68500 शिक्षक भर्ती : कोर्ट अनुपालन में याचीगण की जनपद आवंटन सूची जारी, अधिकृत सूची करें डाऊनलोड

68500 शिक्षक भर्ती : जिला आवंटन से सैकड़ों मेधावी शिक्षक हुए बाहर


◆ 68500 भर्ती के अनारक्षित वर्ग के सभी याचिकाकर्ताओं को नहीं मिला लाभ

● 2908 की सूची में मुख्य याची अमित शेखर भारद्वाज का ही नाम नहीं

● अनारक्षित वर्ग के तकरीबन 700 याचियों का हुआ जिला आवंटन


 प्रयागराज : परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 68500 भर्ती में चयनित 2908 मेरिटोरियस रिजर्व कैटेगरी (एमआरसी) शिक्षकों को तो उनके पसंद के जिले आवंटित हो गए। लेकिन अनारक्षित वर्ग के सैकड़ों मेधावी शिक्षकों को निराशा हाथ लगी है। यहां तक की मुख्य याचिकाकर्ता अमित शेखर भारद्वाज को ही जिला आवंटित नहीं किया गया।


बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल की ओर से मंगलवार को जारी आवंटन सूची पर अनारक्षित वर्ग के शिक्षकों में नाराजगी है। दरअसल 68500 शिक्षक भर्ती के लिए अगस्त 2018 में जारी पहली सूची में 34660 अभ्यर्थियों के नाम थे। इनमें अनारक्षित वर्ग के हजारों मेधावी अभ्यर्थियों को दूर-दराज के जिलों में तैनाती दी गई थी।


जबकि दूसरी सूची में शामिल कम मेरिट के अनारक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को उनके पसंदीदा जिलों में तैनात कर दिया गया। पीड़ित शिक्षक आशीष शुक्ला का कहना है कि जिला आवंटन में विसंगति के विरोध में अनारक्षित वर्ग के एक हजार से अधिक मेधावी अभ्यर्थियों ने भी हाईकोर्ट में याचिका की थी। कोर्ट ने एमआरसी अभ्यर्थियों की तरह अधिक मेरिट वाले अनारक्षित वर्ग के शिक्षकों को पसंदीदा जिला आवंटित करने के आदेश दिए थे। 


प्रमुख सचिव दीपक कुमार ने 10 दिसंबर 2021 को सचिव बेसिक शिक्षा परिषद को कोर्ट के आदेश के क्रम में जिला आवंटन को कहा था। लेकिन सचिव ने कोर्ट और शासन के आदेश को दरकिनार करते हुए मंगलवार को जो सूची जारी की उसमें अनारक्षित वर्ग के सैकड़ों याचिकाकर्ता मेधावी शिक्षकों का नाम नहीं है।


68500 शिक्षक भर्ती : कोर्ट अनुपालन में याचीगण की जनपद आवंटन सूची जारी, अधिकृत सूची करें डाऊनलोड

68500 शिक्षक भर्ती : चार साल बाद 2908 परिषदीय शिक्षकों को गृह जिला आवंटित


लखनऊ : चार साल बाद परिषदीय 2908 प्राथमिक शिक्षकों को गृह जिले में तैनाती का रास्ता साफ हो गया है। बेसिक शिक्षा परिषद ने वेबसाइट पर जिला आवंटन सूची जारी कर दी है। अब जल्द ही शिक्षक मनपसंद जिले में कार्यभार ग्रहण कर सकेंगे। ज्ञात हो कि हाई कोर्ट ने 68500 सहायक अध्यापक भर्ती के मेरिटोरियस रिजर्व कैटेगरी (एमआरसी) अभ्यर्थियों को गृह जिले में भेजने का आदेश दिया था। विभाग ने उसका अनुपालन किया है।



परिषदीय स्कूलों में 68500 शिक्षक भर्ती के चयनितों को पांच सितंबर 2018 को नियुक्ति पत्र दिया गया था। कोर्ट ने आदेश दिया कि भर्ती की चयन सूची के वे अभ्यर्थी जो मेरिटोरियस रिजर्व कैटेगरी (एमआरसी) के हैं उन्हें गृह जिले में तैनाती दी जाए। अब 2908 शिक्षकों को मनपसंद जिला आवंटित हो गया है। इसमें उन्हीं अभ्यर्थियों को राहत मिली है जो याची रहे हैं।


माननीय उच्च न्यायालय इलाहाबाद में योजित विशेष अपील सं0-274/2020 अमित शेखर भारद्वाज बनाम उ0प्र0 राज्य व 02 अन्य में पारित आदेश दिनांक 14.09.2021 के अनुपालन में याचीगण की जनपद आवंटन सूची जारी










68500 शिक्षक भर्ती : कोर्ट अनुपालन में याचीगण की जनपद आवंटन सूची जारी, अधिकृत सूची करें डाऊनलोड Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 8:09 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.