दीक्षा एप पर विभाग का फोकस, शिक्षकों की ऑनलाइन बनेगी “लर्निंग पासबुक', जाने कैसे?

दीक्षा एप पर विभाग का फोकस,  शिक्षकों की ऑनलाइन बनेगी “लर्निंग पासबुक', जाने कैसे? 

 
बेसिक शिक्षा विभाग ने परिषदीय स्कूलों में कार्यरत सहायक अध्यापकों का ऑनलाइन 'लनिंग पासबुक' बनाने की तैयारी शुरूकर दी है। शिक्षकों को इसकी मदद से ऑनलाइन शैक्षिक सामाग्री के “डेबिट' व 'क्रेडिट' की जानकारी एक क्लिक में हो सकेगी। दीक्षा एप पर विभाग का खास फोकस है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजयकिरन आनंद लगातार खुद इसकी मानीटरिंग प्रदेश स्तर पर कर रहे हैं। 


इस एप पर टीचर के साथ ही स्कूली छात्र- छात्राओं के लिए विभिन्‍न कोर्स उपलब्ध हैं। इसके तहत बनी व्यवस्था में अध्यापकों के लिए हर हफ्ते का कोर्स भी तय किया गया है। इस एप की हर गतिविधि को मानव संपदा पोर्टल पर ऑनलाइन दर्ज किया जाएगा। एक तौर पर डिजिटल डायरी के तर्ज पर यह पासबुक काम करेगा। एप के जरिए शिक्षकों ने क्या-क्या जाना और जानने के बाद बच्चों में उसे कितना साझा किया। इन सब बातों का ब्यौरा “लर्निंग पासबुक' में दर्जकिया जाएगा। इसकी मदद से शिक्षक भी अपनी प्रगति की खुद समीक्षा कर उसे और बेहतर बनाने के लिए प्रयास कर सकेंगे।
दीक्षा एप पर विभाग का फोकस, शिक्षकों की ऑनलाइन बनेगी “लर्निंग पासबुक', जाने कैसे? Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:01 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.