UDISE+ पोर्टल से अपार आईडी कैसे बनाएं? देखें UDISE+ पोर्टल के माध्यम से आटोमेटेड परमानेन्ट एकेडमिक एकाउन्ट रजिस्ट्री (APAAR) आईडी का सृजन किये जाने के सम्बन्ध में जारी आदेश

आधार कार्ड की तरह हर स्कूली बच्चे का बनेगा अपार कार्ड, अभिभावकों की सहमति लेने का कार्य स्कूल स्तर पर होगा शुरू

लखनऊ। केन्द्रीय एवं नवोदय विद्यालयों के कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों की तरह अब यूपी के भी सभी प्राइमरी-अपर प्राइमरी स्कूलों के बच्चों की अब 'अपार' यूनिक आईडी बनाई जायेगी। 12 अंकों का 'अपार' (ऑटोमेटेड परमानेंट एकेडमिक अकाउंट रजिस्ट्री) आईडी आधार से लिंक होगा। यह प्रदेश के प्राइमरी-अपर प्राइमरी स्कूलों के छात्र-छात्राओं के वर्तमान पीईएन (पेन) नम्बर का स्थान लेगा। 


इससे सभी स्कूलों के छात्र-छात्राओं की शैक्षिक प्रगति एवं उपलब्धि की ट्रैकिंग की जा सकेगी। साथ ही डिजिलॉकर की सहायता से सभी एकेडमिक अभिलेख को वेरिफाइएबल क्रिडेंशियल के रूप में प्राप्त हो सकेंगे। इसके अलावा स्कूल से इतर भी बच्चों का चिन्हीकरण किया जा सकेगा। छात्र-छात्राओं की शैक्षिक यात्रा तथा उनके अंकपत्र आदि का विवरण स्वतः अपार आईडी में सुरक्षित हो जायेंगे। 

केन्द्रीय और नवोदय विद्यालयों की भांति ही यू-डायस पोर्टल के माध्यम से अपार आईडी के सृजन की व्यवस्था की जायेगी। अपार आईडी बनाए जाने का कार्य विद्यालय स्तर से ही लॉगिन करते हुए किया जाएगा। बीते 20 सितम्बर को केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा भेजे गए पत्र के मिलने के बाद स्कूल शिक्षा महानिदेशालय ने यह कदम उठाया है।

बुधवार को स्कूल शिक्षा महानिदेशक कंचन वर्मा ने प्रदेश के सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों से लेकर जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला समाज कल्याण अधिकारी तथा जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों के नाम सर्कुलर जारी किया है। 

सर्कुलर की खास बात यह है कि इसमें निर्देश दिए गए हैं कि इसके लिए बच्चों के माता-पिता या अभिभावक के साथ पैरेंट-टीचर मीटिंग उन्हें इसके लाभ बताया जाये। साथ ही उनके उनका आधार भी एकत्र किया जाये। इसके अलावा उनसे अपार आईडी संबंधित सहमति पत्र पर लिखित रूप सहमति प्राप्त करने को कहा गया है। साथ ही सहमति पत्र को स्कूल में ही संरक्षित रखने के भी निर्देश दिए गए हैं


UDISE+ पोर्टल से अपार आईडी कैसे बनाएं? देखें

UDISE+ पोर्टल के माध्यम से आटोमेटेड परमानेन्ट एकेडमिक एकाउन्ट रजिस्ट्री (APAAR) आईडी का सृजन किये जाने के सम्बन्ध में



अपर सचिव, शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार महोदय द्वारा की गई समीक्षा बैठक दिनांक 20 सितंबर 2024 का संदर्भ ग्रहण करें जिसके माध्यम से उनके द्वारा विस्तार पूर्वक APAAR ID क्रिएशन के संबंध में निर्देश दिए गए थे।

1️⃣ आप सभी अवगत ही है कि यू डाइस पोर्टल पर राज्य के समस्त विद्यालयों के समस्त छात्र-छात्राओं का PEN नंबर जनरेट हुआ था, जिसे ही परिवर्तित करते हुए 12 अंकों की APAAR आईडी बनाई जानी है, जोकि आधार से कनेक्टेड रहेगी।

2️⃣ APAAR आईडी बनाए जाने का कार्य विद्यालय स्तर से ही लॉगिन करते हुए किया जाएगा।

3️⃣ परंतु उसके पूर्व अति महत्वपूर्ण कार्य यह है कि प्रत्येक विद्यालय में अध्यनरत छात्राओं के माता-पिता/ अभिभावक से एक स्पेशल PTM आयोजित करते हुए उन्हें APAAR ID के बारे में संसूचित कर इसके लाभ बताते हुए उनके आधार एकत्र कर सहमति पत्र लेकर विद्यालय में संरक्षित रखना अनिवार्य है।

4️⃣ इस हेतु महानिदेशक महोदया द्वारा निर्गत संलग्न आदेश के अनुसार कार्यवाही करते हुए बिंदु 7 में दी गई जानकारी गूगल सीट https://shorturl.at/z3ssP के माध्यम से उपलब्ध कराएं।




UDISE+ पोर्टल से अपार आईडी कैसे बनाएं? देखें 
UDISE+ पोर्टल से अपार आईडी कैसे बनाएं? देखें UDISE+ पोर्टल के माध्यम से आटोमेटेड परमानेन्ट एकेडमिक एकाउन्ट रजिस्ट्री (APAAR) आईडी का सृजन किये जाने के सम्बन्ध में जारी आदेश Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:05 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.