डीएलएड प्रवेश - 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन आज से, 09 अक्तूबर तक किया जा सकेगा आवेदन

डीएलएड प्रवेश - 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन आज से, 09 अक्तूबर तक किया जा सकेगा आवेदन

18 सितंबर 2024
प्रयागराज। डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजूकेशन (डीएलएड) प्रशिक्षण सत्र-2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन 18 सितंबर से शुरू हो जाएगा। वेबसाइट https://updeled.gov.in पर नौ अक्तूबर तक आवेदन किया जा सकेगा। इसके लिए वेबसाइट पर लिंक जारी कर दिया गया है।

आवेदन के बाद 10 अक्तूबर तक शुल्क जमा कर सकते हैं। 12 अक्तूबर तक आवेदन का प्रिंट लिया जा सकता है। डीएलएड का प्रशिक्षण लेकर प्राइमरी विद्यालयों में शिक्षक की नौकरी मिल सकती है। पिछले कई वर्ष से शिक्षकों की भर्ती नहीं आई है। इसलिए इसके प्रति रुझान भी कम हुआ है और कुछ सीटें खाली रह गई हैं।

प्रदेश भर के 66 डायट में डीएलएड की 10,600 सीटें हैं। इसके अलावा प्रदेशभर में 3100 निजी डीएलएड कालेज हैं। उनमें 2.28 लाख सीटें हैं। सत्र 2023-24 की करीब 50 हजार सीटें खाली रह गई थीं। इसमें चयन के लिए हाईस्कूल, इंटरमीडिएट और स्नातक के अंकों के गुणांक के आधार पर मेरिट बनेगी। टॉप मेरिट वालों को डायट में प्रवेश मिलेगा। यह दो वर्षीय प्रशिक्षण है। डायट में प्रतिवर्ष प्रशिक्षण शुल्क 10,200 रुपये है। जबकि निजी विद्यालयों में प्रतिवर्ष प्रशिक्षण शुल्क 41,000 रुपये है।

परीक्षा नियामक प्राधिकारी के सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि इसमें स्नातक उत्तीर्ण 18 से 35 वर्ष के अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद 16 अक्तूबर को मेरिट जारी होगी। 17 से 30 अक्तूबर तक मेरिट के आधार पर काउंसलिंग और विद्यालय आवंटन होगा। 



दूसरे राज्यों के अभ्यर्थियों को डीएलएड प्रवेश में आरक्षण नहीं, 18 सितंबर से आवेदन की प्रक्रिया ही रही शुरू

12 सितंबर 2024
प्रयागराज। उत्तर प्रदेश सरकार ने इस सत्र से डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन (डीएलएड) प्रशिक्षण के लिए दूसरे राज्यों के अभ्यर्थियों के लिए भी दरवाजे खोल दिए हैं। हालांकि प्रवेश में प्राथमिकता यूपी के अभ्यर्थियों को ही दी जाएगी। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान की निःशुल्क सीटों पर यूपी के अभ्यर्थियों को ही प्रवेश मिल सके। यही नहीं गैर यूपी के अभ्यर्थियों को किसी प्रकार का आरक्षण नहीं मिलेगा और उन सभी को अनारक्षित श्रेणी में रखा जाएगा। डीएलएड में प्रवेश के लिए आवेदन 18 सितंबर से शुरू हो रहे हैं।

शासन के विशेष सचिव यतीन्द्र कुमार की ओर से नौ सितंबर को जारी डीएलएड 2024-25 प्रशिक्षण के शासनादेश के अनुसार डीएलएड प्रवेश के समय होने वाले अभिलेखीय जांच में अभ्यर्थी को उत्तर प्रदेश में अपने गृह जनपद के सक्षम अधिकारी की ओर से प्रवेश की तिथि तक जारी निवास प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा, अन्यथा की स्थिति में अभ्यर्थी का आवेदन पत्र निरस्त कर दिया जाएगा। प्रथम चरण के बाद यदि सीटें रिक्त रह जाती हैं तो दूसरे राज्य के अभ्यर्थियों को द्वितीय चरण में रिक्त सीटों पर अवसर प्रदान किया जाएगा।

