अंतरजनपदीय स्थानांतरित अध्यापकों की कार्यमुक्ति व कार्यभार ग्रहण की तिथि बढ़ी, 1-2 फरवरी को कार्यमुक्त व 4-5 फरवरी को कार्यभार ग्रहण एवं पदस्थापन संबधी सचिव का आदेश देखें


अंतरजनपदीय स्थानांतरित अध्यापकों की कार्यमुक्ति व कार्यभार ग्रहण की तिथि बढ़ी, 1-2 फरवरी को कार्यमुक्त व 4-5 फरवरी को कार्यभार ग्रहण एवं पदस्थापन संबधी सचिव का आदेश देखें।

अंतर्जनपदीय तबादला में रिलीविंग की प्रकिया की समय सारिणी में बदलाव,  नवनियुक्त शिक्षकों को स्कूल आवंटन के बाद होगी आगे की कार्यवाही

अंतर्जनपदीय तबादले हेतु कार्यमुक्त किए जाएंगे 21695 परिषदीय शिक्षक, विस्तृत निर्देश व स्कूल आवंटन का अभी भी है इंतजार


प्रयागराज : बेसिक शिक्षा परिषद ने 21695 शिक्षकों के अंतर जिला तबादले के लिए घोषित समय सारिणी में बदलाव किया है। अब ये शिक्षक एक व दो फरवरी को संबंधित जिलों से रिलीव होंगे और चार व पांच फरवरी को स्थानांतरित जिलों में कार्यभार ग्रहण करेंगे। परिषद ने यह कदम बेसिक शिक्षा अधिकारियों के अनुरोध पर उठाया है, क्योंकि सभी जिलों में इन दिनों 36590 शिक्षकों का स्कूल आवंटन किया जा रहा है।

शासन ने अंतर जिला तबादला पाने वाले 21695 शिक्षकों को कार्यमुक्त करने व संबंधित जिलों में ज्वाइन करने का आदेश दिया था। ज्ञात हो कि इन शिक्षकों की अंतर जिला तबादला सूची 31 दिसंबर को जारी हुई थी। शिक्षकों ने इसके लिए दिसंबर 2019 व जनवरी 2020 में आनलाइन आवेदन किया था। शासन ने निर्देश दिया था कि हर जिले से स्थानांतरित शिक्षकों को 27 व 28 जनवरी को कार्यमुक्त किया जाए। शिक्षक संबंधित जिलों में 29 व 30 जनवरी को ज्वाइन करेंगे। अब इसमें बदलाव हुआ है। शिक्षक एक व दो फरवरी को कार्यमुक्त होंगे, जबकि चार व पांच फरवरी को स्थानांतरित जिले में पहुंचेंगे। परिषद सचिव प्रताप सिंह बघेल ने बताया कि कई जिलों के बीएसए ने इस संबंध में अनुरोध किया था।

विस्तृत निर्देश व स्कूल आवंटन का इंतजार : शिक्षक बदली समय सारिणी से स्थानांतरित जिलों में पहुंच जाएंगे लेकिन, उन्हें संबंधित जिलों में स्कूल आवंटन किस तरह से होगा, यह साफ नहीं है। तबादलों में शिक्षिकाओं का खूब ध्यान रखा गया। लेकिन, वे शिक्षिकाएं परेशान हैं जो इन दिनों मातृत्व अवकाश पर हैं और उनका तबादला भी हो गया है। उनका कहना है कि अब समझ नहीं आ रहा कि क्या करें? तबादला छोड़ें या अवकाश। परिषद ने भी इस संबंध में निर्देश अब तक नहीं दिए हैं।


शैक्षिक सत्र 2019 विषय दो अंतर्जनपदीय स्थानांतरण के फलस्वरूप स्थानांतरित किए गए परिषदीय अध्यापकों को 27 एवं 28 जनवरी 2021 को स्थानांतरित जनपद के लिए कार्य मुक्त करना तथा कार्यभार ग्रहण एवं पदस्थापन की कार्यवाही दिनांक 29 एवं 30 जनवरी 2021 को पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए गए थे।  

लेकिन दिनांक 21 जनवरी 2021 के आदेश के अनुपालन में 69000 रिक्त पदों के सापेक्ष से 36590 नव चयनित अध्यापकों के विद्यालय आवंटन की कार्यवाही अद्यतन वर्तमान में गतिमान है। प्रदेश के सभी बीएसए द्वारा अवगत कराया गया है कि निर्धारित समय अवधि में अधिक संख्या में नवनियुक्त अध्यापकों को विद्यालय आवंटन की कार्यवाही एवं दिनांक 27 .01. 2021 को पुरुष अध्यापकों के विद्यालय आवंटन की कार्यवाही की जानी है।

शासनादेश के अनुसार दिनांक 27 को अंतर्जनपदीय स्थानांतरण की प्रक्रिया समांतर रूप से नव नियुक्त अध्यापकों के विद्यालय आवंटन की प्रक्रिया के साथ करने में अत्यधिक कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है ऐसी स्थिति में उनके द्वारा अंतर्जनपदीय स्थानांतरण प्रक्रिया के लिए समय बढ़ाए जाने का अनुरोध किया गया। 

इसलिए सभी बीएसए कि इस समस्या को ध्यान में रखते हुए अंतर्जनपदीय स्थानान्तरण प्रकिया में स्थानान्तरित अध्यापकों को दिनांक 01.02.2021 एवं 02.02 2021 को कार्यमुक्त तथा दिनांक 04.02.2021 एवं 05.02.2021 को कार्यभार ग्रहण तथा पदस्थापन की कार्यवाही की तिथि शासन द्वारा निर्धारित की गई हैं।




Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
अंतरजनपदीय स्थानांतरित अध्यापकों की कार्यमुक्ति व कार्यभार ग्रहण की तिथि बढ़ी, 1-2 फरवरी को कार्यमुक्त व 4-5 फरवरी को कार्यभार ग्रहण एवं पदस्थापन संबधी सचिव का आदेश देखें Reviewed by Brijesh Shrivastava on 3:03 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.