उर्दू शिक्षक भर्ती के लिए विज्ञापन 20 अगस्त को

ऑनलाइन लिए जायेंगे आवेदन
भर्ती के लिए विज्ञापन 20 को
किसी भी जिले में कर सकेंगे आवेदन
प्रदेश में पांच साल से रह रहे लोग ही होंगे पात्र

लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में 4280 उर्दू सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए 20 अगस्त को विज्ञापन निकालने की तैयारी है। प्रदेश में पांच साल से रहने वाले ही आवेदन के लिए पात्र होंगे। प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा सुनील कुमार ने शनिवार को शासनादेश जारी कर दिया। आवेदन ऑनलाइन लिए जाएंगे। किसी भी जिले में आवेदन करने की छूट होगी।

टीईटी पास दो वर्षीय बीटीसी प्रशिक्षण प्राप्त, डिप्लोमा इन टीचिंग और मोअल्लिम-ए-उर्दू वाले उर्दू के सहायक अध्यापक पद के लिए आवेदन कर सकेंगे। उर्दू बीटीसी प्रशिक्षणार्थी व डिप्लोमा इन टीचिंग की योग्यता वालों की 1 जुलाई 2013 को आयु 21 से 50 वर्ष तथा मोआल्लिम-ए-उर्दू 62 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।आवेदक के पास आवेदन की तिथि से पूर्व का निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।

मोअल्लिम वालों ने यदि 11 अगस्त 1997 से पूर्व अदीब-ए-माहिर और अदीब-ए-कामिल कर रखा है, तो इसके अंक चयन प्रक्रिया में जोड़े जाएंगे। माहिर इंटर और कामिल स्नातक के बराबर माना गया है। सामान्य व पिछड़ा वर्ग को 500 और आरक्षित वर्ग को 200 रुपये आवेदन शुल्क जमा करना होगा तथा निशक्त मुफ्त आवेदन कर सकेंगे।

उर्दू सहायक अध्यापकों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा। इसके लिए हाईस्कूल, इंटर, स्नातक और प्रशिक्षण में मिले प्राप्तांकों के गुणांक को निकालते हुए मेरिट बनाई जाएगी। उदाहरण के लिए हाईस्कूल का 10%, इंटर का 20%, स्नातक का 40% गुणांक माना जाएगा। उर्दू बीटीसी, डिप्लोमा इन टीचिंग और मोअल्लिम-ए-उर्दू के प्रशिक्षण व सैद्धांतिक में प्रथम श्रेणी को 12 प्रतिशत, द्वितीय श्रेणी को 6 और तृतीय श्रेणी को 3 प्रतिशत अंक मानते हुए मेरिट बनाई जाएगी। मेरिट में आने वाले के प्रमाण पत्रों का मिलान करने के लिए जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) पर काउंसलिंग की जाएगी। डायट प्राचार्य की अध्यक्षता में जिला स्तर पर कमेटी बनाई जाएगी। चयनित शिक्षकों को उन्हीं स्कूलों में तैनाती दी जाएगी जहां उर्दू पढ़ने वाले बच्चे होंगे। (साभार-:-अमर उजाला)

  • उर्दू शिक्षकों की नियुक्ति के लिए शासनादेश जारी
  • ऑनलाइन करना होगा आवेदन
  • मनचाहे जिलों में आवेदन की होगी छूट

