खंड शिक्षा अधिकारी बनने की बीएड डिग्रीधारी करने लगे तैयारी

खंड शिक्षा अधिकारी बनने की बीएड डिग्रीधारी करने लगे तैयारी



लखनऊ । खंड शिक्षा अधिकारियों की भर्ती निकलने की खबर लगते ही बेरोजगार बीएड डिग्रीधारियों के साथ-साथ परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक भी खंड शिक्षा अधिकारी की प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी में जुट गए हैं। चार साल बाद बेसिक शिक्षा विभाग में खंड शिक्षा अधिकारियों के 60 से अधिक पद पर भर्ती होगी फिलहाल इन पदों की संख्या अभी और बढ़ने की संभावना है। 


शिक्षा निदेशालय की ओर से रिक्तियों का अधियाचन उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग को भेजा जा चुका है। दिसंबर तक खाली हुए पदों को समायोजित करते हुए जल्द संशोधित अधियाचन भी भेजने की तैयारी है जिसके बाद आयोग विज्ञापन जारी करते हुए आवेदन शुरू करेगा।


इससे पहले 2019 में 304 पदों के सापेक्ष भर्ती प्रक्रिया शुरू हुई थी। इसमें पांच लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। अंतिम परिणाम 30 जनवरी 2021 को जारी हुआ था। गौरतलब है कि परिषदीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में निपुण लक्ष्य प्राप्त करने और बच्चों के सीखने के स्तर को सुधारने के उद्देश्य से महानिदेशक स्कूली शिक्षा विजय किरन आनंद ने सभी विकासखंडों में खंड शिक्षा अधिकारियों की तैनाती सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। शिक्षक और बीएड डिग्रीधारी भी अब खंड शिक्षा अधिकारी बनने की चाहत में तैयारी में जुट गए हैं।


BEO Vacancy : चार साल बाद भर्ती होंगे 60 से अधिक खंड शिक्षा अधिकारी


प्रयागराज :  चार साल बाद बेसिक शिक्षा विभाग में खंड कारियों के 60 से अधिक पद पर भर्ती होगी। शिक्षा निदेशालय की ओर से रिक्तियों का अधियाचन उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग को भेजा जा चुका है।


 दिसंबर तक खाली हुए पदों को समायोजित करते हुए जल्द संशोधित अधियाचन भी भेजने की तैयारी है। जिसके बाद आयोग विज्ञापन जारी करते हुए आवेदन शुरू करेगा।

WhatsApp Group(PKM) Join Now
Telegram Group(PKM) Join Now


 इससे पहले 2019 में 304 पर्दे के सापेक्ष भर्ती प्रक्रिया शुरू हुई थी। इसमें पांच लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। अंतिम परिणाम 30 जनवरी 2021 को जारी हुआ था। 


गौरतलब है कि प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में निपुण लक्ष्य प्राप्त करने और बच्चों के सीखने के स्तर को सुधारने के उद्देश्य से महानिदेशक स्कूली शिक्षा विजय किरन आनंद के ने सभी विकास खंडों में अधिकारियों की तैनाती सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।
खंड शिक्षा अधिकारी बनने की बीएड डिग्रीधारी करने लगे तैयारी Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:03 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.