सौ अंकों में होगा सभी BSA का वार्षिक मूल्यांकन, रिपोर्ट कार्ड की मेरिट देखकर ही होगी पोस्टिंग और ट्रान्सफर

सौ अंकों में होगा सभी  BSA का वार्षिक मूल्यांकन, रिपोर्ट कार्ड की मेरिट देखकर ही होगी पोस्टिंग और ट्रान्सफर 


• परखी जाएगी 16 विंदुओं पर योजनाओं की हकीकत


लखनऊ : जिले के परिषदीय स्कूल बेहतर ढंग से संचालित हो रहे हैं और एक-एक योजना का लाभ अच्छे तरीके से विद्यार्थियों को दिया जा रहा है तो बेसिक शिक्षा अधिकारियों (बीएसए) का मनचाहे जिले में स्थानांतरण किया जाएगा। अंकों की मेरिट आधारित स्थानांतरण प्रक्रिया को सख्ती के साथ लागू कराया जाएगा। शिक्षा व्यवस्था के साथ- साथ योजनाओं के क्रियान्वयन संबंधित 16 बिंदुओं पर इनका सौ अंकों में वार्षिक मूल्यांकन किया जाएगा।


महानिदेशक, स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने बताया कि मेरिट आधारित स्थानांतरण की प्रक्रिया को सख्ती से लागू कराया जाएगा। वर्ष 2023-24 के लिए वार्षिक लक्ष्य निर्धारित कर दिया गया है। जिन बिंदुओं पर मूल्यांकन होगा उनमें दस अंक समग्र शिक्षा के तहत मिली धनराशि का शत-प्रतिशत प्रयोग और प्रबंध पोर्टल पर हर महीने प्रगति रिपोर्ट अपलोड करने के हैं। 


इसी तरह दस अंक विद्यालयों को निपुण बनाने व आपरेशन कायाकल्प के तहत अवस्थापना सुविधा 19 मानकों, जर्जर विद्यालयों व अतिरिक्त कक्षा कक्ष के निर्माण व आइसीटी लैब आदि के हैं। दस अंक कस्तूरबा गांधी विद्यालय में स्टाफ का शत-प्रतिशत और बालिकाओं की न्यूनतम 90 प्रतिशत उपस्थिति, गणित, विज्ञान व अंग्रेजी विषयों के सुधार के कार्यक्रम का शत-प्रतिशत क्रियान्वयन, कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में निरीक्षण और रिक्त पदों को भरा जाना।


पांच अंक प्रत्येक विद्यालय के विद्यार्थियों का शत-प्रतिशत आधार नामांकन, अभिभावकों के बैंक खाते का आधार सत्यापन और डीबीटी के माध्यम से धनराशि भेजे जाने और परिवार सर्वेक्षण के हैं। पांच अंक प्राथमिक विद्यालय परिसर में आंगनबाड़ी में फर्नीचर और खेल सामग्री उपलब्ध कराने के हैं। पांच अंक सभी विद्यालयों के प्रत्येक विद्यार्थियों को समय पर पाठ्य- पुस्तक उपलब्ध कराने के हैं। पांच अंक मानव संपदा पोर्टल पर शिक्षकों का ब्यौरा, आनलाइन अवकाश स्वीकृति व एरियर भुगतान देने के हैं। पाँच अंक स्कूलों को मान्यता देने संबंधित मामलों के हैं।


पांच अंक न्यायालय में लंबित वादों में रिट प्राप्त करने के महीने भर में प्रतिशपथ पत्र दाखिल कर संबंधित पोर्टल पर अपलोड करने के हैं। पांच अंक गरीब घरों के बच्चों का निश्शुल्क दाखिला कराने के, पांच अंक स्कूल, शिक्षक व विद्यार्थियों का निर्धारित समय में शुद्ध डाटा इंट्री, पांच अंक तय मानकों के अनुसार स्कूलों के निरीक्षण, पांच अंक मेडिकल कैंप और दिव्यांग विद्यार्थियों को सुविधाएं दिलाने के पांच अंक आउटसोर्सिंग के आधार पर जिला समन्वयक व ब्लाक समन्वयक आदि के खाली पदों को भरने और पांच अंक मिड डे मील की सुविधा बेहतर ढंग से संचालित करने और रसोईयों का समय पर मानदेय भुगतान सुनिश्चित करने के हैं। फिलहाल बीएसए का स्थानांतरण रिपोर्ट कार्ड देखकर ही किया जाएगा।



