उप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा UPTET 2018 का प्रवेशपत्र आज से अभ्यर्थी कर सकेंगे डाउनलोड, 18 नवम्बर को होनी है परीक्षा

उप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा UPTET 2018 का प्रवेशपत्र आज से अभ्यर्थी कर सकेंगे डाउनलोड, 18 नवम्बर को होनी है परीक्षा।


प्रयागराज : उप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी यूपी टीईटी 2018 का प्रवेशपत्र बुधवार अपरान्ह से अभ्यर्थी डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा 18 नवंबर को प्रदेश के सभी जिलों में 2153 केंद्रों पर होगी। रायबरेली, प्रयागराज व गाजीपुर जिलों में केंद्र तय होने में देरी से मंगलवार को प्रवेशपत्र वेबसाइट पर अपलोड नहीं हो सका।

■ परीक्षा कार्यक्रम रविवार 18 नवंबर
● प्राथमिक स्तर - 10 से 12.30 बजे
● उच्च प्राथमिक स्तर - 2.30 से 5 बजे

परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि प्रदेश भर के तय केंद्रों पर परीक्षार्थियों का आवंटन पूरा हो गया है। एनआइसी प्रवेशपत्र वेबसाइट  पर अपलोड कर रहा है, जिसे अभ्यर्थी बुधवार दोपहर से वेबसाइट पर जाकर अपलोड कर सकते हैं। अभ्यर्थियों को अन्य किसी माध्यम से प्रवेशपत्र भेजा नहीं जाएगा। ज्ञात हो कि परीक्षा में 18 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल होंगे।


सचिव ने बताया कि अभ्यर्थियों को परीक्षा देने जाते समय प्रवेशपत्र के साथ ही ऑनलाइन आवेदन में अंकित फोटो युक्त पहचान पत्र, प्रशिक्षण योग्यता के प्रमाणपत्र या फिर किसी भी सेमेस्टर की निर्गत अंकपत्र की मूल प्रति साथ लाना अनिवार्य है। अभ्यर्थी के पास प्रशिक्षण योग्यता के मूल अंकपत्र उपलब्ध न हो तो संबंधित प्रशिक्षण संस्था के रजिस्ट्रार या फिर प्रशिक्षण संस्था के सक्षम अधिकारी की ओर से प्रमाणित इंटरनेट से प्राप्त अंकपत्र की प्रति प्रस्तुत करने पर ही परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी।  जिन अभ्यर्थियों के आवेदन निरस्त किए गए हैं उनकी सूची भी वेबसाइट पर है।


उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी-टीईटी) 2018 के 44 हजार से अधिक ऑनलाइन आवेदन पत्र विभिन्न कारणों से निरस्त कर दिए गए हैं। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की ओर से सूची फाइनल करके एनआईसी को भेज दी गई है। 


एक से अधिक बार आवेदन फीस जमा करने वालों की फीस वापसी 30 अक्तूबर के बाद होगी। गौरतलब है कि 2017 की टीईटी के लिए 32 हजार अभ्यर्थियों के फार्म विभिन्न कारणों से निरस्त हुए थे।  उत्तर प्रदेश पात्रता परीक्षा के दो पेपर होंगे यूपीटीईटी में सभी प्रश्न एक सही उत्तर के साथ चार विकल्प वाले बहुविक्लपीय प्रश्न होंगे। हर प्रश्न एक अंक होगा। नकारात्मक मूल्याकंन नहीं होगा। पहला प्रश्न पत्र ऐसे व्यक्तियों के लिए होगा जो क्लास 1-5 तक के (प्राथमिक स्तर)  शिक्षक बनना चाहते हैं।

  

दूसरा प्रश्न पत्र ऐसे व्यक्तियों के लिए होगा जो क्लास 6-8 तक ( उच्च प्राथमिक स्तर) के शिक्षक बनना चाहते हैं।  जो दोनों स्तर  क्लास 1-5 तक और क्लास 6-8 के लिए शिक्षक बनना चाहते है उन्हें दोनों पेपरों में शामिल होना होगा।


उप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा UPTET 2018 का प्रवेशपत्र आज से अभ्यर्थी कर सकेंगे डाउनलोड, 18 नवम्बर को होनी है परीक्षा Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:04 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.