5 जुलाई को होगी CTET परीक्षा, मास्क लगाने पर केंद्र में मिलेगा प्रवेश

5 जुलाई को होगी CTET  परीक्षा, मास्क लगाने पर केंद्र में मिलेगा प्रवेश


CTET Exam Date 2020 सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट सीटीईटी (CTET) की परीक्षा की तारीखों में फिलहाल कोई बदलाव नहीं किया गया है। ...

सीटीईटी में मास्क लगाकर आने पर ही दिया जाएगा प्रवेश


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से होने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) में मास्क लगाकर आने वाले परीक्षार्थियों को ही केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा। इसके अलावा हर केंद्र पर सैनिटाइजर की व्यवस्था रहेगी। सैनिटाइजर इस्तेमाल करने के बाद ही परीक्षार्थी कक्ष में प्रवेश कर सकेंगे। सीटीईटी को लेकर बोर्ड की ओर से अभी से तैयारी शुरू कर दी गयी है। बोर्ड ने सभी केंद्रों को जून के अंतिम सप्ताह तक पूरा परिसर सैनिटाइज करने का निर्देश दिया है। बोर्ड ने उन स्कूलों के हर कमरे की अच्छी तरह से साफ-सफाई करवाने को कहा है, जहां भी क्वारंटीन सेंटर बनाए गए थे। सीटीईटी का आयोजन पांच जुलाई को होगा। प्रदेश के लगभग सभी जिला मुख्यालयों में परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा।


इससे अभ्यर्थी को परीक्षा देने के लिए दूसरे शहर नहीं जाना पड़ेगा। परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो, इसके लिए केंद्रों की संख्या भी बढ़ेगी। एक कक्षा में 12 से 20 अभ्यर्थी ही बैंठेंगे। हर अभ्यर्थी के बीच की दूरी चार से पांच फीट तक रखनी है। सीटीईटी दो पालियों में होगी। एक से पांचवीं तक के लिए पहले एवं छठी से आठवीं तक के लिए दूसरे प्रश्न पत्र की परीक्षा देनी होगी। सीटीईटी उतीर्ण होने के बाद केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय, सीबीएसई स्कूल सहित राज्य सरकार के स्कूलों में शिक्षक बनने का मौका मिलेगा।


बोर्ड की ओर से जारी निर्देश के अनुसार अभ्यर्थियों को केंद्र पर दो घंटे पहले पहुंचना होगा। केंद्र पर प्रवेश के दौरान भीड़ जमा नहीं हो, इसके लिए केंद्र पर पहुंचने के साथ प्रवेश दिया जाएगा। प्रवेश के बाद स्कूल परिसर में गोला बना कर अभ्यर्थी को इंतजार करवाया जाएगा। अभ्यर्थी एडमिट कार्ड के साथ ट्रांसपैरेंट थैली में पेन आदि लेकर आएंगे। जिससे कि बाहर से ही उसकी जांच हो सके। सीटीईटी के प्रवेश पत्र जल्द जारी किए जाएंगे। जून के दूसरे सप्ताह तक एडमिट कार्ड जारी होने की उम्मीद है। परीक्षा के लिए कोर्स पहले से ही वेबसाइट पर उपलब्ध है।


CTET Exam Date 2020: सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट, सीटीईटी (CTET) की परीक्षा की तारीखों में फिलहाल कोई बदलाव नहीं किया गया है। इस संबंध में परीक्षा का आयोजन करने वाले बोर्ड केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education, CBSE) ने अभी तक कोई अपडेट नहीं दी है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि यह परीक्षा अपने निर्धारित शेड्यूल के मुताबिक यानी कि 5 जुलाई को ही आयोजित की जाएगी।

 
दरअसल देश भर में फैली महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए आशंका जताई जा रही थी कि अन्य परीक्षाओं की तरह सीटीईटी परीक्षा के शेड्यूल में भी बदलाव किया जा सकता है। लेकिन अभी इस बारे में सीबीएसई बोर्ड की तरफ से कोई अपडेट नहीं आई है, इसलिए माना जा रहा है कि यह परीक्षा अपने तय शेड्यूल के मुताबिक ही आयोजित की जाएगी।