अच्छा काम करने वाले BSA पाएंगे मनचाही नियुक्ति, शासन ने वर्ष 2023-24 के लिए निर्धारित किया लक्ष्य और भारांक


लखनऊ। प्रदेश में अच्छे काम और मेरिट आधारित तबादले को बढ़ावा देने के लिए शासन की ओर से काफी प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में बेसिक शिक्षा विभाग ने बीएसए के लिए 2023-24 का वार्षिक लक्ष्य व भारांक तय कर दिए हैं। इसमें अच्छा काम करने वाले बीएसए को मनचाही जगह पर नियुक्ति व तैनाती मिलेगी। उन्हें सम्मानित भी किया जाएगा।



शासन ने विभागीय योजनाओं, शासकीय व विभागीय कार्य के समयबद्ध क्रियान्वयन व सफल संचालन के लिए वार्षिक लक्ष्य निर्धारित किया है। इसके आधार पर साल के अंत में उनका वार्षिक मूल्यांकन किया जाएगा। शासन ने समग्र शिक्षा में मिली धनराशि के शत- निशत उपयोग और प्रबंध पोर्टल पर भौतिक व वित्तीय प्रगति अपलोड करने पर 10 अंक भारांक तय किया है।


बेसिक शिक्षा के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार के अनुसार ऑपरेशन कायाकल्प, जर्जर विद्यालयों का सुदृढ़ीकरण व कक्ष निर्माण, कंपोजिट स्कूल ग्रांट आदि के लिए 10 अंक और विद्यालयों को निपुण बनाने, स्मार्ट क्लास क्रियाशील करने, टैबलेट के प्रयोग से मॉनिटरिंग, आईसीटी लैब की स्थापना के लिए 10 अंक भारांक तय किया है।


 इसी तरह कस्तूरबा विद्यालयों में छात्राओं-शिक्षिकाओं की उपस्थिति, गणित, विज्ञान व अंग्रेजी विषय में सुधार, विद्यालय निरीक्षण, खाली पदों को भरने आदि के लिए 10 अंक और विद्यार्थियों व अभिभावकों के आधार सत्यापन, डीबीटी सुनिश्चित कराने के लिए पांच अंक भारांक तय किया है।



ये भी लक्ष्य और भारांक

■ को लोकेटेड आंगनबाड़ी में स्वीकृत फर्नीचर व आउटडोर प्ले मेटेरियल की आपूर्ति 05 अंक

■ हर छात्र छात्रा को पाठ्यपुस्तक व कार्य पुस्तिका उपलब्ध कराना 05 अंक

■ मानव संपदा पोर्टल पर आवश्यक विवरण अपडेट कराना 05 अंक

■ मान्यता प्रकरणों का समयबद्ध निस्तारण 05 अंक

■ न्यायालय में याचिका के एक माह में शपथपत्र दाखिल कर पोर्टल पर फीडिंग 05 अंक

■ आरटीई के तहत बच्चों का शतप्रतिशत नामांकन 05 अंक

■ यू डायस पर निर्धारित समय से इंट्री कराना 05 अंक

■ विद्यालयों के निरीक्षण और पर्यवेक्षण के लिए 05 अंक

■ समेकित शिक्षा के लिए किए जाने वाले काम 05 अंक

■ जिला समन्वयक, ब्लॉक समन्वयक आदि के पद भरना 05 अंक

■ मध्याहन भोजन के लिए बेहतर कार्यवाही 05 अंक

सौ अंकों में होगा सभी BSA का वार्षिक मूल्यांकन, रिपोर्ट कार्ड की मेरिट देखकर ही होगी पोस्टिंग और ट्रान्सफर Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:00 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.