69000 : जल्द जारी होगी फाइनल आंसर की, एक हफ्ते में रिजल्ट हो सकता है जारी

एक हफ्ते बाद घोषित हो सकता है 69 हजार भर्ती का रिजल्ट 

69000 : जल्द जारी होगी फाइनल आंसर की, एक हफ्ते में रिजल्ट हो सकता है जारी


लखनऊ : 69,000 शिक्षक भर्ती का पहला विज्ञापन दिसंबर 2018 में आया था और पिछले साल जनवरी में परीक्षा हुई थी। लेकिन परीक्षा के ठीक एक दिन बाद 7 जनवरी को जारी हुए कटऑफ के खिलाफ शिक्षामित्र सहित कुछ अन्य अभ्यर्थी हाईकोर्ट चले गए। इस आदेश में 60/65% न्यूनतम कटऑफ तय किया गया था जबकि शिक्षामित्र पिछली भर्ती की तरह 40/45% कटऑफ चाहते थे। 29 मार्च 2019 को कोर्ट ने शिक्षामित्रों के पक्ष में फैसला दिया तो फिर सरकार उसके खिलाफ विशेष अपील में चली गई।

पिछले साल जनवरी में हुई परीक्षा के बाद अभ्यर्थियों की आपत्ति के बाद आंसर की जारी की गई थी। अभ्यर्थियों ने 8 सवालों के जवाब पर आपत्ति की है। सूत्रों की मानें तो स्क्रूटनी के बाद परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था परीक्षा नियामक प्राधिकारी भी 3 सवाल गलत मान रही है। यदि ऐसा हुआ तो इसके नंबर सभी को मिलेंगे। फिलहाल परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से शासन को आंसर की जारी करने की अनुमति मांगी गई है। हाई कोर्ट के निर्णय की कॉपी विभाग को मिल चुकी है। इसके आधार पर आंसर की और रिजल्ट जारी किया जाएगा। यह प्रक्रिया एक सप्ताह के भीतर पूरी करने की तैयारी है।


सहायक अध्यापकों की भर्ती 60-65 प्रतिशत अंकों के आधार पर तीन महीने के अंदर करने का आदेश हाईकोर्ट की लखनऊ बेंचने बुधवार को जारी किया है। इसी के साथ हाई मेरिट पर भर्ती के लिए कानूनी लड़ाई लड़ रहे अभ्यर्थियों में उत्साह की लहर दौड़ गई है। 6 जनवरी 2019 को आयोजित लिखित परीक्षा के अंतिम परिणाम पर परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की तैयारियां पूरी हैं। 


माना जा रहा है कि एक हफ्ते बाद रिजल्ट घोषित हो जाएगा। हाईकोर्ट के आदेश की प्रमाणित प्रति मिलने के बाद शासन को भेजी जाएगी। शासन इसके कानूनी पहलुओं का अध्ययन करने के लिए न्याय विभाग को देगा।


न्याय विभाग की सलाह मिलने पर शासन परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय को आवश्यक निर्देश देगा। उसके दो-तीन दिन बाद रिजल्ट जारी हो जाएगा। पहले अंतिम उत्तरकुंजी जारी स्नातक व शिक्षक प्रशिक्षण (बीटीसी, डीएलएड या बीएड) के 60 फीसदी अंक लिखित परीक्षा के, इसके बाद शिक्षामित्रों को मिलने वाला भारांक भी मेरिट में जोड़ा जाएगा। होगी और अगले दिन परिणाम घोषित होगा। इस भर्ती के लिए विज्ञापन एक दिसम्बर 2018 कोजारी किया गयाथा।


दो धड़े में बंटे थे अभ्यर्थी 
40 व 45 फीसदी कटऑफ के फैसले के खिलाफ राज्य सरकार ने विशेष अपील दायर की। इस फैसले के खिलाफ कुल 26 अपीले दायर की गईं थीं। 69 हजार शिक्षक भर्ती में भले ही सरकार पैरवी कर रही थी लेकिन इसमें अभ्यर्थी ही दो गुटों में बंट गए थे। शिक्षामित्र 40 व 45 फीसदी न्यूनतम कटऑफ के पक्ष में थे वहीं एक धड़ा 60-65% न्यूनतम कट ऑफ के लिए लामबंद था।

69000 : जल्द जारी होगी फाइनल आंसर की, एक हफ्ते में रिजल्ट हो सकता है जारी Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:33 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.