1.72 लाख डीएलएड प्रशिक्षुओं की परीक्षा ओर निर्णय का इंतजार, बिना परीक्षा प्रोन्नत करने के लिए प्रशिक्षु चला रहे ऑनलाइन अभियान


1.72 लाख डीएलएड प्रशिक्षुओं की परीक्षा ओर निर्णय का इंतजार, बिना परीक्षा प्रोन्नत करने के लिए प्रशिक्षु चला रहे ऑनलाइन अभियान


डीएलएड 2019 बैच के 1.72 लाख प्रशिक्षुओं को प्रवेश लिए सालभर बीत चुके हैं लेकिन अब तक पहले सेमेस्टर की परीक्षा भी नहीं हो सकी है। जबकि अब तक दो सेमेस्टर का पेपर हो जाना चाहिए था। इसी प्रकार डीएलएड 2018 बैच तृतीय सेमेस्टर के तकरीबन 1.65 लाख प्रशिक्षुओं की स्थिति है। कोरोना के कारण परीक्षा को लेकर चली आ रही अनिश्चितता के बीच प्रशिक्षुओं में बेचैनी बढ़ने लगी है।


परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने 23 से 28 मार्च तक दोनों बैच के सेमेस्टर एग्जाम का टाइम टेबल घोषित किया था। लेकिन लॉकडाउन के कारण परीक्षा टालनी पड़ गई। साढ़े तीन महीने से अधिक का समय बीतने के बावजूद परीक्षा को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी के अनुसार उच्च शिक्षा में परीक्षा के संबंध में गठित विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट मिलने के बाद शासन को प्रस्ताव भेजेंगे। शासन की अनुमति मिलने के बाद ही परीक्षा के संबंध में निर्णय लिया जाएगा।


प्रयागराज। डीएलएड 2019 प्रथम सेमेस्टर को प्रमोट करने व द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा जल्द कराने के लिए डीएलएड संयुक्त प्रशिक्षु मोर्चा की तरफ से ई-मेल अभियान चलाया जा रहा है। श्रेयांश त्रिपाठी का कहना है कि करीब चार सौ से अधिक प्रशिक्षुओं ने एससीईआरटी, सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी व बेसिक शिक्षा निदेशक को ई-मेल भेजा है। कुछ प्रशिक्षु ट्वीटर पर भी अभियान चला रहे हैं।



डीएलएड में प्रमोट का प्रस्ताव भेजेगा परीक्षा नियामक कार्यालय


प्रयागराज : डीएलएड 2018 तृतीय सेमेस्टर के प्रशिक्षु लगातार प्रमोट करने और चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा कराने की मांग कर रहे हैं। परीक्षा संस्था ने पहले प्रमोट करने से इन्कार किया पर उच्च शिक्षा में लागू इस प्रक्रिया पर मंथन कर रहा है। 


समस्या है कि प्रकरण केवल डीएलएड 2018 तृतीय व चतुर्थ सेमेस्टर का नहीं बल्कि जो प्रथम सेमेस्टर में हैं उन्हें किस आधार पर प्रमोट करेंग? जो फेल या फिर जिनका बैक पेपर होना है उनका क्या? सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि शासन के आदेश का अनुपालन कराया जाएगा।

1.72 लाख डीएलएड प्रशिक्षुओं की परीक्षा ओर निर्णय का इंतजार, बिना परीक्षा प्रोन्नत करने के लिए प्रशिक्षु चला रहे ऑनलाइन अभियान Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:42 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.