वर्ष 2021-22 के लिए कंपोजिट स्कूल ग्रांट जारी, आदेश देखें

1 से 30 छात्र संख्या वाले स्कूलों की कम्पोजिट ग्रांट में कटौती,  वर्ष 2021-22 के लिए कंपोजिट स्कूल ग्रांट जारी, आदेश देखे

स्कूलों की दशा सुधारने के लिए चालू सत्र के लिए कम्पोजिट ग्रांट जारी, धनराशि आवंटन के लिए निर्धारित छात्र संख्या के मानक में आंशिक बदलाव

शासन ने स्कूल चमकाने को भेजी कंपोजिट ग्रांट, 10 फीसदी हिस्सा स्वच्छता पर होगा खर्च


समग्र शिक्षा के अंतर्गत वर्ष 2021- 2022 में परिषदीय स्कूलों के लिए कंपोजिट ग्रांट जिले में भेज दी गई है। कंपोजिट ग्रांट से स्कूलों में रंगाई पुताई, अलमारी की खरीद व मरम्मत के काम कराए जाएंगे। ग्रांट का दस फीसदी हिस्सा स्वच्छता अभियान में खर्च किया जाएगा। इसके अलावा बिजली के उपकरणों की खरीद व कक्ष में टाइल लगवाने का काम भी किया जाएगा। जिन स्कूलों में एक हजार बच्चे हैं वहां एक लाख रुपये की ग्रांट दी जाएगी। जहां एक से तीस बच्चे ही हैं, उन स्कूलों में दस हजार रुपये भेजे जाएंगे। 

शासन ने परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक एवं कम्पोजिट स्कूलों की दशा सुधारने के लिए चालू सत्र के लिए कम्पोजिट ग्रांट जारी कर दी है। पिछले वर्षों के मुकाबले इस वर्ष धनराशि आवंटन के लिए निर्धारित की गई छात्र संख्या के मानक में आंशिक बदलाव किया गया है। जिसके चलते ऐसे स्कूलों का नुकसान हुआ है जिनकी छात्र संख्या 1 से 30 के बीच थी। ग्रांट की रकम से शासनादेश के मुताबिक स्कूली में मरम्मत एवं अन्य सुविधाएं स्थापित की जाएंगी।

पिछले वर्ष छात्र संख्या 1 से 14 तक वालों को 12.5 हजार एवं 15 से 100 तक छात्र संख्या वाले विद्यालयों को 25 हजार रूपए दिए गए थे। मानक में आंशिक बदलाव करते हुए 1 से 30 छात्र संख्या वाले स्कूलों की कम्पोजिट ग्रांट में कटौती करते हुए प्रति विद्यालय दस हजार रूपए ग्रांट के रूप में दिए जा रहे हैं। छात्र नामांकन के आधार पर ग्रांट की धनराशि स्कूल प्रबंध समिति के खातों में हस्तांतरित होगी एवं समिति के अनुमोदन से खर्च की जाएगी।






































Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
वर्ष 2021-22 के लिए कंपोजिट स्कूल ग्रांट जारी, आदेश देखें Reviewed by sankalp gupta on 1:56 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.