फिर संशोधित होगा परिषदीय स्कूलों का पाठ्यक्रम : उबाऊ पाठ्यक्रम हटाए जाने पर जोर

संशोधित होंगे परिषदीय स्कूलों के पाठ्यक्रम
उबाऊ पाठ्यक्रम हटाए जाने पर जोर
शैक्षिक सुधार के लिए बनाई जाएंगी पंचवर्षीय योजनाएं
सूबे के परिषदीय स्कूलों को जरूरत के मुताबिक पाठ्यक्रमों को संशोधित किया जाएगा ताकि वहां पढ़ने वाले बच्चों को आसानी हो। यही नहीं शनिवार को सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशालय में शिक्षा अधिकारियों की हुई बैठक में प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा सुनील कुमार ने परिषदीय स्कूलों से बोझिल व उबाऊ पाठ्यक्रम हटाए जाने पर भी जोर दिया। उन्होंने बच्चों के मूल्यांकन की पद्धति में सुधार करने की बात कही।
बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में बच्चों को अच्छी शिक्षा देने के लिए पंचवर्षीय योजनाएं तैयार की जाएंगी।
बैठक में प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा ने बताया कि परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों को समय के अनुरूप प्रशिक्षण देना अनिवार्य कर दिया गया है। इसलिए ब्लॉक संसाधन केंद्रों को और बेहतर बनाने की जरूरत है। उन्होंने जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) के आधुनिकीकरण पर भी जोर दिया।

फिर संशोधित होगा परिषदीय स्कूलों का पाठ्यक्रम : उबाऊ पाठ्यक्रम हटाए जाने पर जोर Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:14 AM Rating: 5

1 comment:

RTI Farrukhabad said...

कोई खास बात नहीं है। यह सब इसलिये हो रहा है ताकि नयी किताबों की छपाई में घूंस का इंतिजाम करने के लिये यह सब हो रहा है। वर्तमान पाठयकृम को ही पढ़ाने के लिये अगर शिक्षकों को नियमित रूप से स्‍कूल भेजने की व्‍यवस्‍था ही लागू हो जाये तो काफी कुछ हो सकता है। परंतु उसमें घूंस का कोई सकोप नहीं है, इस लिये इस विषय पर विचार करना अधिकारियों को समय की बर्बादी लगता है।

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.