अंग्रेजी माध्यम के परिषदीय विद्यालयों के समस्त शिक्षकों तथा केजीबीवी के अंग्रेजी शिक्षकों हेतु ऑनलाइन स्पोकेन इंग्लिश कोर्स अनिवार्य रूप से किये जाने के सम्बन्ध में

अंग्रेजी माध्यम के परिषदीय विद्यालयों के समस्त शिक्षकों तथा केजीबीवी के अंग्रेजी शिक्षकों हेतु ऑनलाइन स्पोकेन इंग्लिश कोर्स अनिवार्य रूप से किये जाने के सम्बन्ध में।

अंग्रेजी बोलने में दक्ष होंगे इंग्लिश मीडियम शिक्षक, शिक्षकों के लिए अनिवार्य होगा ऑनलाइन स्पोकन इंग्लिश प्रशिक्षण


अंग्रेजी माध्यम परिषदीय स्कूलों के सभी शिक्षक एवं कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों के अंग्रेजी विषय के शिक्षक जल्द ही अंग्रेजी बोलते नजर आसकते हैं। विभाग ने अपने शिक्षकों को स्पोकेन इंग्लिश में दक्ष करने के लिए एक आनलाइन कोर्स तैयार कराया है। प्रयागराज स्थित आंग्ल भाषा शिक्षण संस्थान द्वारा तैयारकिए गए इस प्रशिक्षण कोर्स के लिए डेडलाइन भी तय कर दी गई है।

डायट प्राचार्यों एवं बीएसए को विभाग ने आनलाइन कोर्स से अगवत कराते हुए इसका प्रशिक्षण शुरू कराने के निर्देश दिए हैं। परिषदीय स्कूलों के अधिकांश शिक्षक हिन्दी माध्यम से शिक्षा ग्रहण करके सेवा में आते हैं एवं उनका कार्य क्षेत्र भी नितांत ग्रामीण पृष्ठभूमि में होता है। इस कारण उनमें अंग्रेजी भाषा में बोलने की क्षमता का उचित विकास नहीं हो पाता है। इसे देखते हुए विभाग ने अपने शिक्षकों की अंग्रेजी भाषा में बोलने की क्षमता को बढ़ाने के लिए आनलाइन स्पोकेन इंग्लिश कोर्स तैयार कराया है । इस आनलाइन प्रशिक्षण को विभाग ने दीक्षा पोर्टल पर अपलोड कर दिया है। इस कोर्स का प्रशिक्षण एक दिसंबर से प्रारंभ होकर आगामी वर्ष 31 मार्च तक किया जा सकता है।

विभाग ने स्पष्ट कर दिया है कि यह कोर्स अंग्रेजी माध्यम के परिषदीय स्कूलों के सभी शिक्षकों तथा कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के अंग्रेजी भाषा के शिक्षकों के लिए अनिवार्य है। इस कोर्स को अन्य विद्यालयों के शिक्षक एवं डायट के सभी प्रवक्ता भी कर सकते हैं। निदेशक ने निर्धारित समयावधि में शिक्षकों को यह कोर्स पूरा कराने के निर्देश देकर वेबलिंक जारी कर दिया।





Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
अंग्रेजी माध्यम के परिषदीय विद्यालयों के समस्त शिक्षकों तथा केजीबीवी के अंग्रेजी शिक्षकों हेतु ऑनलाइन स्पोकेन इंग्लिश कोर्स अनिवार्य रूप से किये जाने के सम्बन्ध में Reviewed by sankalp gupta on 5:58 PM Rating: 5

1 comment:

Unknown said...

Need a direct link of the course

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.