69000 भर्ती की उत्तरमाला के खिलाफ 200 याचिकाएं, विभाग याचिकाओं का जवाब लगाने में ही व्यस्त

69000 भर्ती की उत्तरमाला के खिलाफ 200 याचिकाएं, विभाग याचिकाओं का जवाब लगाने में ही व्यस्त



25 May 2020
परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 69000 सहायक अध्यापकों के लिए आयोजित लिखित परीक्षा के प्रश्नों को लेकर विवाद अभी थमा नहीं है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने 9 मई को संशोधित उत्तरमाला और 12 मई को परिणाम जारी किया था लेकिन एक-दो नंबर से फेल हो रहे सैकड़ों अभ्यर्थियों ने तकरीबन एक दर्जन प्रश्नों के उत्तर को चुनौती देते हुए हाईकोर्ट की इलाहाबाद और लखनऊ खंडपीठ में 200 से अधिक याचिकाएं की है। रिजल्ट जारी होने के बाद से विभाग इन याचिकाओं का जवाब लगाने में ही व्यस्त है।



सर्वाधिक विवादित प्रश्न नाथ सम्प्रदाय के प्रवर्तक से जुड़ा है। विषय विशेषज्ञों ने नाथ सम्प्रदाय के प्रवर्तक मत्स्येन्द्रनाथ को माना है जबकि अभ्यर्थी साक्ष्यों के साथ गोरखनाथ सही जवाब बता रहे हैं। इसके अलावा भारत में गरीबी का आकलन किस आधार पर किया जाता है समेत अन्य प्रश्नों के उत्तर के खिलाफ अभ्यर्थियों ने याचिकाएं की है। विषय विशेषज्ञों की रिपोर्ट पर पाठ्यक्रम से बाहर के पूछे गए हिन्दी के तीन प्रश्नों पर सभी को समान रूप से प्रत्येक प्रश्न के लि एक-एक (कुल तीन-तीन नंबर) दिए जा चुके हैं।


1.27 लाख अभ्यर्थियों ने किया ऑनलाइन आवेदन:69000 शिक्षक भर्ती के लिए रविवार की शाम तक 1.27 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया है। हालांकि मोबाइल नंबर में संशोधन की अनुमति नहीं मिलने के कारण हजारों छात्र आवेदन से वंचित हैं।
69000 भर्ती की उत्तरमाला के खिलाफ 200 याचिकाएं, विभाग याचिकाओं का जवाब लगाने में ही व्यस्त Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:07 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.