:00 बजे से आयोजित किया जा रहा है। 

उक्त कार्यक्रम की निम्न लिंक के माध्यम से लाइव स्ट्रीमिंग की जाएगी:-




⚫ यूटयूब लाइव

https/youtube.com/live/z2dOMBEoBPY?feature=share


अपेक्षित है कि उक्त कार्यक्रम का समस्त जनपदों में सफलतापूर्वक आयोजन कराया जाये तथा इसकी जानकारी समस्त अभिभावकों, शिक्षकों, एस०आर०जी०, ए०आर०पी०  में प्रसारित की जाये,जिससे अधिक से अधिक समुदाय द्वारा उक्त कार्यक्रम को देखा जा सके।



स्कूल चलो अभियान और संचारी रोग अभियान 2023 का शुभारम्भ दिनांक  01 अप्रैल 2023 को भव्य और प्रभावी रूप से किए जाने के संबन्ध में


यूपी में शुरू हुआ स्कूलों का नया सत्र, सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया स्कूल चलो अभियान और संचारी रोग अभियान का शुभारंभ Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 10:37 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.