69000 शिक्षक भर्ती में विशेष आरक्षण वर्ग को भी लाभ, मेधावी व ओबीसी अभ्यर्थियों को भर्ती में मिली बड़ी राहत

69000 शिक्षक भर्ती में विशेष आरक्षण वर्ग को भी लाभ मेधावी व ओबीसी अभ्यर्थियों को भर्ती में मिली बड़ी राहत

दिव्यांग व स्वतंत्रता सेनानियों के आश्रितों को भी पाने होंगे 90 अंक

परिषदीय स्कूलों की 69000 शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा में हाईकोर्ट ने जिस कटऑफ अंक पर .कटऑफ अंक से चयन के लिए बनानी मुहर लगाई है उससे मेधावी ही नहीं ओबीसी अभ्यर्थियों को बड़ी राहत का कटऑफ अंक अधिक होने के मिली है। विशेष आरक्षण पाने वाले भी आरक्षित श्रेणी में होंगे। इससे उन्हें परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए सिर्फ 90 अंक हासिल करने होंगे। परीक्षा अंकों में राहत दी गई है।



 ओबीसी व विशेष आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी अब 90 अंक पर उत्तीर्ण होंगे, जबकि सामान्य को उत्तीर्ण होने के लिए 97 अंक पाने होंगे। हाईकोर्ट ने शासन के कटऑफ पर मुहर लगा दी है फिर भी इस वार पदों के सापेक्ष परीक्षा में बैठने साथ अलग भी है। पहली भर्ती में वाले अभ्यर्थियों की तादाद इतनी अधिक है कि तय कटऑफ अंक में उत्तीर्ण प्रतिशत सामान्य ओबीसी व एससी-एसटी में ही बंटा था। इन वर्गों भी भर्ती के पदों से अधिक परीक्षा में उत्तीर्ण हो सकते हैं।



 शासन ने इसका ध्यान रखते हुए कटऑफ अंक जारी करने के साथ ही स्पष्ट किया है कि के वे अभ्यर्थी जो विशेष आरक्षण में 4.10 लाख से अधिक अभ्यर्थी के दावेदार थे, उन्हें भी सामान्य के शामिल हुए हैं। ऐसे में आसार हैं कि जारी कटऑफ अंक के आधार पर परीक्षा उत्तीर्ण करने वालों की संख्या पदों से अधिक होगी। उनका चयन मेरिट बनाकर किया जाएगा। परिषदीय स्कूलों की 68500 बराबर उत्तीर्ण प्रतिशत हासिल करना पड़ा, तब उनकी नियुक्ति हो सकी। 


परीक्षा उत्तीर्ण करने भर से वे नियुक्ति के हकदार नहीं होंगे, बल्कि अधिक अभ्यर्थी होने पर उनकी मेरिट बनेगी। सूत्रों की मानें तो चयन मेरिट बनना 69000 भर्ती में शासन ने पिछड़ा वर्ग यानी ओबीसी को आरक्षित वर्ग में रखा है। इसी के साथ विशेष आरक्षण के तहत चयनित होने वाले दिव्यांग व लगभग तय है। सभी की निगाहें अब शिक्षक भर्ती की अपेक्षा 69000 भर्ती स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रित को भर्ती के परिणाम पर टिकी हैं। 
69000 शिक्षक भर्ती में विशेष आरक्षण वर्ग को भी लाभ, मेधावी व ओबीसी अभ्यर्थियों को भर्ती में मिली बड़ी राहत Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 8:07 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.