ऑनलाइन माध्यम से निलम्बित कर्मियों की बहाली व विद्यालय आवंटन के सम्बन्ध में

आदेश ऑनलाइन का और हो रहा ऑफलाइन, जिलों में विभाग के ही अधिकारी और कर्मचारी DGSE की कवायद लगा रहे पलीता

बेसिक शिक्षा विभाग : आदेश ऑनलाइन का, काम सब ऑफलाइन, सिर्फ 29 जिलों में ही हो रहा ऑनलाइन निलंबन बहाली प्रक्रिया पर अमल

शिक्षकों-कर्मचारियों की बहाली व विद्यालय आवंटन तक में निर्देश का नहीं हो रहा पालन


लखनऊ। बेसिक शिक्षा विभाग में परिषदीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों व शिक्षणेतर कर्मचारियों का निलंबन के बाद बहाली और स्कूल आवंटन की प्रक्रिया ऑनलाइन करने के निर्देश दिए गए हैं। इतना ही नहीं, इनके निलंबन के दौरान हो रही कार्रवाई का अपडेट भी ऑनलाइन करना है लेकिन नहीं किया जा रहा है। कुल 75 में से सिर्फ 29 जिलों में ही यह प्रक्रिया ऑनलाइन हो रहा है।


विभाग में शिक्षकों के स्कूल आवंटन, छुट्टियों की स्वीकृति, एरियर भुगतान आदि की प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी गई है। इसका उद्देश्य शिक्षकों कर्मचारियों का आर्थिक शोषण रोकना और प्रक्रिया को पारदर्शी बनाना है लेकिन जिलों में विभाग के ही अधिकारी और कर्मचारी इस कवायद को पलीता लगा रहे हैं।


प्रदेश भर में लगभग 1,455 मामले शिक्षकों- कर्मचारियों के निलंबन के चल रहे हैं लेकिन सिर्फ 92 कार्मिकों की जानकारी ही ऑनलाइन अपडेट है। इस पर महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने बीएसए से नाराजगी जताई है। उन्होंने कहा है कि निलंबन / बहाली से जुड़ी जानकारी मानव संपदा पोर्टल पर डिपार्टमेंटल प्रोसीडिंग में दर्ज किया जाना अनिवार्य है। उन्होंने सभी बीएसए से कहा है कि वे सभी प्रकरण की समीक्षा करते हुए जानकारी पोर्टल पर अपडेट कराएं।



प्रदेशभर के निलंबित 24 शिक्षकों की केवल हो सकी ऑनलाइन बहाली, मानव संपदा पोर्टल पर 1455 पर निलंबन की हुई कार्यवाही, DGSE ने कार्यशैली में बदलाव लाने को किया निर्देशित 



प्रयागराज । सूबे के परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों एवं शिक्षणेतर कर्मियों के निलंबन व बहाली के बाद विद्यालय आवंटन ऑनलाइन करने का निर्देश दिया गया है। इसमें 24 शिक्षकों का अनलाइन बहाली मिल गई है। जबकि 92 को बहाली का इंतजार है।


पोर्टल के अनुसार मात्र 29 जिलों में शिक्षकों का निलंबन है। कुल 116 शिक्षक निलंबित है। 24 की बहाली हो चुकी है, 92 की बहाली शेष है। बदायूँ में नौ, हरदोई में 17. अयोध्या में तीन, फिरोजाबाद में दो, कुशीनगर, मेरठ, अमेठी, इटावा, गोरखपुर में दो-दो शिक्षक निलंबित बताए गए हैं।


बदायूँ में नौ शिक्षकों की बहाली हो चुकी है। जबकि हरदोई में तीन, अयोध्या में दो, फिरोजाबाद में दो, कुशीनगर में दो, मेरठ में दो, अमेठी इटावा गोरखपुर में एक-एक शिक्षक बहाल हुए हैं। विदित हो कि पिछले दिनों निलंबन और बहाली के पोर्टल पर उपलब्ध डाटा का विश्लेषण से पता चला है कि अब तक पोर्टल पर कार्य पूरी तरह से नहीं किया जा रहा है। इसे गंभीरता से लेते हुए स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरण आनंद ने सभी जिलों के बीएसए को पत्र लिखा है। निर्देशित किया है कि कार्यप्रणाली में शीघ्र बदलाव लाएं।


मानव संपदा पोर्टल पर 1455 का निलंबन

वहीं, मानव सपदा पोर्टल पर दूसरी जानकारी दी गई है कि सभी 75 जिलों में 1455 लोगों निलंबन की कार्रवाई हुई। सबसे अधिक उन्नाव और जालौन में 55 शिक्षक निलंबित हैं। प्रतापगढ़ में नौ प्रयागराज में 37. कौशाम्बी। 16 आगरा में 45, अलीगढ़ में 42, अंबेडकर नगर, अमेठी, अमरोहा, औरैया, अयोध्या, आजमगढ़, बागपत, बलिया बलरामपुर, बादा बाराबंकी बस्ती बहराइच में क्रमश: 13, 11, सात, तीन, 13, 12, सात, आठ, छह, 27, 30, 21, 19, 25 लोगों को निलंबित किया गया है। बिजनौर, बदायूँ बुलंदशहर में आठ, 22 व 29 लोगों के निलंबन की सूचना है।



ऑनलाइन माध्यम से निलम्बित कर्मियों की बहाली व विद्यालय आवंटन के सम्बन्ध में

ऑनलाइन माध्यम से निलम्बित कर्मियों की बहाली व विद्यालय आवंटन के सम्बन्ध में Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 5:44 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.