त्रिस्तरीय टास्क फोर्स करेगा हाट कुक्ड मील की निगरानी, आंगनवाड़ी केंद्रों में तीन से छह वर्ष के बच्चों को परोसा जाएगा गर्म खाना

त्रिस्तरीय टास्क फोर्स करेगा हाट कुक्ड मील की निगरानी

आंगनवाड़ी केंद्रों में तीन से छह वर्ष के बच्चों को परोसा जाएगा गर्म खाना 

समीप वाले आंगनवाड़ी केंद्रों के लिए प्राथमिक विद्यालयों में बनेगा भोजन


लखनऊ : प्रदेश सरकार ने आंगनबाड़ी केंद्रों में पंजीकृत तीन से छह वर्ष के बच्चों को गर्म खाना परोसने के लिए शुरू की गई। हाट कुक्ड मील योजना की निगरानी के लिए त्रिस्तरीय टास्क फोर्स गठित कर दी है। प्रदेश स्तर पर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में टास्क फोर्स गठित हुई है। इसमें पंचायती राज, बेसिक शिक्षा के अपर मुख्य सचिव, बाल विकास एवं पुष्टाहार व खाद्य विभाग के प्रमुख सचिव, महानिदेशक स्कूल शिक्षा एवं निदेशक बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार सदस्य बनाए गए हैं। 


जिला स्तर पर दूसरी टास्क फोर्स व तीसरी जिला कार्यक्रम अधिकारी की निगरानी में रहेगी। प्राथमिक विद्यालयों के 200 मीटर की परिधि वाले आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए स्कूल में ही मील तैयार होगा। यहां से भोजन ले जाने और परोसने की जिम्मेदारी आंगनबाड़ी सहायिकाओं की होगी।


मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में गठित राज्य स्तरीय टास्क फोर्स की गुरुवार को पहली बैठक हुई। उन्होंने कहा कि बेसिक शिक्षा विभाग की तरह जिन विद्यालयों में स्वयंसेवी संस्थाओं के माध्यम से पीएम पोषण योजना चल रही हैं, उन आंगनबाड़ी केंद्रों में समान व्यवस्था लागू रहेगी। 


हाट कुक्ड फूड में श्री अन्न के बने उत्पादों को भी शामिल करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अधिकारी निरीक्षण के समय खाना खाकर उसकी गुणवत्ता भी परखें। इस योजना के लिए गेहूं व चावल रियायती दर पर खरीद एवं आपूर्ति खाद्य एवं रसद विभाग से समन्वय कर होगी। कोटेदारों के माध्यम से ग्राम प्रधान, सभासद, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता खाद्यान्न संयुक्त रूप से प्राप्त कर आंगनबाड़ी केंद्रों पर उपलब्ध कराएं। 


आंगनबाड़ी केंद्रों पर भोजन परोसने व खाने के लिए बर्तन पंचायती राज विभाग व नगर विकास द्वारा खरीदा जाएगा। बैठक में प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा डा. एमकेएस सुंदरम, प्रमुख सचिव गन्ना विकास वीना कुमारी मीना, सचिव बाल विकास एवं पुष्टाहार अनामिका सिंह, निदेशक बाल विकास एवं पुष्टाहार सरनीत कौर ब्रोका सहित कई अन्य उपस्थित थे।
त्रिस्तरीय टास्क फोर्स करेगा हाट कुक्ड मील की निगरानी, आंगनवाड़ी केंद्रों में तीन से छह वर्ष के बच्चों को परोसा जाएगा गर्म खाना Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:13 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.