अभ्यर्थियों को प्रवेश की तिथि तक राज्य सरकार की ओर से अधिकृत अधिकारी के निर्धारित प्रारूप पर जारी निवास प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा। उत्तर प्रदेश के अभ्यर्थियों के चयन में राज्य सरकार की आरक्षण नीति के अनुसार अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा अन्य पिछड़े वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आरक्षण व्यवस्था की जाएगी। आरक्षित श्रेणी (ओबीसी/ एससी/एसटी/विशेष आरक्षित श्रेणी) के अभ्यर्थी उपलब्ध न होने पर, उक्त आरक्षित श्रेणी की रिक्त सीटों को अनारक्षित/सामान्य वर्ग की सीटों पर परिवर्तित करते हुए प्रवेश होगा। उत्तर प्रदेश के अभ्यर्थियों के अतिरिक्त दूसरे राज्य के सभी अभ्यर्थी अनारक्षित श्रेणी में मान्य होंगे, ऐसे अभ्यर्थियों को किसी भी तरह का आरक्षण देय नहीं होगा।


पिछले साल खाली रह गई थीं 70,100 सीटें

प्राथमिक स्कूलों की शिक्षक भर्ती में बीएड को अमान्य करने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद पिछले साल डीएलएड की 70,100 सीटें खाली रह गई थी। प्रदेश के 67 जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) की 10600 व 2974 निजी कॉलेजों की 2,22,750 कुल 2,33,350 सीटों पर प्रवेश के लिए 3,36, 187 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। जिनमें से 1,63,250 अभ्यर्थियों ने ही प्रवेश लिया। छह साल से शिक्षक भर्ती नहीं आने के कारण भी बड़ी संख्या में सीटें खाली रह जा रही हैं। यही कारण है कि इस साल दूसरे राज्य के अभ्यर्थियों को भी मौका दिया गया है ताकि सीटें खाली न रह जाएं।



डीएलएड प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 18 सितम्बर से, अधिकृत विज्ञप्ति जारी 

 


प्रयागराज। डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (डीएलएड) प्रशिक्षण सत्र- 2024 के लिए आवेदन की प्रक्रिया 18 सितंबर से शुरू होगी। शासन से प्रवेश प्रक्रिया की तिथि घोषित की कर दी गई है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी की वेबसाइट पर आवेदन लिया जाएगा। 18 से 35 वर्ष के स्नातक अभ्यर्थी इसमें आवेदन कर सकते हैं।

हाईस्कूल, इंटरमीडिएट और स्नातक के अंकों के गुणांक से मेरिट बनेगी। मेरिट के आधार पर 16 अक्तूबर को रैंक जारी की जाएगी। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया नौ अक्तूबर तक चलेगी। 10 अक्तूबर तक शुल्क जमा होगा। 12 अक्तूबर तक आवेदन का प्रिंट ले सकेंगे। इसमें मेरिट के आधार पर प्रवेश मिलेगा। 

17 से 30 अक्तूबर तक मेरिट के आधार पर काउंसलिंग और विद्यालय आवंटन होगा। 13 नवंबर को प्रथम चरण के अभ्यर्थियों के प्रमाणपत्रों की जांच और प्रवेश प्रक्रिया पूरी होगी। रिक्त सीटों के सापेक्ष द्वितीय चरण की काउंसलिंग 20 नवंबर से एक दिसंबर तक होगी। 10 दिसंबर तक द्वितीय चरण की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। 12 दिसंबर से प्रशिक्षण शुरू हो जाएगा। 


डीएलएड (बीटीसी)-2024 ऑनलाइन आवेदन एवं प्रवेश/चयन प्रक्रिया के संबंध में

डीएलएड प्रवेश - 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन आज से, 09 अक्तूबर तक किया जा सकेगा आवेदन Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 5:22 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.