अब अचीवमेंट सर्वे बताएगा बेसिक शिक्षा की हकीकत, परिषदीय स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई-लिखाई का स्तर जानने के लिए हो रहा राज्य स्तरीय लर्निंग अचीवमेंट सर्वे

इलाहाबाद। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई-लिखाई का स्तर जानने के लिए राज्य स्तरीय लर्निंग अचीवमेंट सर्वे 2016-17 कराया जा रहा है। एक से आठ तक की प्रत्येक कक्षा के 1700-1700 बच्चों का वृहद सर्वेक्षण कराया जा रहा है।


राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों को सर्वे की जिम्म्मेदारी सौंपी है। छात्र-छात्रओं से ओएमआर शीट पर बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे जिसके जरिए उनकी शैक्षिक उपलब्धि का आंकलन किया जाएगा।कक्षा एक व दो के तीन विषय हिन्दी, अंग्रेजी व गणित, कक्षा तीन के हिन्दी, अंग्रेजी, गणित व ईवीएस जबकि कक्षा 4 से 8 तक के हिन्दी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान और सामाजिक विषय का सर्वे कराया जा रहा है।

फील्ड इन्वेस्टीगेशन का काम बीटीसी प्रशिक्षुओं से करा रहे हैं।खास बात यह कि सर्वे में परिषदीय स्कूलों के साथ ही सहायता प्राप्त, मान्यता प्राप्त प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों के साथ ही कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय के बच्चों को भी शामिल किया गया है। इस सर्वे के जरिए नीति निर्धारकों को पता चल सकेगा कि बेसिक शिक्षा में कहां-कहां सुधार की आवश्यकता है।

अब अचीवमेंट सर्वे बताएगा बेसिक शिक्षा की हकीकत, परिषदीय स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई-लिखाई का स्तर जानने के लिए हो रहा राज्य स्तरीय लर्निंग अचीवमेंट सर्वे Reviewed by Sona Trivedi on 6:37 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.