शैक्षिक सत्र 2024-25 के लिये स्पोर्ट्स फॉर स्कूल कार्यक्रम के अन्तर्गत प्रदेशीय विद्यालयी खेलकूद प्रतियोगिताओं का वार्षिक खेल कार्यक्रम

परिषदीय, माध्यमिक विद्यालयों के विद्यार्थी खेलकूद का करेंगे संयुक्त अभ्यास, खेलकूद को बढ़ावा देने के लिए स्पोर्ट्स फॉर स्कूल कार्यक्रम लागू 


परिषदीय और माध्यमिक विद्यालयों में खेलकूद को बढ़ावा देने के लिए स्पोर्ट्स फॉर स्कूल कार्यक्रम लागू किया जा रहा है। विद्यालय के बेहतर खिलाड़ियों को दो खेलों में दक्ष बनाने के साथ उनका ब्योरा पोर्टल अपलोड किया जाएगा। दोनो तरह के विद्यालयों के बेहतर खिलाड़ियों को संयुक्त अभ्यास कराया जाएगा। बेहतर खिलाड़ियों का ब्योरा स्पोर्ट्स फॉर स्कूल पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। खिलाड़ियों का नाम, उनके प्रशिक्षक, स्पोर्ट्स किट, खेलकूद की सुविधा आदि से जुड़ी से जानकारी दर्ज की जाएगी।

पोर्टल में उन्हीं खिलाड़ियों का नाम अंकित होगा जो खेलने में बेहतर होंगे। माध्यमिक और बेसिक शिक्षा विभाग ने प्रधानाचार्यों को विद्यार्थियों को चिह्नित करने का निर्देश दिया गया है। जुलाई माह में खिलाड़ियों का विवरण कार्यालय में उपलब्ध कराना होगा। 


खेल में अच्छे छात्रों का ब्योरा पोर्टल पर किया जाएगा अपलोड

माध्यमिक व परिषदीय विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को खेलकूद में बढ़ावा देने के लिए स्पोर्ट फॉर स्कूल कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। इसमें ऐसे छात्रों को चुना जाएगा जो खेलकूद में बेहतर हैं। इनका ब्यौरा वेब पोर्टल पर अपडेट किया जाएगा।

छात्रों के बीच खेलकूद को लेकर अब संयुक्त अभ्यास की तैयारी हो रही है। इसके लिए शिक्षा विभाग ने स्पोर्ट्स फॉर स्कूल कार्यक्रम शुरू किया है। कार्यक्रम के तहत परिषदीय स्कूलों और माध्यमिक राजकीय और परिषदीय स्कूलों के बच्चों को चुनने का निर्देश दिया गया है। जुलाई में हर विद्यालय के खिलाड़ी बच्चों के नाम कार्यालय में देना है। यहां स्पोर्ट फॉर स्कूल कार्यक्रम के तहत बने पोर्टल पर इनके नाम अपलोड किया जाएगा। बेसिक से भी इसमें सहयोग लिया जाएगा।

विद्यालय के बच्चों का डाटा तैयार होगा। इस डाटा में खिलाड़ी बच्चों से जुड़ी हर जानकारी होगी। उनके प्रशिक्षक, स्पोर्ट किट, खेलकूद की सुविधा आदि से जुड़ी जानकारी पोर्टल पर दर्ज की जाएगी। खिलाड़ियों को मानसिक रूप से स्वस्थ रखने के लिए भी प्रयास होगा।


बेहतर ढंग से लागू किया जाएगा स्पोर्ट्स फार स्कूल कार्यक्रम

स्पोर्ट्स फॉर स्कूल पोर्टल पर विद्यालयों, विद्यार्थियों एवं खेल शिक्षकों के पंजीकरण के संबंध में 

लखनऊः माध्यमिक और परिषदीय स्कूलों में खेल संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए स्पोर्ट्स फार स्कूल कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। अब इसे बेहतर ढंग से लागू कराने के लिए सभी विद्यालयों में ऐसे छात्र-छात्राएं जो अच्छे खिलाड़ी हैं उनका ब्योरा और प्रशिक्षकों व खेल सुविधाओं से संबंधित संपूर्ण जानकारी आनलाइन उपलब्ध रहेगी। वेब पोर्टल https://sspup.in पर सभी विद्यालय जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

महानिदेशक, स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा की ओर से सभी जिलों के जिला विद्यालय निरीक्षकों व बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वह सभी विद्यालयों का इस वेब पोर्टल पर ब्योरा अपलोड कराएं। माध्यमिक शिक्षा विभाग और डीपीएस टेक मैनेजमेंट सिस्टम प्राइवेट लिमिटेड के बीच इसे लेकर समझौता ज्ञापन (एमओयू) किया गया है। सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) माडल पर इसे वेब पोर्टल को चलाया जाएगा और इसके माध्यम से अच्छी खेल प्रतिभाएं सामने आएंगी। 

इससे उन्हें पोषण में सहयोग, प्रशिक्षक तथा खिलाड़ियों की क्षमता विकास में मदद मिलेगी। इस वेब पोर्टल पर छह श्रेणियों में पंजीकरण करना होगा। सभी माध्यमिक व परिषदीय स्कूलों, खिलाड़ी छात्र-छात्राओं, खेल प्रशिक्षकों, खेल उपकरणों, खेल टीमों का पंजीकरण कराया होगा और अन्य साझा कार्यक्रम भी चलाए जाएंगे। फिलहाल अच्छे खिलाड़ी तैयार करने में मदद मिलेंगी। राज्य व राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिताओं में ज्यादा से ज्यादा पदक खिलाड़ी जीतकर यूपी का मान बढ़ाएंगे।


बेसिक व माध्यमिक विद्यालयों में स्पोर्ट्स फॉर स्कूल के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

लखनऊ। प्रदेश में बेसिक व माध्यमिक विद्यालयों में खेल संस्कृति का विकास करने व राष्ट्रीय- अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में बेहतर प्रदर्शन के लिए स्पोर्ट्स फॉर स्कूल (एसएफएस) कार्यक्रम की शुरुआत की गई है। इसके तहत नए सत्र में विद्यालयों, छात्रों, खेल शिक्षकों आदि का रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है।

राज्य परियोजना निदेशालय ने सभी डीआईओएस व बीएसए को सूचित किया है कि खेल सुविधाओं के प्रसार व छात्रों के शारीरिक-मानसिक विकास के लिए पीपीपी के अंतर्गत डीपीएस टेक मैनेजमेंट के साथ एमओयू किया गया है। 

महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने बताया कि इस व्यवस्था को बेहतर तरीके से संचालित करने के लिए सभी संबंधित अपना पंजीकरण कराएं। सभी संबंधित अधिकारी इसके लिए अपने यहां प्रधानाचार्य को आवश्यक दिशा- निर्देश जारी करें।


स्पोर्ट्स फॉर स्कूल पोर्टल पर विद्यालयों, विद्यार्थियों एवं खेल शिक्षकों के पंजीकरण के संबंध में




शैक्षिक सत्र 2024-25 के लिये स्पोर्ट्स फॉर स्कूल कार्यक्रम के अन्तर्गत प्रदेशीय विद्यालयी खेलकूद प्रतियोगिताओं का वार्षिक खेल कार्यक्रम


शैक्षिक सत्र 2024-25 के लिये स्पोर्ट्स फॉर स्कूल कार्यक्रम के अन्तर्गत प्रदेशीय विद्यालयी खेलकूद प्रतियोगिताओं का वार्षिक खेल कार्यक्रम Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:19 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.