टीईटी परीक्षा में ओएमआर में गलत सूचना अंकन पर मूल्यांकन नहीं, यूपीटेट की तैयारी पूरी होने का दावा करते हुए परीक्षार्थियों को सभी निर्देशों का पालन करने की सलाह

इलाहाबाद : उप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी यूपी टीईटी 2017 रविवार को होगी। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव का दावा है कि सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। जिलों में प्रश्नपत्र पहुंचाए जा रहे हैं। सचिव ने परीक्षार्थियों को हिदायत दी है कि ओएमआर शीट में गलत अंकन करने पर उसका मूल्यांकन नहीं होगा।

विभाग परीक्षा के बाद इसका प्रत्यावेदन भी स्वीकार नहीं करेगा। इसलिए प्रश्न पुस्तिका के निर्देशों का भली प्रकार अनुपालन पालन करें।  सचिव ने बताया कि अभ्यर्थी की ओर से परीक्षा के समय ओएमआर उत्तर पत्रक में गलत अनुक्रमांक भरने, प्रश्न पुस्तिका सीरीज, भाषा विकल्प, विज्ञान/गणित व सामाजिक विज्ञान के गोले को काला न करने पर उसका मूल्यांकन नहीं होगा। इस संबंध में किसी प्रकार का प्रत्यावेदन भी स्वीकार नहीं किया जाएगा। इसलिए अभ्यर्थी प्रश्न पुस्तिका के निर्देशों का अनुपालन हर हाल में करें।

सचिव ने बताया कि अभ्यर्थी ने ओएमआर उत्तर पत्रक में काले किए गए गोले के आधार पर ही ओएमआर का मूल्यांकन होगा। इसलिए प्रश्न पुस्तिका सीरीज का सही अंकन करना अनिवार्य है। परीक्षा में दृष्टि बाधित व शारीरिक रूप से अशक्त ऐसे अभ्यर्थियों जिनको श्रुत लेखक की सुविधा दी जा सकती है, जो लिखने में या फिर गोला काला करने में असमर्थ हैं। ऐसे अभ्यर्थी अपने साथ श्रुत लेखक लाएगा, जिसकी शैक्षिक योग्यता इंटरमीडिएट से अधिक नहीं होनी चाहिए।

परीक्षा की निगरानी करेंगे 72 हजार से अधिक कक्ष निरीक्षक : यूपी टीईटी 2017 की निगरानी के लिए इस बार 72 हजार से अधिक कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है। रविवार को प्रदेश के 1634 केंद्रों पर दो पालियों में परीक्षा होगी। 10 से 12.30 बजे तक प्राथमिक और 2.30 से पांच बजे तक उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी। प्राथमिक में तीन लाख 49 हजार 192 व उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा में छह लाख 27 हजार 568 समेत कुल नौ लाख 76 हजार 760 अभ्यर्थी सम्मिलित होंगे। सचिव डा. सुत्ता सिंह ने बताया कि परीक्षा की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। हर तीन केंद्र पर एक सचल दल को तैनात किया गया है। प्रशासन और शिक्षा विभाग के पर्यवेक्षकों की ड्यूटी भी लगाई गई है।

टीईटी परीक्षा में ओएमआर में गलत सूचना अंकन पर मूल्यांकन नहीं, यूपीटेट की तैयारी पूरी होने का दावा करते हुए परीक्षार्थियों को सभी निर्देशों का पालन करने की सलाह Reviewed by Sona Trivedi on 5:50 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.