परिषदीय स्कूलों के बच्चों के सुरक्षा उपायों का ब्योरा सात दिन में भेजें

परिषदीय स्कूलों के बच्चों के सुरक्षा उपायों का ब्योरा सात दिन में भेजें

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के निर्देश पर स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा के उपाय का ब्योरा तलब

बच्चों की सुरक्षा का शपथ पत्र देंगे स्कूल, इन सुरक्षा मानकों पर मांगी गई जानकारी


स्कूल के प्रधानाध्यापक को अब बच्चों की सुरक्षा के लिए शपथ पत्र देना होगा। राष्ट्रीय बाल एवं संरक्षण आयोग के निर्देश पर सुरक्षा उपायों पर ब्योरा मांगा गया है। 

प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में अक्सर संचालकों की लापरवाही से घटनाओं में बच्चों को नुकसान पहुंचता है जिसको राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने संज्ञान में लिया है। आयोग के निर्देश पर सुरक्षा उपायों की स्थिति पता करने के लिए संयुक्त शिक्षा निदेशक (बेसिक) गणेश कुमार ने सभी बीएसए को पत्र भेजकर सात दिन में पूरा ब्योरा देने के निर्देश दिया है। इसमें पहली से आठवीं तक के परिषदीय व कान्वेंट स्कूल शामिल हैं।


इन सुरक्षा मानकों पर मांगी है जानकारी

प्री प्राइमरी और उच्च प्राथमिक की कक्षाएं अलग-अलग संचालित हो

प्रत्येक कक्षा में एक खिड़की दरवाजा प्रांगण की ओर खुला हो

छुट्टी के बाद यह सुनिश्चित करें कि बच्चा कक्षा में छूटा नही

 हैंडवॉश बेसिन और शौचालय की व्यवस्था, फर्स्ट एड होना जरूरी


लखनऊ। प्राथमिक, उच्च प्राथमिक स्कूलों में राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के निर्देश पर सुरक्षा उपायों की स्थिति पता की जा रही है। संयुक्त शिक्षा निदेशक (बेसिक) गणेश कुमार ने इस संबंध में सभी बीएसए को पत्र भेजकर सात दिन में पूरा ब्योरा देने के निर्देश दिए हैं। 


पत्र में कहा गया है कि राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने विद्यालय परिसर में बच्चों की सुरक्षा व्यवस्था, देखभाल और उनके साथ होने वाले व्यवहार आदि को लेकर कई निर्देश दिए हैं। इन्हें लागू करने के संबंध में जिलों को निर्देश जारी किए गए हैं। उन्हीं निर्देशों के लागू होने की स्थिति की जानकारी निर्धारित फॉर्मेट पर भेजी जानी है। 


पहले भी इस संबंध में जानकारी मांगी गई थी, लेकिन बांदा, फिरोजाबाद व महोबा को छोड़कर बाकी जिलों ने सूचना नहीं दी। 


राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग, नई दिल्ली के पत्र संख्या-एफ0नं0-25019/17/2022-23-18/ NCPCR/EDU/252393 दिनांक 22.07.2022 पर कार्यवाही कर सूचना उपलब्ध कराने के सम्बन्ध में।

परिषदीय स्कूलों के बच्चों के सुरक्षा उपायों का ब्योरा सात दिन में भेजें Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:01 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.