UPTET 2019 : यूपीटेट के लिए आज से ऑनलाइन आवेदन शुरू, 22 दिसम्बर को है प्रस्तावित परीक्षा।

UPTET 2019 : यूपीटेट के लिए आज से ऑनलाइन आवेदन शुरू,  22 दिसम्बर को है प्रस्तावित परीक्षा। 


यूपीटीईटी 2019 के लिए आज से करिए ऑनलाइन आवेदन
November 01, 2019  
राब्यू, प्रयागराज : राज्य ब्यूरो, प्रयागराज : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) 2019 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण व आवेदन शुक्रवार से शुरू होंगे। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी इस संबंध में विज्ञप्ति जारी कर चुके हैं। यह प्रक्रिया 20 नवंबर तक अनवरत चलेगी। प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा दो पालियों में अलग-अलग 22 दिसंबर को ही होनी है।
पिछले वर्ष की तरह परीक्षार्थियों को आवेदन करने में सावधानी बरतनी होगी, क्योंकि इस साल भी संशोधन का उन्हें अवसर नहीं मिल रहा है। इसलिए अंकित प्रविष्टियों का अभिलेखों का मिलान करने के बाद ही उसे सेव करें। हर अभ्यर्थी को इस आशय के घोषणापत्र पर हस्ताक्षर करना होगा। ऑनलाइन आवेदन में हर वर्ष वेबसाइट को लेकर महकमा परेशान होता रहा है, ऐसे में इस बार सिर्फ एनआइसी को आवेदन लेने का जिम्मा सौंपा गया है। वह डीएलएड की वेबसाइट पर ही ले रहा है।

उसी में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का लिंक भी मुहैया कराया जा रहा है। पंजीकरण 20 नवंबर तक होंगे, आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख 21 नवंबर है, जबकि आवेदन पूर्ण करने व प्रिंट लेने की अंतिम तारीख 22 नवंबर है। अधूरे आवेदन इस बार भी निरस्त होंगे और इस संबंध में कोई प्रत्यावेदन मान्य नहीं होगा।

इस वर्ष भी रिकॉर्ड आवेदन होने का अनुमान है, ज्ञात हो कि पिछले वर्ष टीईटी के लिए तकरीबन 22 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया था। इनमें से 17.83 लाख आवेदकों को प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी हुआ था। अधिक आवेदन होने की वजह बीएड व डीएलएड अभ्यर्थी हैं। प्राथमिक के वे शिक्षक जो पदोन्नति चाहते हैं, वह भी उच्च प्राथमिक की परीक्षा दे सकते हैं।

अपराह्न् से शुरू होगा पंजीकरण, 20 नवंबर तक चलेगा, एनआइसी की ओर से डीएलएड की वेबसाइट पर ही लिए जाएंगे


UPTET 2019 : यूपीटेट के लिए आज से ऑनलाइन आवेदन शुरू, 22 दिसम्बर को है प्रस्तावित परीक्षा। Reviewed by प्राइमरी का मास्टर on 7:02 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.