लखनऊ : बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित स्कूलों में उर्दू शिक्षकों की नियुक्ति के लिए अध्यापक पात्रता परीक्षा (टीईटी) उत्तीर्ण उन मोअल्लिम-ए-उर्दू उपाधिधारकों को 62 वर्ष की आयु सीमा तक आवेदन की छूट होगी बशर्ते कि उन्होंने यह उपाधि 11 अगस्त 1997 से पहले हासिल की हो। ऐसे आवेदकों की आयु पहली जुलाई 2013 को 62 वर्ष (सेवानिवृत्ति आयु) से अधिक नहीं होनी चाहिए। वहीं अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से डिप्लोमा इन उर्दू टीचिंग और दो वर्षीय बीटीसी उर्दू प्रशिक्षण योग्यताधारी अभ्यर्थियों की आयु सीमा पहली जुलाई 2013 को 21 साल से कम और 50 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। 1परिषदीय स्कूलों में उर्दू शिक्षकों की नियुक्ति के सिलसिले में बेसिक शिक्षा विभाग ने शनिवार को शासनादेश जारी कर दिया है। शासनादेश के मुताबिक उर्दू शिक्षक के पद पर अभ्यर्थियों का चयन हाईस्कूल, इंटरमीडिएट, स्नातक और प्रशिक्षण परीक्षा के प्राप्तांकों के आधार पर बनायी जाने वाली मेरिट के आधार पर होगा। 11 अगस्त 1997 से पहले के मोअल्लिम-ए-उपाधिधारक जिन्होंने जामिया उर्दू अलीगढ़ द्वारा संचालित अदीब-ए-माहिर और अदीब-ए-कामिल की परीक्षाएं इस तिथि से पहले उत्तीर्ण की हैं, उन्हें क्रमश: इंटरमीडिएट (उर्दू) व स्नातक (उर्दू) के समकक्ष मानते हुए उनके लिए गुणवत्ता अंक का निर्धारण किया जाएगा। उर्दू शिक्षक के पद पर नियुक्ति के लिए 11 अगस्त 1997 से पहले के मोअल्लिम-ए-उर्दू उपाधिधारकों, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से डिप्लोमा इन उर्दू टीचिंग उत्तीर्ण या दो वर्षीय उर्दू बीटीसी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को प्रदेश के ऐच्छिक जिलों में ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इस सिलसिले में 20 अगस्त को विज्ञप्ति प्रकाशित कराए जाने की संभावना है। 1आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद ई-चालान के जरिये भारतीय स्टेट बैंक की किसी भी शाखा में सचिव उप्र बेसिक शिक्षा परिषद के पदनाम पर निर्धारित शुल्क जमा करना होगा। शुल्क जमा करने के दो बैंकिंग कार्यदिवस के बाद अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। सामान्य वर्ग और पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को 500 रुपये तथा अनुसूचित जाति/जनजाति के अभ्यर्थियों को 200 रुपये शुल्क जमा करना होगा। विकलांगों को आवेदन शुल्क जमा करने से छूट होगी। (साभार-:-दैनिक जागरण)




उर्दू शिक्षक भर्ती के लिए विज्ञापन 20 अगस्त को Reviewed by Brijesh Shrivastava on 9:09 AM Rating: 5

4 comments:

Unknown said...

Kya hi ajab gajab hain sarkar ke faisle.
1 Btc urdu 10800 men muallim nahi valid hain but muallim ki 4280 vecancy me btc valid.
2 adeeb kamil / mahir kewal urdu el sub ki merit graduate 3 sub ke braver hain.
3 pahle g.o. men kahatha 2011 passed Tet ko bhasha dene ki zaroorat nahi. Aj ki news men unmaid zikr hi hai.
4 yadi Tet 2011 ko variyata nahi di to court case nishchit. Jabki condemned 2 tomes ho chuka hai. Kabtak latkaenge janab bari mehnat aur immersed se sarkar bawai thi.

Unknown said...

Kya hi ajab gajab hain sarkar ke faisle.
1 Btc urdu 10800 men muallim nahi valid hain but muallim ki 4280 vecancy me btc valid.
2 adeeb kamil / mahir kewal urdu el sub ki merit graduate 3 sub ke braver hain.
3 pahle g.o. men kahatha 2011 passed Tet ko bhasha dene ki zaroorat nahi. Aj ki news men unmaid zikr hi hai.
4 yadi Tet 2011 ko variyata nahi di to court case nishchit. Jabki condemned 2 tomes ho chuka hai. Kabtak latkaenge janab bari mehnat aur immersed se sarkar bawai thi.

Unknown said...

kya tet 2011 muallim ki bharti me manya hain ki nahi

Unknown said...

agar tet 2011 manya nahi hogi to bharti fasegi jo tet 2011 pass hain aur ye tet 2013 pass nahin kar paye wo coart jaroor jayenge
KYU

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.