भीषण गर्मी के बीच आज से परिषदीय स्कूल खुलने को तैयार, चुनौतियां भी बेशुमार

भीषण गर्मी के बीच आज से परिषदीय स्कूल खुलने को तैयार, चुनौतियां भी बेशुमार 

छुट्टियां खत्म : आज से स्कूलों में लौटेगी रौनकबच्चों को नहीं मिल पाई हैं किताबें, यूनिफार्म का भी इंतजार



 
लखनऊ :  निशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा अधिकार अधिनियम (आरटीई) 2009 के तहत बच्चों का चयन और प्रवेश कराने के मामले में पूरे प्रदेश में लखनऊ पहले नम्बर पर है। पहले नम्बर पर रहने के बावजूद भी चयन और प्रवेश की संख्या में पचास फीसदी का अंतर है।


लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में बृहस्पतिवार से पठन पाठन शुरू होगा। परिषद के शैक्षिक सत्र 2022 के कैलेंडर में पहली बार 16 जून से विद्यालयों का संचालन शुरू किया जा रहा है। बेसिक शिक्षा निदेशक सर्वेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि ग्रीष्मावकाश के बाद बृहस्पतिवार से परिषदीय विद्यालयों में पठन पाठन शुरू होगा। बताया कि विद्यालयों में बच्चों का स्वागत किया जाएगा व S सजावट कर अच्छा माहौल भी दिया जाएगा।


 बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से संचालित सभी प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय ग्रीष्मावकाश के बाद गुरुवार 16 जून से खुल जाएंगे। इस साल सभी विद्यालय 15 दिन पूर्व ही खुल रहे हैं। तराई में पड़ रही भीषण गर्मी व ग्रामीण अंचलों में हो रही अघोषित विद्युत कटौती स्कूलों में नौनिहालों के साथ ही शिक्षकों का भी कड़ा इम्तिहान लेगी।



इसके साथ ही पाठ्य पुस्तकों का न मिलना, छह माह से अटकी मिड डे मील की कंवर्जन कॉस्ट शिक्षकों को न मिलने के साथ ही कक्षाओं के संचालन में मिड डे मील की कमी तमाम चुनौतियां पेश करेगी। 




शैक्षिक सत्र को शुरू करने में जुटे विभागीय जिम्मेदारों की तरफ से अभी तक नौनिहालों को मिलने वाली निःशुल्क पाठ्य पुस्तकों व कार्य पुस्तिकाएं के वितरण तक की व्यवस्था नहीं की जा सकी है। शासन स्तर पर पुस्तकों की छपाई के लिए हुई टेंडर प्रक्रिया में बरती ढिलाई का खामियाजा स्कूल पहुंचने वाले बच्चों को भुगतना होगा।


ऐसे में स्कूल खुल जाने के बाद भी कक्षाओं के संचालन में बस औपचारिकता ही निभायी जाएगी। इसके साथ ही पड़ रही भीषण गर्मी व ग्रामीण क्षेत्रों में अघोषित विद्युत कटौती भी स्कूल पहुंचाने वाले बच्चों के साथ ही उन्हें पढ़ाने वाले शिक्षकों के समक्ष भी कड़ी चुनौती पेश करेगी। 




बच्चों के लिए स्कूलों का समय सुबह साढ़े सात बजे से दोपहर साढ़े बारह बजे तक निर्धारित किया गया है जबकि शिक्षकों को डेढ़ बजे तक स्कूल में ही रहना होगा। 
भीषण गर्मी के बीच आज से परिषदीय स्कूल खुलने को तैयार, चुनौतियां भी बेशुमार Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:04 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.