23 जनवरी को होगी UPTET परीक्षा, नवीन कार्यक्रम हेतु आदेश जारी

23 जनवरी को होगी UPTET परीक्षा, नवीन कार्यक्रम हेतु आदेश जारी। 

UPTET - 2021 की परीक्षा त‍िथि‍ घोष‍ित, जानें क‍िस द‍िन होगी परीक्षा? कब आएगा र‍िजल्‍ट?

UPTET  2021 में दोबारा शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को नए सिरे से केंद्र निर्धारण और प्रवेशपत्र का वितरण होगा, पढ़े विस्तार से

UPTET Exam 2021: जानिए कब डाउनलोड कर सकेंगे प्रवेश पत्र, जानिए कब जारी किया जाएगा रिजल्ट


उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग ने नवंबर में रद्द हुई यूपी अनिवार्य शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) का नया शेड्यूल जारी कर दिया है। इसके मुताबिक अब यूपीटीईटी की पुन: परीक्षा 23 जनवरी 2022 को कराई जाएगी।  यह परीक्षा ऑफलाइन मोड में सम्पन्न कराई जाती है। इस परीक्षा के माध्यम से प्रदेश के विभिन्न स्कूलों में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर के शिक्षकों का चयन किया जाता है। 

जानिए कब डाउनलोड कर सकेंगे प्रवेश पत्र
बताते चलें कि यूपीटीईटी राज्य की सबसे बड़ी शिक्षक पात्रता परीक्षाओं में से एक है और इस साल तकरीबन 21 लाख अभ्यर्थी इसमें हिस्सा लेंगे।  इस परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र 12 जनवरी 2022 को जारी किए जा सकते हैं। इसके अलावा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार यूपीटीईटी का आयोजन 23 जनवरी 2022 को किया जाएगा। एग्जाम का आयोजन दो पाली में किया जाएगा। पहली पाली सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 12.30 तक और दूसरी पाली का आयोजन दोपहर 2.30 से लेकर शाम 5 बजे तक किया जाएगा। परीक्षा सभी कोरोना गाइडलाइंस का पालन करते हुए आयोजित की जाएगी।


जानिए कब जारी किया जाएगा रिजल्ट
 उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा 27 जनवरी 2022 को यूपीटीईटी की उत्तर कुंजी जारी की जाएगी। इस उत्तर कुंजी पर अभ्यर्थियों को 1 फरवरी 2022 तक आपत्ति दर्ज कराने का समय दिया जाएगा। इसके बाद विभाग 23 फरवरी 2022 को अंतिम उत्तर कुंजी जारी की जाएगी। इसी अंतिम कुंजी के आधार पर 25 फरवरी 2022 को परिणामों की घोषणा की जाएगी।  


सरकार ने उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता की पुर्नपरीक्षा (यूपीटीईटी) 2021 की नई समय सारिणी जारी कर दी है। 28 नवंबर, 2021 की परीक्षा पेपर लीक होने से सरकार ने रद कर दी थी। अब नए सिरे से केंद्र निर्धारण और प्रवेशपत्र का वितरण होगा। इसके साथ अभ्यर्थियों को कई और भी सुविधाएं देने का निर्णय लिया है, जिससे कि उन्हें राहत मिल सके। सरकार ने परीक्षा संस्था को तैयारियां पूरी करने का निर्देश दिया है।

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता की पुर्नपरीक्षा अब 23 जनवरी को होगी और परीक्षा का परिणाम 25 फरवरी को घोषित किया जाएगा। प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर केंद्र बनाए जा रहे हैं, इम्तिहान में 21 लाख 65 हजार से अधिक परीक्षार्थी दोनों पालियों में शामिल होंगे। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी को निर्देश दिया गया है कि वे परीक्षा केंद्रों का निर्धारण तेजी से कराएं, परीक्षार्थियों की संख्या को देखते हुए लगभग ढाई हजार केंद्र बनने की उम्मीद है। 27 दिसंबर तक केंद्रों की सूची एनआइसी को भेजी जाएगी। 12 जनवरी को प्रवेशपत्र वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे। 20 जनवरी तक प्रश्नपत्र व ओएमआर शीट जिला मुख्यालयों पर पहुंचाकर कोषागार में रखवाई जाएगी।

