कस्तूरबा विद्यालय के शिक्षकों का हर साल नवीनीकरण नहीं

  • शिक्षक और कर्मियों के स्वत: नवीनीकरण संबंधी आदेश जारी
  • हर साल नवीनीकरण कराने का झंझट खत्म
लखनऊ। कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में संविदा पर कार्यरत शिक्षक और कर्मियों की नवीनीकरण प्रक्रिया समाप्त कर दी गई है। उन्हें अब नवीनीकरण के लिए हर साल परेशान नहीं होना पड़ेगा। सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशालय ने शिक्षा मित्रों की तर्ज पर इन विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक और कर्मियों के स्वत: नवीनीकरण संबंधी आदेश जारी कर दिया है। यह व्यवस्था तत्काल प्रभाव से लागू की गई है। जिससे प्रदेश के 746 कस्तूरबा विद्यालयों के करीब 9000 शिक्षकों और कर्मियों को फायदा मिलेगा।
उत्तर प्रदेश में कक्षा 6, 7 व 8 तक लड़कियों को मुफ्त शिक्षा देने के लिए कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय खोले गए हैं। प्रत्येक विद्यालयों में 100-100 लड़कियों को रखने व उनके खाने के साथ पढ़ाई की व्यवस्था है। केंद्र से संचालित इन स्कूलों में संविदा के आधार पर शिक्षक, वार्डन और कर्मचारी रखे जाते हैं। पूर्व में यह व्यवस्था की गई थी कि इनका चयन 11 माह के लिए किया जाएगा और प्रत्येक वर्ष इनका नवीनीकरण किया जाएगा।
प्रत्येक वर्ष नवीनीकरण की व्यवस्था लागू होने की वजह से शिक्षकों और कर्मियों को परेशान होना पड़ता था। इसलिए सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशालय ने स्वत: नवीनीकरण की व्यवस्था लागू की है।
इस संबंध में बेसिक शिक्षा अधिकारियों को भेजे गए निर्देश में कहा गया है कि इन विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक और कर्मियों का कार्य संतोषजनक है तो उनका स्वत: नवीनीकरण कर दिया जाएगा। खराब आचरण पर यदि किसी का नवीनीकरण नहीं किया जाता है तो इस संबंध में परियोजना निदेशालय से स्थिति स्पष्ट करनी होगी।
,



कस्तूरबा विद्यालय के शिक्षकों का हर साल नवीनीकरण नहीं Reviewed by Brijesh Shrivastava on 9:59 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.