सीटीईटी की परीक्षा में दो पेपर होते हैं। इनमें पहली परीक्षा का आयोजन कक्षा 1 से 5 वीं तक में पढ़ाने के लिए किया जाता है, जबकि सेकेंड पेपर में वो उम्मीदवार हिस्सा लेते हैं, जो कक्षा छह से आठवीं के शिक्षक बनना चाहते हैं। वहीं यह परीक्षा दो शिफ्टों में आयोजित की जाती है। इसके तहत पहली पाली सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 2 बजे से 4.30 बजे तक आयोजित की जाती है।


जल्द जारी होंगे एडमिट कार्ड:
सीबीएसई बोर्ड जल्द ही सीटीईटी परीक्षा 2020 के लिए एडमिट कार्ड जारी करेगा। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट https://ctet.nic.in/ पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं बता दें कि परीक्षा में उम्मीदवारों को परीक्षा शुरू होने से 90 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करेंगे।


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा लिए जाने वाले सीटीईटी (सेंट्रल टीचर एजिब्लिटी टेस्ट) के हर अभ्यर्थी को केंद्र पर मास्क लगाकर ही प्रवेश मिलेगा। इसके अलावा हर केंद्र पर सेनेटाइजर की व्यवस्था रहेगी।


सेनेटाइजर इस्तेमाल करने के बाद ही अभ्यर्थी कक्षा में प्रवेश करेंगे। सीटीईटी में सावधानी रखी जाये, इसके लिए अभी से तैयारी शुरू कर दी गयी है। बोर्ड ने सभी केंद्रों को जून में अंतिम सप्ताह तक पूरा परिसर सेनेटाइज करने का निर्देश दिया है। जिन स्कूल परिसर को क्वारंटाइन केंद्र बनाया गया था, वहां के हर कमरे की अच्छी से साफ सफाई करवाने को कहा है। ज्ञात हो कि सीटीईटी पांच जुलाई को होगा। इस बार प्रदेश के लगभग सभी जिला मुख्यालयों में परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा। इससे अभ्यर्थी को परीक्षा देने के लिए दूसरे शहर नहीं जाना पड़े। 


परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो, इसके लिए केंद्रों की संख्या भी बढ़ेगी। एक कक्षा में 12 से 20 अभ्यर्थी ही बैंठेंगे। हर अभ्यर्थी के बीच की दूरी चार से पांच फीट तक रखनी है। सीटीईटी दो पालियों में होगा। एक से पांचवीं तक के लिए फर्स्ट पेपर होगा। वहीं सेकेंड पेपर छठी से आठवीं तक के लिए होगा। ज्ञात हो कि सीटीईटी उत्तीर्ण होने के बाद केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और सीबीएसई स्कूल में टीचर बनने का मौका मिलता है।


दो घंटे पहले केंद्र पर पहुंचने का निर्देश
अभ्यर्थियों को केंद्र पर दो घंटे पहले जाना होगा। केंद्र पर प्रवेश के दौरान भीड़ जमा नहीं हो, इसके लिए केंद्र पर पहुंचने के साथ प्रवेश दिया जायेगा। प्रवेश के बाद स्कूल परिसर में गोला बना कर अभ्यर्थी को इंतजार करवाया जायेगा। अभ्यर्थी एडमिट कार्ड के साथ ट्रांसपेरेंट थैली में पेन आदि लेकर आयेंगे। जिससे कि बाहर से ही उसकी जांच हो सके। एडमिट कार्ड जल्द सीटीईटी के लिए अभ्यर्थियों को जल्द ही एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। जून के दूसरे सप्ताह तक एडमिट कार्ड जारी होने की उम्मीद है। परीक्षा के लिए सिलेबस को बोर्ड ने पहले ही वेबसाइट पर डाल दिया है।
5 जुलाई को होगी CTET परीक्षा, मास्क लगाने पर केंद्र में मिलेगा प्रवेश Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 8:52 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.