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा रद होने के बाद सरकार यूपीटीईटी रद होने के बाद सभी परीक्षार्थियों को अपने गंतव्य तक जाने और पुनर्परीक्षा में शामिल होने के लिए मुफ्त यात्रा कराने का ऐलान कर चुकी है। इस सुविधा को पाने के लिए परीक्षार्थियों को अपना प्रवेशपत्र दिखाना होगा। प्रवेश पत्र दिखाने पर उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की बस में आसानी से यात्रा कर सकेंगे।

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के बाद 27 जनवरी को वेबसाइट पर प्रश्नपत्र की उत्तरमाला जारी होगी। एक फरवरी तक उस पर आपत्तियां ली जाएंगी। 21 फरवरी तक विषय विशेषज्ञों की समिति आपत्तियों का परीक्षण करके निस्तारण करेगी और संशोधित उत्तरमाला 23 फरवरी को वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी। परीक्षा का परिणाम 25 फरवरी को जारी होगा।


UPTET 2021 Exam New Date:  उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता की पुनर्परीक्षा (यूपीटीईटी) अब 23 जनवरी को होगी और परीक्षा का परिणाम 25 फरवरी को घाेषित किया जाएगा। ज्ञात हो कि 28 नवंबर की परीक्षा पेपर लीक होने से सरकार ने रद कर दी थी। प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर केंद्र बनाए जा रहे हैं, इम्तिहान में 21 लाख 65 हजार से अधिक परीक्षार्थी दोनों पालियों में शामिल होंगे। परीक्षा संस्था को तय कार्यक्रम के अनुसार तैयारियां पूरा करने का निर्देश दिया गया है।

शासन ने यूपीटीईटी की समय सारिणी जारी कर दी है। नए सिरे से केंद्र निर्धारण व प्रवेशपत्र का वितरण भी होगा। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी को निर्देश दिया गया है कि वे परीक्षा केंद्रों का निर्धारण तेजी से कराएं, परीक्षार्थियों की संख्या को देखते हुए लगभग ढाई हजार केंद्र बनने की उम्मीद है। 27 दिसंबर तक केंद्रों की सूची एनआइसी को भेजी जाएगी। 12 जनवरी को प्रवेशपत्र वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे। 20 जनवरी तक प्रश्नपत्र व ओएमआर शीट जिला मुख्यालयों पर पहुंचाकर कोषागार में रखवाई जाएगी। इम्तिहान के बाद 27 जनवरी को वेबसाइट पर प्रश्नपत्र की उत्तरमाला जारी होगी। एक फरवरी तक उस पर आपत्तियां ली जाएंगी। 21 फरवरी तक विषय विशेषज्ञों की समिति आपत्तियों का परीक्षण करके निस्तारण करेगी और संशोधित उत्तरमाला 23 फरवरी को वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी। परीक्षा का परिणाम 25 फरवरी को जारी होगा।

परीक्षा के लिए मुफ्त यात्रा की सुविधा सरकार यूपीटीईटी रद होने के बाद सभी परीक्षार्थियों को अपने गंतव्य तक जाने व पुनर्परीक्षा में शामिल होने के लिए मुफ्त यात्रा कराने का ऐलान कर चुकी है। परीक्षार्थियों को इसके लिए अपना प्रवेशपत्र दिखाना होगा और उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की बस में आसानी से यात्रा कर सकेंगे।

सचिव निलंबित, प्रिंटिंग प्रेस संचालक गिरफ्तार हो चुके : यूपीटीईटी 28 नवंबर को प्रस्तावित रही है लेकिन, पहली पाली का इम्तिहान शुरू होने से पहले ही पेपर लीक हो गया था, सरकार ने पूरी परीक्षा रद कर दी थी। साथ ही सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय उपाध्याय को निलंबित कर दिया था। इसके अलावा प्रिंटिंग प्रेस संचालक व साल्वर गिरोह के सरगना और अन्य सदस्यों की बड़े पैमाने पर गिरफ्तारी हो चुकी है।









Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।
23 जनवरी को होगी UPTET परीक्षा, नवीन कार्यक्रम हेतु आदेश जारी Reviewed by sankalp gupta on 8:02 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.