बेसिक शिक्षा : 31277 शिक्षकों की ऑनलाइन तैनाती प्रक्रिया पर संशय, देरी हुई तो पुरानी प्रक्रिया से ही मिल सकती है तैनाती

बेसिक शिक्षा : 31277 शिक्षकों की ऑनलाइन तैनाती प्रक्रिया पर संशय,  देरी हुई तो पुरानी प्रक्रिया से ही मिल सकती है तैनाती



लखनऊ |   नए नियुक्त 31277 शिक्षकों को स्कूल में तैनाती ऑनलाइन दिए जाने पर संशय है। ऑनलाइन तैनाती के लिए बेसिक शिक्षा विभाग को कैबिनेट से प्रस्ताव मंजूर करवाना है। इसमें समय लगना निश्चित है। दूसरी तरफ नवनियुक्त शिक्षक तैनाती के लिए दबाव बना रहे हैं। लिहाजा इस बार पुरानी प्रक्रिया से ही तैनाती दी जा सकती है।


अभी तक नए नियुक्त होने वाले शिक्षकों को बेसिक शिक्षा अधिकारी ब्लॉक आवंटित करते थे। विभाग इस व्यवस्था में बदलाव चाह रहा है और शिक्षकों को ऑनलाइन तरीके से सीधे स्कूल आवंटित करने की योजना है। उन स्कूलों की सूची तैयार की जाएगी जहां शिक्षकों के पद रिक्त है और शिक्षकों को इन स्कूलों में सीधे तैनाती दी जाएगी। बता दें कि अभी तक ब्लॉक और स्कूल आवंटन का जिम्मा बेसिक शिक्षा अधिकारियों का था।


इस व्यवस्था में बदलाव के लिए सेवा नियमावली में संशोधन किया जा रहा है। इसके बाद ही ऑनलाइन व्यवस्था लांच की जा सकती है। 16 अक्तूबर को इन शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिया गया है।


शिक्षक हो रहे अधीर इस पूरी प्रक्रिया में समय लग सकता है जबकि नियुक्त होने वाले शिक्षक तुरंत स्कूलों में तैनाती चाह रहे हैं। कई स्तरों पर मामला न्यायालय में विचाराधीन होने के कारण शिक्षक अब और इंतजार नहीं करना चाहते। वहीं नियुक्ति के बाद मामला न्यायालय में फंस जाने पर विभाग की फजीहत भी होगी क्योंकि मुख्यमंत्री इन्हें नियुक्ति पत्र दे चुके हैं।


हम ऑनलाइन तैनाती देना चाह रहे हैं। लेकिन ज्यादा समय लगा तो पुरानी प्रक्रिया अपनाएंगे। शिक्षकों को जल्द तैनाती मिलेगी। किसी किस्म का भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं होगा। केवल उन्हीं स्कूलों में तैनाती होगी जहां पद रिक्त हैं। डॉ.सतीश चन्द्र द्विवेदी, बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार)
बेसिक शिक्षा : 31277 शिक्षकों की ऑनलाइन तैनाती प्रक्रिया पर संशय, देरी हुई तो पुरानी प्रक्रिया से ही मिल सकती है तैनाती Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:39 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.