विभाग के जरूरी काम के लिए शिक्षकों को जून में भी करनी पड़ेगी ड्यूटी

विभाग के जरूरी काम के लिए शिक्षकों को जून में भी करनी पड़ेगी ड्यूटी


कोरोना वायरस को लेकर किए गए लॉक डाउन के कारण बेपटरी हुए शिक्षा सत्र में परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों को इस बार जून माह में भी डयूटी निभानी पड़ेगी। विभाग के जरुरी कामों को निपटाने के लिए प्रधानाध्यापक एवं शिक्षकों की डयूटी लगेगी। इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने दिशा निदेश जारी किए हैं।


25 मार्च से लॉक डाउन होने के कारण सभी विद्यालय बंद चल रहे हैं। अनलॉक-1 के तहत मिली छूट के बाद बेसिक शिक्षा विभाग में पेंडिंग पड़े कार्यो को पूरा कराने की कवायद शुरू हो गई है। ग्रीष्मावकाश अवधि माह जून में भी परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों को ड्यूटी देनी होगी। 


अपर मुख्य सचिव ने स्पष्ट किया है कि विभाग के जरूरी काम पूरा करने के लिए इस बार सरकारी प्राइमरी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों-शिक्षकों की ड्यूटी लगाई जाएगी। जिसमें प्रधानाध्यापक एवं शिक्षक रोस्टरवार उपस्थिति दर्ज कराएंगे और मिड डे मील की धनराशि ट्रांसफर करने, यू-डायस डाटा भरने, मानव संपदा पोर्टल का ब्यौरा दुरुस्त करने समेत ई पाठशाला की मॉनिटरिंग करनी होगी। ब्लॉक स्तर पर प्रधानाध्यापक और शिक्षकों का रोस्टर तैयार होना है।


लखनऊ।जून में विभाग के जरूरी काम पूरा करने के लिए इस बार सरकारी प्राइमरी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों-शिक्षकों की ड्यूटी लगाई जाएगी।


■ यह भी देखें



बेसिक शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि प्रधानाध्यापक समेत शिक्षकों को मिड डे मील की धनराशि ट्रांसफर करने, यू-डायस डाटा भरने, मानव संपदा पोर्टल का ब्यौरा दुरुस्त करने समेत ई पाठशाला की मॉनिटरिंग करनी होगी। ब्लॉक स्तर पर प्रधानाध्यापक और शिक्षकों का रोस्टर तैयार होना है। 


5-5 प्रधानाध्यापकों को सुबह व शाम की पाली में उपस्थित होकर ये काम करवाने हैं। मिड डे मील बंटवाने के लिए बच्चों और उनके अभिभावकों के नाम, अभिभावक का बैंक खाता संख्या आदि जुटाने हैं। एमडीएम का खाद्यान्न कोटेदार के माध्यम से और परिवर्तन लागत बैंक खाते में भेजी जानी है। इस ब्यौरे को प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड करना है।
विभाग के जरूरी काम के लिए शिक्षकों को जून में भी करनी पड़ेगी ड्यूटी Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:28 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.