68500 शिक्षक भर्ती परीक्षा : बिना आधार कार्ड नहीं मिलेगा एग्जाम में प्रवेश, पुराने प्रवेश पत्र से किसी को भी परीक्षा का मौका नहीं, मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस बैन

■  68500 शिक्षक भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थियों को आधार कार्ड की मूल कॉपी के बिना परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं मिलेगा। 


■  टीईटी का मूल अंक पत्र भी साथ लाना अनिवार्य होगा

■ परीक्षा में बहुविकल्पीय की जगह अति लघुउत्तरीय प्रश्न होंगे



आवेदक को प्रशिक्षण योग्यता का मूल प्रमाण पत्र, प्रशिक्षण योग्यता के अंतिम सेमेस्टर की ओरिजिनल मार्कशीट, उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा या फिर केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के मूल प्रमाण पत्र में से कोई एक लाना भी अनिवार्य है। 



डीआईओएस ने सभी परीक्षा केंद्र संचालको को इसकी सूची केंद्र के बाहर लगाने का निर्देश दिया है, ताकि अभ्यर्थियों को किसी भी तरह का कोई संशय ना हो। बरेली में 5095 आवेदकों के लिए दस केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा 27 मई को 10 बजे से एक बजे के बीच होगी। इसके प्रवेश पत्र गुरुवार दोपहर तक वेबसाइट पर अपलोड हो जाएंगे



डीआईओएस ने बताया कि पहले व दूसरे चरण दोनों के आवेदकों को ही प्रवेश पत्र डाउनलोड करना होगा। पुराने प्रवेश पत्र से किसी को भी परीक्षा का मौका नहीं दिया जाएगा।

★ 
■ शिक्षक भर्ती परीक्षा ■
◆ आधार और नया प्रवेश पत्र जरूरी लिखित परीक्षा 27 को ◆



68,500 शिक्षक भर्ती के लिए होने वाली लिखित परीक्षा में अभ्यर्थियों को आधार कार्ड, नया प्रवेश पत्र और टीईटी का मूल अंकपत्र लेकर जाना अनिवार्य है। यदि टीईटी का मूल अंकपत्र न हो तो बीटीसी का मूल प्रमाणपत्र लेकर जाना है। ये निर्देश बेसिक शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव राज प्रताप सिंह ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से दिए।





27 मई को होने वाली लिखित परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि इस परीक्षा को नकलविहीन व शुचितापूर्ण ढंग से कराना है। इसकी तैयारियां पूरी कर ली जाएंगी। उन्होंने कहा कि ये परीक्षा अध्यापक पात्रता परीक्षा से थोड़ी अलग है। इस परीक्षा में बहुविकल्पीय की जगह अति लघुत्तरीय प्रश्न होंगे। ओएमआर शीट नहीं दी जाएगी बल्कि हर कक्ष निरीक्षक को कार्बन दिए जाएंगे। वहीं रफ पेपर उत्तरपुस्तिका में होंगे। जिन भी अभ्यर्थियों को कॉपी चाहिए वे कक्ष निरीक्षक से कार्बन शीट ले सकते हैं। 


उन्होंने कहा कि मुन्नाभाइयों को रोकने के लिए इस आशय के निर्देश जारी किए जाए कि अंकपत्र या प्रमाणपत्रों की मूल कॉपी लेकर ही अभ्यर्थी आएं। सभी परीक्षा कक्ष में सीसीटीवी होना अनिवार्य है। सीसीटीवी की सीडी परीक्षा खत्म होने के बाद कोषागार के डबल लॉकर में जमा की जाए। स्टैटिक मजिस्ट्रेट ही प्रश्नपत्र लेकर परीक्षा केन्द्र जाएगा और अपनी मौजूदगी में प्रश्नपत्र खुलवा कर बंटवाएगा।

 


68500 शिक्षक भर्ती परीक्षा : बिना आधार कार्ड नहीं मिलेगा एग्जाम में प्रवेश, पुराने प्रवेश पत्र से किसी को भी परीक्षा का मौका नहीं, मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस बैन Reviewed by Ram Krishna mishra on 11:30 PM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.