बायोमैट्रिक उपस्थिति प्रणाली पायलट प्रोजेक्ट का शुभारंभ : रोज चेक होगी हाजिरी

► अब गुरुजी की भी रोज चेक होगी हाजिरी
► मिड-डे मील में गड़बड़ी पर भी लग सकेगी रोक
► सरोजनीनगर के स्कूल में पायलट प्रोजेक्ट का एपीसी ने किया शुभारंभ
► आंगनबाड़ी केंद्रों में भी लगेगी मशीन

बच्चों को पढ़ाने ‘मास्टर साहब’ कब पाठशाला पहुंचे, किस दिन कितने बच्चे स्कूल आए, यह जानने के लिए अफसरों को औचक निरीक्षण करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वह कंट्रोल रूम में बैठकर एक जगह से सारी जानकारी हासिल कर सकेंगे। यह सब सौर ऊर्जा चालित बायोमैट्रिक उपस्थिति प्रणाली से संभव होगा। इससे छात्रों की उपस्थिति के मामले में किसी तरह की हेराफेरी नहीं चल पाएगी। मिड डे मील वितरण में गड़बड़ी की कोशिश भी कामयाब नहीं होगी।

राजधानी में बायोमैट्रिक उपस्थिति प्रणाली का शुभारंभ मंगलवार को प्रदेश के कृषि उत्पादन आयुक्त (एपीसी) आलोक रंजन ने सरोजनीनगर इलाके के माती उच्च प्राथमिक विद्यालय में किया। यह पायलट प्रोजेक्ट है जिसे सर्व शिक्षा अभियान के तहत निजी सहयोग से तैयार किया गया है। आलोक रंजन ने बताया कि बायोमैट्रिक प्रणाली से उपस्थिति दर्ज करने के लिए मशीन के निश्चित स्थान पर अगूंठा रखना होता है। इस तरह संबंधित व्यक्ति की उपस्थिति दर्ज हो जाती है। इससे स्कूलों में हर दिन पता चल जाएगा कि कितने बच्चे पढ़ने और कितने अध्यापक उन्हें पढ़ाने पहुंचे।

सौर ऊर्जा चालित बायोमैट्रिक्स उपस्थिति मशीन आंगनबाड़ी केन्द्रों तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी स्थापित की जाएगी। यह जानकारी कृषि उत्पादन आयुक्त ने कार्यक्रम के दौरान दी। उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्रों व स्वास्थ्य केंद्रों की बदहाली की चर्चा करते हुए कहा कि बायोमैट्रिक प्रणाली से उपस्थिति दर्ज होने के बाद बदहाल तस्वीर बदलेगी।

बायोमैट्रिक उपस्थिति प्रणाली पायलट प्रोजेक्ट का शुभारंभ : रोज चेक होगी हाजिरी Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 1:55 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.