सेट बनाकर किताबें देने की योजना फेल : पुरानी नीति ही लागू होगी

सेट बनाकर किताबें देने की योजना फेल  
•  पुरानी नीति ही लागू करने पर शासन में सहमति
टुकड़ों में बच्चों को बांटी जाएंगी मुफ्त किताबें
लखनऊ (ब्यूरो)। बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को सेट बनाकर मुफ्त किताब देने की योजना फेल हो गई है। बेसिक शिक्षा विभाग के प्रस्ताव को वित्त विभाग ने खारिज कर दिया है। इसके बाद शासन स्तर पर यह तय किया गया है कि बच्चों को अब पुरानी नीति के आधार पर ही टुकड़ों में किताबें बांटी जाएं। बेसिक शिक्षा विभाग ने इसके आधार पर संशोधित प्रस्ताव तैयार करते हुए कैबिनेट मंजूरी के लिए भेज दिया है।
सर्व शिक्षा अभियान के तहत बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा 8 तक के बच्चों को मुफ्त किताब देने की व्यवस्था है। प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों के कक्षा एक में 45,98,360, कक्षा दो में 43,51,438, कक्षा तीन में 40,34,835, कक्षा चार में 34,82,113, कक्षा पांच में 30,48,893, कक्षा छह में 18,92,045, कक्षा सात में 16,53,721 तथा कक्षा आठ में 13,94,615 किताबें दी जानी हैं।
बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविंद चाहते थे कि इस बार बच्चों को सेट बनाकर किताबें दी जाएं। इसके आधार पर निदेशालय ने शासन को प्रस्ताव भेजा था। शासन स्तर पर प्रस्ताव काफी समय तक लटक गया और इस पर वित्त विभाग ने आपत्ति भी लगा दी। वहीं, निदेशालय ने पुन: शासन को इस आशय का पत्र भेजा कि टेंडर निकालने में देरी हो रही है इसलिए इस पर जल्द निर्णय किया जाए। इसके बाद तय किया गया कि बच्चों को सेट बनाकर किताब देने की योजना फिलहाल टाल दी जाए।


सेट बनाकर किताबें देने की योजना फेल : पुरानी नीति ही लागू होगी Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:32 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.