68500 बेसिक शिक्षक भर्ती में अब मुकाबला हुआ कड़ा, अब एक पद पर दो दावेदार

इलाहाबाद : परिषदीय स्कूलों की 68500 शिक्षक भर्ती में अब मुकाबला थोड़ा कड़ा हो गया है, क्योंकि अभ्यर्थियों की संख्या करीब पांच हजार और बढ़ गई है। हर पद के लिए लगभग दो दावेदार हो गए हैं। परीक्षा नियामक कार्यालय की शिक्षक पात्रता परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों का आंकड़ा बहुत कम रहा है। पहली बार यह परीक्षा अति लघु उत्तरीय प्रश्नों पर हो रही है, ऐसे में यदि तय सीटों से अधिक अभ्यर्थी उत्तीर्ण होते हैं तो जिलों में अंकों की मेरिट बनेगी।



बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में शिक्षक बनने को पहली बार लिखित परीक्षा होनी है। इसके लिए दो चरणों में ऑनलाइन आवेदन लिए गए। पहले चरण में एक लाख 24 हजार 938 आवेदन मिले, उनमें से चार हजार से अधिक आवेदन निरस्त हो गए। ऐसे में करीब एक लाख 20 हजार ही आवेदक बचे।



हाईकोर्ट के निर्देश पर टीईटी 2017 के सभी अभ्यर्थियों के दो अंक बढ़े इसमें 4446 नए अभ्यर्थी परीक्षा उत्तीर्ण हो गए। उनके लिए दूसरे चरण में आवेदन मांगे। इनके अलावा जिन अभ्यर्थियों के पहले चरण में आवेदन निरस्त कर दिए गए थे।

68500 बेसिक शिक्षक भर्ती में अब मुकाबला हुआ कड़ा, अब एक पद पर दो दावेदार Reviewed by प्राइमरी का मास्टर on 5:39 AM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.