आदर्श विद्यालय योजना के आवरण पत्र पर सम्भल का इटायला माफी विद्यालय, विद्यालय का मुख्यमंत्री दे रहे उदाहरण 


इटायला माफी के प्राथमिक विद्यालय की तर्ज पर मुख्यमंत्री प्रदेश के सभी विद्यालयों को बनाना चाहते हैं। इसके लिए उन्होंने आदर्श विद्यालय योजना शुरू करके आवरण पत्र जारी किया है। इस आवरण पत्र पर इटायला माफी के विद्यालय की फोटो लगी हुई हैं। इस आवरण पत्र को प्रदेश के सभी मंत्रियों और विधायकों को वितरित कर अपने-अपने क्षेत्र के विद्यालयों को इटायला माफी जैसा विद्यालय बनाने के निर्देश मुख्यमंत्री ने दिए हैं।

सम्भल के छोटे से गांव इटायला माफी में प्राथमिक विद्यालय है। इस विद्यालय के चलते इटायला माफी गांव का नाम पूरे प्रदेश में सभी लोग जानते हैं। यह विद्यालय पूरे प्रदेश में सबसे अच्छा विद्यालय है। हरे-भरे वातावरण के अलावा हर कमरे में पंखे, शुद्ध पानी की व्यवस्था, बच्चों को बैठने के लिए कुर्सी-मेज, पढ़ाई की अच्छी व्यवस्था इस विद्यालय को प्राइवेट स्कूलों से भी खास बनाती है। इसके चलते विद्यालय के प्रधानाचार्य कपिल मलिक को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी सम्मानित कर चुके हैं। अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इटायला माफी के प्राथमिक विद्यालय से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने एक आदर्श विद्यालय योजना शुरू की है। योजना का एक आवरण पत्र जारी किया है। आवरण पत्र पर इटायला माफी स्कूल के दो फोटो लगे हुए हैं। मुख्यमंत्री ने आवरण पत्र को सभी विधायकों को देकर अपने-अपने क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालयों को इटायला माफी जैसा विद्यालय बनाने के निर्देश दिए हैं।

इटायला माफी के विद्यालय की उपलब्धियां आवरण पत्र में शामिल : : इटायला माफी के प्राथमिक विद्यालय में विद्यालय की उपलब्धियों का बोर्ड लगा है। इस बोर्ड पर जो उपलब्धियां लिखी हैं। उन्हें मुख्यमंत्री ने आवरण पत्र में शामिल किया है। इन उपलब्धियों को विधायक अपने-अपने क्षेत्र में जाकर शिक्षकों को बताएंगे और इटायला माफी जैसा विद्यालय बनाने के प्रयास करेंगे।

कक्षा दो के बच्चे भी कंप्यूटर की करते हैं पढ़ाई : पूरे प्रदेश में ऐसा कोई प्राथमिक विद्यालय नहीं होगा, जिसके कक्षा दो के बच्चे भी कंप्यूटर की शिक्षा प्राप्त करते हों लेकिन सम्भल के इटायला माफी के प्राथमिक विद्यालय के बच्चे कंप्यूटर की शिक्षा लेते हैं। विद्यालय के शिक्षक बच्चों को कुछ देर के लिए कंप्यूटर चलाना सिखाते हैं। इसलिए हर कक्षा में कम्प्यूटर भी है।मुख्यमंत्री ने आदर्श योजना के आवरण पत्र पर मेरे विद्यालय के फोटो लगाए हैं। यह मेरे लिए गौरव की बात है। यह जानकारी मुङो शासन की तरफ से प्राप्त हुई है। साथ ही वह आवरण पत्र भी मुङो भेजा गया है जिस पर विद्यालय के फोटो लगे हुए हैं।

कपिल मलिक, प्रधानाध्यापक इटायला माफी

आदर्श विद्यालय योजना के आवरण पत्र पर सम्भल का इटायला माफी विद्यालय, विद्यालय का मुख्यमंत्री दे रहे उदाहरण  Reviewed by Ram Krishna mishra on 3:33 PM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.