नियुक्ति के पात्र ही दे सकेंगे यूपीटीईटी (UPTET)

इलाहाबाद वरिष्ठ संवाददाता। बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में सहायक अध्यापक पद पर भर्ती के पात्र अभ्यर्थी ही अब शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में सम्मिलित हो सकेंगे। दिसंबर में प्रस्तावित टीईटी से परीक्षा में शामिल होने की शर्तें और सख्त करने की तैयारी है। दरअसल कोई रोक नहीं होने के कारण अक्सर ऐसे अहर्ताधारी को भी टीईटी में सम्मिलित करा दिया जाता है जो सेवा नियमावली में उल्लिखित अहर्ता नहीं रखते और बाद में यही अभ्यर्थी अनावश्यक मुकदमेबाजी करते हैं।

सबसे अधिक समस्या एनटीटी को लेकर हो रही है। इसके लिए शासन ने राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) के निदेशक सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया है। बेसिक शिक्षा निदेशक दिनेश बाबू शर्मा और सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा समिति के सदस्य बनाए गए हैं। यह समिति अध्यापक सेवा नियमावली में एनसीटीई की अधिसूचना के क्रम में कुछ कोर्स को शामिल किए जाने पर भी अपने सुझाव देगी। क्योंकि पिछले कुछ समय से बीएड दो वर्ष, एनटीटी, बीएलएड, डीएड स्पेशल एजुकेशन, सीटी नर्सरी को लेकर विवाद चल रहा है।

प्रोफेशनल कोर्स पर भी करेगी विचार तीन सदस्यीय कमेटी प्रोफेसशनल कोर्स जैसे बीटेक, बीफार्मा, बीएससी (कृषि) आदि को अध्यापक सेवा नियमावली में अलग से शामिल किए जाने पर भी अपनी रिपोर्ट देगी। वैसे एनसीटीई की अधिसूचना के आधार पर ही प्रोफेशनल कोर्स वालों को बीटीसी या बीएड का प्रशिक्षण कराया गया है। क्योंकि उत्तर प्रदेश में बीटीसी की योग्यता स्नातक है। इसी के आधार पर इन अभ्यर्थियों ने टीईटी और सीटीईटी की परीक्षाएं भी दी हैं। और उच्च प्राथमिक स्कूलों में विज्ञान व गणित विषय के 29,334 सहायक अध्यापकों की भर्ती में आवेदन कराया गया है। ऐसे में इनकी पात्रता पर कोई संशय नहीं है। 

खबर साभार :   हिन्दुस्तान


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
नियुक्ति के पात्र ही दे सकेंगे यूपीटीईटी (UPTET) Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:00 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.